33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एलइडी लाइट पर लाखों खर्च, फिर भी कायम है अंधेरा

मुंगेर : नगर पंचायत हवेली खड़गपुर ने अपने अधीन पड़ने वाले वार्ड को अंधेरे से मुक्ति दिलाने के लिए लाखों रुपये खर्च कर बड़ी संख्या में एलइडी लाइट सड़क किनारे एवं गली-मुहल्लों में लगाया. लेकिन कुछ ही दिनों में एलइडी लाइट दम तोड़ने लगी. अधिकांश लाइटें खराब हो गयी है और पुन: वार्डों में अंधेरे […]

मुंगेर : नगर पंचायत हवेली खड़गपुर ने अपने अधीन पड़ने वाले वार्ड को अंधेरे से मुक्ति दिलाने के लिए लाखों रुपये खर्च कर बड़ी संख्या में एलइडी लाइट सड़क किनारे एवं गली-मुहल्लों में लगाया. लेकिन कुछ ही दिनों में एलइडी लाइट दम तोड़ने लगी. अधिकांश लाइटें खराब हो गयी है और पुन: वार्डों में अंधेरे का साम्राज्य स्थापित हो गया है. अब एलइडी लाइट दिखावटी साजो-समान हो गया है.

जो यह दर्शाने का प्रयास कर रहा है कि यहां लाइट लगाया गया है. लेकिन विभाग पुराने को ठीक कराने के बजाय नये लाइट लगाने में दिलचस्पी ले रही है.
नगर क्षेत्र के आइबी रोड, कन्हैया टोला, पुरानी चौक, मुख्य बाजार, कंटिया बाजार, शर्मा टोला, बंगाली टोला, नाथ बाबा स्थान, कुल्हाड़ा मोड़, सिंहपुर सहित नगर पंचायत के अन्य स्थानों पर दर्जनों एलईडी लाइट नगर पंचायत प्रशासन द्वारा लगाया गया है. लेकिन सभी की स्थिति दयनीय हो गयी है.
कुछ लाइट रोशनी दे रहा है तो ज्यादातर एलईडी लाइट खराब हो गया है. कुछ लाइट लगने के बाद से ही बंद पड़ा हुआ है, तो कुछ टिमटिमाती नजर आती है. ऐसे में शाम ढलते ही शहर का आधा से अधिक रिहायशी क्षेत्र अंधेरे के आगोश में समा जाता है. लाइट को ठीक कराने के प्रति वार्ड पार्षदों ने कोई सकारात्मक पहल नहीं किया है.
जिसके कारण शहरी क्षेत्र की अधिकतर लाइटें बुझी रहती है. दीपक यादव, हर्षवर्धन सिंह, आयुष यादव, रजत केशरी, राहुल मोदी ने कहा कि नगर प्रशासन ने नगर पंचायत क्षेत्र में एलइडी लाइट लगवा कर खूब वाहवाही बटोरी थी, लेकिन कुछ माह बाद ही एक-एक कर एलईडी लाईट खराब होने लगी.
कहते हैं वार्ड वासी: वार्ड नंबर 13 के निवासी बमबम ठाकुर ने बताया कि नगर पंचायत द्वारा लगायी ग यी एलईडी लाइटें शोभा की वस्तु बनकर रह गयी हैं. शाम ढलते ही नगर पंचायत क्षेत्र अंधेरे में डूब जाता है. नगर पंचायत लोगों से कर वसूलती है, लेकिन सुविधा नहीं दे पाती है.
वार्ड नंबर 8 के निवासी चंदन कुमार ने बताया कि खराब लाइटों को दुरुस्त करने की दिशा में पहल होनी चाहिए. वार्ड नंबर 11 के डॉ वशिष्ठ कुमार ने बताया कि नगर पंचायत की खराब एलईडी लाइट के बारे में नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी से लेकर वार्ड पार्षद को भी जानकारी है. लेकिन खराब एलईडी लाइट को क्यों नहीं ठीक किया जा रहा है यह समझ से परे है.
कहते हैं कार्यपालक अधिकारी
नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार सिंह ने बताया कि अधिकतर एलइडी लाइट खराब है. जो पूर्व कार्यपालक पदाधिकारी के समय में लगायी गयी है. खराब एलईडी लाइट को ठीक कराने के लिए मिस्त्री लगाया गया.
लेकिन मिस्त्री इसे ठीक नहीं कर पाया. फिर भी नगर पंचायत द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि नगर पंचायत में लाइटिंग की समस्या को दूर की जा सके. इसके लिए विभाग से 4,000 एलइडी लाइट की मांग की गयी है. जिसमें वर्तमान में कार्यालय में 100 एलइडी लाइट रखी हुई है. जो जल्द ही नगर के विभिन्न क्षेत्रों में लगायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें