34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में 4000 जूनियर इंजीनियरों की बहाली जल्द

मुंगेर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में 4000 जूनियर इंजीनियरों की बहाली जल्द होगी. इसकी प्रक्रिया तेजी से चल रही है. यह बहाली तकनीकी चयन आयोग के माध्यम से होगी. आने वाले समय में 20 हजार जूनियर इंजीनियरों की और बहाली होगी. खोजने से भी बिहार में पॉलिटेक्निक पास युवा नहीं मिलेगे. […]

मुंगेर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य में 4000 जूनियर इंजीनियरों की बहाली जल्द होगी. इसकी प्रक्रिया तेजी से चल रही है. यह बहाली तकनीकी चयन आयोग के माध्यम से होगी.
आने वाले समय में 20 हजार जूनियर इंजीनियरों की और बहाली होगी. खोजने से भी बिहार में पॉलिटेक्निक पास युवा नहीं मिलेगे. वह बुधवार को मुंगेर जिले के हवेली खड़गपुर में राजकीय पॉलिटेक्निक भवन के उद‍्घाटन के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे.
सीएम ने कहा कि हम शिक्षा पर अधिक फोकस कर रहे हैं. हर जिले में इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक खोल रहे. हम सिर्फ शिक्षा और डिग्री बांटने तक ही सीमित नहीं हैं. हम युवाओं के लिए रोजगार का सृजन कर अवसर देने का काम कर रहे हैं. हमारी मंशा है कि हमारे युवा को रोजगार की तलाश में भटकना नहीं पड़े.
पॉलिटेक्निक पास युवाओं को लिए रोजगार का सृजन किया जा चुका है. प्रथम फेज में चार हजार जूनियर इंजीनियर को बहाल किया जायेगा. तकनीकी चयन आयोग इसकी प्रक्रिया में जुट गया है. बिहार में बड़ी संख्या में विकास की योजनाएं चल रही हैं. इनसे जुड़े सर्वे के काम में बड़ी संख्या में जूनियर इंजीनियर की जरूरत है. इसमें 20 हजार जूनियर इंजीनियर को नौकरी दी जायेगी.
पॉलिटेक्निक छात्र को भी मिलेगा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड
नीतीश कुमार ने कहा कि सात निश्चय के तहत इंटर पास युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना चला रही है. अब पॉलिटेक्निक के छात्रों को भी इसका लाभ दिया जायेगा, क्योंकि पॉलिटेक्निक कर युवा आसानी से शिक्षा ग्रहण कर सकें. उन्होंने कहा कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत चार लाख का शिक्षा ऋण शिक्षा वित्त निगम द्वारा आसान ब्याज पर दिया जा रहा है.
छात्र के लिए चार प्रतिशत तो छात्रा, दिव्यांग को मात्र एक प्रतिशत ब्याज देना है. अगर दुर्भाग्यवश वे ऋण की राशि लौटाने में सक्षम नहीं होंगे, तो सरकार ऋण को माफ करने पर सोच सकती है.
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी व उद्योग और विज्ञान व प्रावैधिकी जय कुमार सिंह मुख्य रूप से मौजूद थे.
बख्तियारपुर-मोकामा फोरलेन को 2020 तक पूरा करने का निर्देश
पटना. मुख्यमंत्री ने बुधवार पटना से बख्तियारपुर होते हुए मोकामा फोरलेन, राजेंद्र सेतु के समानांतर छह लेन गंगा ब्रिज, सिमरिया-खगड़िया फोरलेन, मुंगेर घाट-खगड़िया रोड सह ब्रिज और अगुवानी घाट पुल का एरियल सर्वेक्षण किया. इस दौरान उन्होंने बख्तियारपुर-मोकामा और सिमरिया-खगड़िया फोरलेन का निर्माण 2020 तक पूरा करने का निर्देश दिया.
44.60 किमी लंबे बख्तियारपुर-मोकामा फोरलेन निर्माण की प्रगति 6.5% है और साढ़े पांच किमी की लंबाई में ही मिट्टी भराई पूरी हो पायी है. इतनी दूरी में 34 के करीब पुल-पुलिया बन रहे हैं. सीएम ने इसका काम सबसे ज्यादा तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया. सिमरिया-खगड़िया फोरलेन की लंबाई 60.23 किमी है. 27 किमी में चौड़ीकरण का काम हो चुका है.
इसे जून, 2020 तक पूरा करने का सीएम ने निर्देश दिया. औंटा घाट सिमरिया छह लेन गंगा ब्रिज राजेंद्र सेतु के समानांतर पूरब की तरफ बन रहा है, जिसकी लंबाई सवा छह किमी है. अब तक 10 पिलर का काम शुरू हो गया है. पहुंच पथ में कार्य शुरू होने जा रहा है. इस पुल का निर्माण कार्य 2021 तक पूरा होने की संभावना है.
सीएम ने मुंगेर घाट रेल सह रोड ब्रिज के पहुंच पथ का निर्माण कार्य तेजी से करने को कहा. मुंगेर की तरफ से करीब नौ किमी पहुंच पथ बनना है. इसमें करीब छह किमी भू-अर्जन करके एनएचआइ को उपलब्ध करा दी गयी है.
गंगा पर अगुवानी घाट -सुल्तानगंज पुल की लंबाई तीन किमी है और पहुंच पथ 20 किमी है. इसके 2020 तक पूरा होने की संभावना है. इसमें दक्षिण की तरफ से सुल्तानगंज में 1.20 किमी ऐलिवेटेड रोड और आरओबी के निर्माण की सहमति दे दी गयी है, ताकि इस पुल के पहुंच पथ को नये प्रस्तावित मुंगेर-मिर्जाचौकी चार लेन पथ में मिलाया जा सके. मुंगेर-भागलपुर और मिर्जा चौकी की तक के सड़क की लंबाई 120 किमी है.
पीएम पैकेज से इस पर छह हजार 480 करोड़ खर्च का लक्ष्य रखा गया है. सर्वेक्षण के दौरान पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पथ के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा और सीएम के प्रधान सचिव चंचल कुमार भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें