17.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Wholesale markets ने सरकार को दी राहत, जुलाई में थोक मुद्रास्फीति 5.09 फीसदी पर

नयी दिल्ली : देश के थोक बाजारों से सरकार के लिए राहतभरी खबर है और वह यह कि खाने-पीने की चीजों की कीमतों में गिरावट आने की वजह से जुलाई के महीने में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जुलाई में घटकर 5.09 फीसदी पर आ गयी है. मुख्य रूप से खाद्य सामग्री विशेषकर फलों और […]

नयी दिल्ली : देश के थोक बाजारों से सरकार के लिए राहतभरी खबर है और वह यह कि खाने-पीने की चीजों की कीमतों में गिरावट आने की वजह से जुलाई के महीने में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जुलाई में घटकर 5.09 फीसदी पर आ गयी है. मुख्य रूप से खाद्य सामग्री विशेषकर फलों और सब्जियों के भाव गिरने से मुद्रास्फीति दर में नरमी रही. थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जून में 5.77 फीसदी थी, जबकि पिछले साल जुलाई में यह 1.88 फीसदी थी.

इसे भी पढ़ें : थोक मुद्रास्फीति जून में चढ़ कर चार साल के उच्‍चतम स्‍तर 5.77 प्रतिशत पर

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, खाद्य पदार्थों की थोक मुद्रास्फीति जुलाई में शून्य से 2.16 फीसदी नीचे रही, जबकि जून में इसमें 1.80 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गयी थी. इसी तरह, सब्जियों में थोक महंगाई जुलाई में 14.07 फीसदी घटी, जबकि जून में इसमें 8.12 फीसदी की वृद्धि देखी गयी थी. वहीं, फलों के थोक भाव जुलाई में 8.81 फीसदी घटे हैं, जबकि जून में यह 3.87 फीसदी बढ़े थे. दाल श्रेणी में थोक मुद्रास्फीति शून्य से 17.03 फीसदी नीचे रही, जो जून में शून्य से 20.23 फीसदी नीचे थी.

रेटिंग एजेंसी इक्रा की प्रमुख अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि सब्जियों, फलों और दाल के भाव गिरने से तीन महीने बाद प्राथमिक खाद्य पदार्थों में सालाना आधार पर मुद्रास्फीति दर में गिरावट आयी है. अगस्त, 2018 में सब्जी, चीनी, दूध, दाल और अनाज के भाव में मासिक आधार पर तेजी आने की उम्मीद है. इसके बावजूद प्राथमिक खाद्य क्षेत्र में सालाना आधार पर मुद्रास्फीति दर में नरमी जारी रह सकती है.

अखाद्य क्षेत्र में थोक मुद्रास्फीति जुलाई में बढ़कर 3.96 फीसदी पर पहुंच गयी, जो जून में 3.81 फीसदी थी. ईंधन एवं बिजली श्रेणी और विनिर्माण वस्तुओं की मुद्रास्फीति क्रमश: 18.10 फीसदी और 4.26 फीसदी बढ़ी. सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में 4.17 फीसदी रही, जो जून में 4.9 फीसदी थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें