29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विश्व ओजोन दिवस पर निकाली जागरूकता रैली

आलमनगर : प्रखंड के डीएबी स्कूल एवं साइंस क्लब एवं आनंद रेखा सामाजिक संस्था के माध्यम से विश्व ओजोन दिवस के मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर से जागरूकता रैली एवं मानव शृंखला बनाकर लोगों को विश्व ओजोन दिवस के प्रति जागरूक किया. रैली को प्रखंड उपप्रमुख धर्मेंद्र कुमार मंडल, प्रखंड विकास पदाधिकारी परवेज आलम, […]

आलमनगर : प्रखंड के डीएबी स्कूल एवं साइंस क्लब एवं आनंद रेखा सामाजिक संस्था के माध्यम से विश्व ओजोन दिवस के मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर से जागरूकता रैली एवं मानव शृंखला बनाकर लोगों को विश्व ओजोन दिवस के प्रति जागरूक किया.

रैली को प्रखंड उपप्रमुख धर्मेंद्र कुमार मंडल, प्रखंड विकास पदाधिकारी परवेज आलम, थानाध्यक्ष राजेश कुमार, डीएबी स्कूल के निदेशक नवीन कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मौके पर निदेशक इंजीनियर नवीन कुमार ने कहा कि धरती पर जीवन के प्रमुख कारकों में हवा, पानी की तरह सूर्य की किरणें भी शामिल हैं. उसी रूप में धरती पर आये, जिस रूप में सूर्य से निकलती है, तो वरदान के बदले अभिशाप हो जायेगी.
क्योंकि इनमें मौजूद पराबैंगनी किरणें काफी घातक होती हैं, जिस तरह भगवान शिव ने खुद विष का पान कर अमृत को जगत कल्याण के लिए अलग कर दिया. वैसे ही वायुमंडल का ओजोन परत, सभी घातक किरणों को सोख कर मानव के लिए उपयोगी किरणें धरती पर भेजता है. यह जीवन रक्षक छाते की तरह है, लेकिन बढ़ते कल-कारखाने एवं वाहनों से निकलने वाले धुएं ने इस परत को नुकसान पहुंचाया है. इसमें दिनों दिन छेद हो रहे हैं.
इस गंभीर संकट को देखते हुए दुनियाभर में इसके संरक्षण को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. हर साल 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस मनाया जाता है. बता दें कि पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल 1995 में मनाया गया था. ओजोन परत की खोज साल 1913 में फ्रांस के भौतिकविदों फैबरी चार्ल्स एवं हेनरी बुसोन ने की थी.
ओजोन गैस की एक परत है, जो पृथ्वी को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाती है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 1994 में 16 सितंबर को ‘ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतरर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इसके लिये विद्यालय के तरफ से एक छोटी सी पहल की गयी है. यह पहल आज जो छोटी है.
एक दिन बड़ा रूप लेकर इस अभियान में शामिल होकर ओजोन परत में हो रहे छिद्र को रोकथाम के लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा. वहीं इस दौरान विद्यालय के प्राचार्य आरके माथिया, शिक्षक बी झा, उदय प्रकाश, राजकुमार जायसवाल, श्याम बिहारी, संजय पाठक, प्रभात सरकार, विजयारानी, रत्ना प्रिया, स्वर्ण प्रभा, मेकडली, प्रीति पाठक, साहिबालिनी, कोनिका, अनामिका, सुशीला, अन्ना, शंभु कुमार सहित स्कूल के सभी शिक्षक एवं हजारों छात्र-छात्रा मौजूद थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें