34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अशोक धाम में गिरा तार, ट्रेन परिचालन प्रभावित, दो ट्रेनें री-शिड‍्यूल्ड

जमालपुर : मंगलवार की देर संध्या दानापुर रेल मंडल के मोकामा-किऊल रेलखंड स्थित अशोक धाम हॉल्ट के निकट रेल विद्युतीकरण का हाई टेंशन वायर टूट कर गिर पड़ा. जिसके कारण ट्रेनों की आवाजाही पर बुरी तरह प्रभाव पड़ा और मालदा रेल मंडल के किऊल-जमालपुर-भागलपुर रेलखंड पर चलने वाली तीन ट्रेनें भी प्रभावित हुई. जानकारी के […]

जमालपुर : मंगलवार की देर संध्या दानापुर रेल मंडल के मोकामा-किऊल रेलखंड स्थित अशोक धाम हॉल्ट के निकट रेल विद्युतीकरण का हाई टेंशन वायर टूट कर गिर पड़ा. जिसके कारण ट्रेनों की आवाजाही पर बुरी तरह प्रभाव पड़ा और मालदा रेल मंडल के किऊल-जमालपुर-भागलपुर रेलखंड पर चलने वाली तीन ट्रेनें भी प्रभावित हुई.

जानकारी के अनुसार दानापुर रेल मंडल के डाउन ट्रैक पर तार गिर जाने के कारण कई ट्रेनों को आसपास के स्टेशनों पर रोक दिया गया. इस क्रम में इस रेलखंड पर चलने वाली 13414 डाउन फरक्का एक्सप्रेस रामपुर डुमरा रेलवे स्टेशन पर तो 13242 डाउन राजेंद्र नगर-बांका इंटरसिटी एक्सप्रेस राजेंद्र नगर टर्मिनल पर घंटों रुकी रही. जबकि 13420 डाउन मुजफ्फरपुर-भागलपुर जनसेवा एक्सप्रेस का परिचालन भी प्रभावित हुआ. इसके कारण डाउन फरक्का एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से लगभग 7:30 घंटे विलंब से जमालपुर पहुंची. जबकि जनसेवा एक्सप्रेस 4:30 घंटे तो बांका इंटरसिटी लगभग 4 घंटे लेट पहुंची. बताया गया कि इस क्रम में लगभग 6 घंटे ट्रेन परिचालन प्रभावित रहा.

प्री-प्री एनआइ को ले डेढ़ घंटे ट्रेन परिचालन बाधित
जानकारी के अनुसार सीआरआरआई को अंतिम रूप देने के क्रम में प्री-प्री एनआई, प्री एनआई और एनआई का काम अलग-अलग चरणों में पूरा किया जाना है. इस क्रम में प्री-प्री एनआई का कार्य पिछले 7 जून से आरंभ हो चुका है. जिसके 19 वें दिन बुधवार को जमालपुर और रतनपुर रेलवे स्टेशनों के बीच किए गए कार्य को लेकर डेढ़ घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया. आधिकारिक रूप से बताया गया कि अपराह्न 12:30 बजे से 14:00 बजे तक अप एवं डाउन लाइन पर किसी ट्रेन का परिचालन नहीं हो पाया. बताया गया कि किलोमीटर संख्या 357 एक और 357 दो के बीच आरआरआइ से संबंधित कार्य संपन्न किया गया.
इस कारण जमालपुर से चलकर रामपुरहाट तक जाने वाली 53408 डाउन सवारी गाड़ी को रीशिड्यूल्ड किया गया तथा यह ट्रेन अपने निर्धारित समय 13:05 बजे के बजाय 14:00 जमालपुर के प्लेटफॉर्म संख्या 3 से गंतव्य के लिए रवाना हो पाई. दूसरी ओर 53042 डाउन जयनगर हावड़ा पैसेंजर को भी धनौरी से जमालपुर तक कंट्रोल करके लाया गया. दूसरी ओर ट्रैफिक इंस्पेक्टर सह एनआइ के ऑपरेटिंग सुपरवाइजर संजय कुमार ने बताया कि इसी क्रम में अपराह्न 12:30 बजे से 16:00 बजे तक ईस्ट केबिन के निकट मोटर पॉइंट इंस्टॉलेशन को लेकर सिग्नल ब्लॉक था. हालांकि इस ब्लॉक के कारण ट्रेनों का परिचालन क्रैंक हैंडल एवं क्लैंपिंग के सहारे निर्बाध रूप से होता रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें