34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

19 दिनों में 470 लर्निंग व 130 डीएल लाइसेंस हुए निर्गत

मुंगेर : नये वाहन अधिनियम लागू होने का असर सड़कों से लेकर परिवहन कार्यालय तक दिख रहा है. इस एक्ट के तहत बढ़े हुए जुर्माना की वसूली से बचने के लिए परिवहन, बीमा और प्रदूषण केंद्रों में भीड़ लगी रहती है. जहां लाइन में लग कर लोग अपनी बारी आने का इंतजार करते हैं. मुंगेर […]

मुंगेर : नये वाहन अधिनियम लागू होने का असर सड़कों से लेकर परिवहन कार्यालय तक दिख रहा है. इस एक्ट के तहत बढ़े हुए जुर्माना की वसूली से बचने के लिए परिवहन, बीमा और प्रदूषण केंद्रों में भीड़ लगी रहती है. जहां लाइन में लग कर लोग अपनी बारी आने का इंतजार करते हैं.

मुंगेर में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए परिवहन कार्यालय में प्रतिदिन भीड़ लगी रहती है. 1 सितंबर से 19 सितंबर तक 470 लोगों को लर्निंग लाइसेंस निर्गत किया गया. जिसमें 448 पुरुष एवं 22 महिलाएं शामिल है.
जबकि 130 लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस विभाग द्वारा निर्गत किया गया. जिसमें 125 पुरुष व 5 महिला शामिल है. विभाग की माने तो प्रति दिन 90 से 100 लोग लाइसेंस बनाने के लिए कार्यालय में आवेदन करने पहुंच रहे हैं. जबकि ऑनलाइन ऑवेदन भी किया जा रहा है. 38 प्रतिशत से अधिक ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वालों की तादाद में वृद्धि हुई है.
परिवहन विभाग कार्यालय में जुटने लगी है भीड़
नए वाहन अधिनियम को सख्ती से लागू होने के बाद बिना कागजात के गाड़ी चलाने वालों में हड़कंप मच गया है. कल तक जो नियमों को ताक पर रखते थे. अब जुर्माने के डर से सब कुछ अपडेट कराने में लगे हैं. कई गुना अधिक जुर्माने की राशि होने का खासा असर अब सरकारी कर्मियों पर भी दिखने लगा है.
सरकारी कर्मी से जुर्माना दोगुना राशि वसूलने के भय से अवकाश लेकर वे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कतार में खड़े हो रहे हैं. नये नियम के बाद प्रशासनिक सख्ती और जुर्माने से बचने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों की भीड़ परिवहन कार्यालय पर उमड़ पड़ी है.
1 सितंबर से नया नियम लागू होने के बाद पिछले महीना अगस्त की तुलना में इस महीने ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) बनवाने में करीब तीन सौ फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. परिवहन विभाग के राजस्व में लगभग 38 फीसदी इजाफा हुआ है. विभाग की माने तो ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य जरूरी कागजात बनाने को लेकर बढ़ी भीड़ के कारण डीटीओ कार्यालय में काम का बोझ भी बढ़ गया है.
नये कानून में सख्ती के साथ जुर्माना वसूल किये जाने को लेकर भले ही आम लोगों द्वारा विरोध जताया जा रहा, लेकिन नए यातायात कानून का पालन करने को लेकर वाहन चालकों में सभी जरूरी कागजात बनाने की होड़ भी लग गयी है. वाहन चालक अब जुर्माना से बचने के लिए पूरी तरह अपटेड करने में लगे हैं.
कहते हैं डीटीओ
जिला परिवहन पदाधिकारी रमाशंकर ने बताया कि सख्त कानून बनने के बाद एक ओर जहां ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लोगों की भीड़ बढ़ी है. वहीं दूसरी ओर टैक्स व परमिट एवं फिटनेश बनाने वालों की संख्या भी बढ़ी है. इतना ही नहीं हेलमेट पहन कर मोटरसाइकिल चलाने वाले वाहन चालकों का प्रतिशत भी करीबन 50 से 60 प्रतिशत तक पहुंच गया है.
राजस्व वसूली में आयी तेजी, टैक्स जमा करने वालों की बढ़ी भीड़
नए नियम लागू होने के बाद राजस्व वसूली में भी तेजी आयी है. चालान काटने का सिलसिला सुबह छह बजे से शुरू होता है जो देर शाम तक चलता है. डीटीओ व एमवीआइ सुबह-सवेरे ही सड़कों पर वाहन जांच करने में लग जाते हैं. जबकि पुलिस अपने-अपने थाना क्षेत्र में कहीं भी वाहन चेकिंग शुरू कर देती है. विभाग द्वारा बताया गया कि डीटीओ स्तर से 1 सितंबर से 19 सितंबर तक 7 लाख 50 हजार रुपये राजस्व की वसूली की गयी.
जबकि एवीआइ द्वारा भी 5 लाख के लगभग राजस्व की वसूली की गयी है. पुलिस विभाग द्वारा अबतक परिवहन विभाग को चालान की कॉपी नहीं सौंपी गयी है. अनुमान लगाया जा रहा है पुलिस विभाग ने लगभग 5 लाख से अधिक राजस्व वसूली है. हेलमेट पहनने वालों की तादाद बढ़ी : जागरूकता एवं कानून का सख्ती से पालन करने पर हेलमेट पहनने वालों की तादाद बढ़ गयी है.
विभाग की माने तो पहले मात्र मुंगेर में 28 से 30 प्रतिशत लोग हेलमेट पहनने वालों की तादाद थी. लेकिन सख्ती बढ़ने के बाद यह प्रतिशत 60 के पार कर गया है. एक सर्वे टीम द्वारा शहर के आजाद चौक, सफियाबाद, तेलिया तालाब के पास हेलमेट पहने वाले वाहन चालक का सर्वे दिया. शहर की सड़कों की अपेक्षा एनएच पर हेलमेट चलाने वालों की संख्या बढ़ी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें