27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

किशोरावस्था में यौन शिक्षा बेहद जरूरी

यौन शिक्षा व माहवारी प्रबंधन पर उन्मुखीकरण कार्यशाला मुंगेर : दया सोसाइटी द्वारा शुक्रवार को मध्य विद्यालय सुंदरपुर में यौन शिक्षा व माहवारी प्रबंधन पर उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें बताया गया कि किस प्रकार किशोरावस्था व युवावस्था में यौन शिक्षा जरूरी है. मौके पर रिसोर्स पर्सन सरोजनी कुमारी ने कहा कि माहवारी […]

यौन शिक्षा व माहवारी प्रबंधन पर उन्मुखीकरण कार्यशाला

मुंगेर : दया सोसाइटी द्वारा शुक्रवार को मध्य विद्यालय सुंदरपुर में यौन शिक्षा व माहवारी प्रबंधन पर उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें बताया गया कि किस प्रकार किशोरावस्था व युवावस्था में यौन शिक्षा जरूरी है.
मौके पर रिसोर्स पर्सन सरोजनी कुमारी ने कहा कि माहवारी एक सहज व प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया है. 13-19 वर्ष की अवस्था जिसे किशोरावस्था कहते हैं, इस दौरान शरीर के बाहरी और अंदरूनी अंगों का विकास तीव्र गति से होता है. जबकि 16 वर्ष की आयु के बाद लड़की का शरीर मां बनने के योग्य बन जाता है. रेणु कुमारी ने कहा कि सामान्यतया माहवारी तीन से पांच दिन की होती है और 24-30 दिन के अंतराल पर होता है.
शुरूआत के सालों में कुछ परेशानी होती है. परन्तु यदि यह अनियमित हो तो निकटवर्ती चिकित्सक से नि:संकोच संपर्क करना चाहिए. अनियमित माहवारी से मातृत्व लाभ में भी परेशानी हो सकती है. कार्यक्रम में कुल 56 विधार्थियों एवं 5 शिक्षिकाओं ने भाग लिया. कार्यक्रम के अंत में बालिकाओं की झिझक खत्म करने के लिए प्रश्नोत्तरी राउंड का आयोजन किया गया. जिसमें विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार स्वरूप सैनीटरी पैड दिया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में गोल्डी कुमारी, सरोज देवी, समूह समन्वयक आनंद कुमार उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें