Advertisement

monghyr

  • Mar 19 2019 7:18AM
Advertisement

मिलावटी रंगों से रहें सावधान वर्ना हो सकता है नुकसान

 मुंगेर : हर्ष व उत्साह का त्योहार होली गुरुवार को मनायी जायेगी, जबकि होलिका दहन बुधवार को किया जायेगा. होली को लेकर लोग काफी उत्साह में हैं और होली के त्योहार का रंग अभी से ही लोगों पर छाने लगा है. त्योहार को लेकर बाजार पहले से ही सजा हुआ है और लोग लगातार खरीदारी कर रहे हैं. 

 
इस त्योहार में यदि थोड़ी से असावधानी हो जाये तो सारा मजा किरकिरा हो सकता है. ऐसा इसलिए कि बाजार में इन दिनों मिलावटी रंग-गुलाल व्यापक पैमाने पर बिक रहा है, जो कि स्वास्थ्य के काफी हानिकारक है. ऐसे में यदि कोई घटिया रंग-गुलाल का उपयोग करता है तो इससे शरीर को कई प्रकार से नुकसान हो सकता हैं. 
 
मिलावटी रंगों से रहें सावधान: होली के त्योहार का नाम आते ही चारों ओर का वातावरण रंगीन नजर आने लगता है. होली की तैयारी को लेकर बाजार में कई दिन पूर्व से ही रंग-गुलाल की खरीदारी की जा रही है.
 
 बाजार में जो रंग-गुलाल लोगों को आकर्षित कर रहा है, उनमें मिलावट होने की भी आशंका है. यह बात किसी से छिपी हुई नहीं है कि होली पर लगाये जाने वाले रंग और गुलाल में केमिकल मिला रहता है, जो कि शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.
 
 सबसे ज्यादा केमिकल रंगों में रहता है, जिसमें खुशबूदार रंग, सिल्वर और गोल्डन रंग में हानिकारक केमिकल की मात्रा होती है. यह केमिकल ऑयली, ड्राई और सेंसेटिव स्कीन वालों को काफी परेशान करती है. हानिकारक केमिकल के कारण शरीर में रिएक्शन होता है. जिससे खुजली होती है और शरीर में छोटे-छोटे दाने हो सकते हैं. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement