Advertisement

monghyr

  • Mar 20 2019 5:36AM
Advertisement

होलिका दहन आज, कल उड़ेंगे रंग-गुलाल

मुंगेर : होली को लेकर बाजार रंग, गुलाल, पिचकारी एवं अन्य सामान से पूरी तरह सज गया है और अब चारों तरफ सिर्फ होली की ही धूम है. बाजार में खरीदारी के लिए किराना दुकानों के अलावा रंग व गुलाल की दुकानों में लोगों की काफी भीड़ उमड़ रही है़   इस कारण बाजार में मंगलवार को जाम की स्थिति उत्पन्न हो गयी.
 
 यही नहीं बैंक में भी ग्राहकों की काफी भीड़ नजर आयी. वहीं बैंक प्रबंधक द्वारा ग्राहकों को जरूरत के हिसाब से ही निकासी करने की बात कही जा रही थी़  होली के मस्ती में लोगों को अपने सेहत का भी ख्याल रखने की जरूरत है़   जिसे लेकर मुख्य रूप से मिलावटी खाद्य सामग्री व मिलावटी रंगों से सावधान रहने की जरूरत है़  
 
दिल्ली-कोलकाता से मंगाये गये सामान: होली पर इस बार मोदी टोपी की धूम मची है. 40 रुपये की यह टोपी युवाओं को खूब भा रहा है. गोल, चौकोर लंबी टोपियों का बाजार में काफी क्रेज है. होली पर चाइनीज सामान से भी बाजार भरा पड़ा है. 
 
रंग-बिरंगी पिचकारी, बांसुरी पिचकारी, पेंसिल पिचकारी, ड्रैकुला, टेडी वियर, एलियन, बाघ, शेर मुर्गों के मुखौटों की खरीदारी जम कर हो रही है. बाटा चौक स्थित विक्रेता मनोज कुमार बताते हैं कि दिल्ली-कोलकाता से होली के सामान मंगाये गये हैं. होली के बाजार में हर्बल रंग एवं गुलाल की डिमांड काफी बढ़ गयी है.
 
 हालांकि आम गुलाल एवं रंग की तुलना में हर्बल रंग एवं गुलाल कुछ महंगे हैं. हर्बल गुलाल को आकर्षक पैकिंग में देने वाली कंपनियों ने 500-500 ग्राम के पैकेट तैयार किये हैं. 40 ग्राम के दस पैकेट की कीमत 200 रुपए है. इसके साथ ही हर्बल में लग्जरी गुलाल 180 रुपये में बिक रहा है. दुकानदार रमेश वर्मा ने बताया 150 रुपये तक में हर्बल गुलाल उपलब्ध है. इन पैकेट में 400 ग्राम गुलाल है. 
 
होलिका दहन की तैयारी पूरी: मुंगेर. योग नगरी मुंगेर में पुआ, पूरी, ठेकुआ, मालपुआ, दहीबाड़ा, पिड़िकिया सहित अन्य व्यंजनों का काफी महत्व है. वहीं शहर सहित ग्रामीण इलाकों में विभिन्न स्थानों पर होलिका दहन की तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है. जिसे लेकर खास कर महिलाओं में खासा उत्साह है. कई जगहों पर महिला गोयठे की माला तैयार कर तो कई जगहों पर होलिका की प्रतिमा स्थापित कर होलिका दहन की तैयारी की गयी है.  
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement