Markets

  • Jan 24 2020 5:45PM
Advertisement

किसानों की आमदनी बढ़ा रहा पश्चिम बंगाल, सब्जी उत्पादन में यूपी को पछाड़ने के बाद बना अव्वल

किसानों की आमदनी बढ़ा रहा पश्चिम बंगाल, सब्जी उत्पादन में यूपी को पछाड़ने के बाद बना अव्वल

कोलकाता : वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान सब्जी उत्पादन मामले उत्तर प्रदेश को पीछे छोड़ते हुए पश्चिम बंगाल सबसे आगे रहा है, जबकि गुजरात सबसे निचले स्थान पर चला गया. केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में जारी बागवानी उत्पादन आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है.

राज्यवार बागवानी उत्पादन के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2018-19 में पश्चिम बंगाल में सब्जियों का उत्पादन 2.95 करोड़ टन रहा. इस दौरान यह देश में किसी राज्य में सबसे अधिक सब्जी उत्पादन है. उत्तर प्रदेश इस मामले में दूसरे स्थान पर रहा. उत्तर प्रदेश में सब्जी उत्पादन 2.77 करोड़ टन रहा.

इससे पिछले वित्त वर्ष 2017-18 में 2.77 करोड़ टन के उत्पादन के साथ पश्चिम बंगाल दूसरे स्थान पर रहा था. उस समय उत्तर प्रदेश 2.83 करोड़ टन के उत्पादन के साथ टॉप पर था. आंकड़ों के अनुसार 2018-19 में देश में कुल सब्जी उत्पादन में पश्चिम बंगाल का हिस्सा 15.9 फीसदी रहा. कुल सब्जी उत्पादन में उत्तर प्रदेश का हिस्सा 14.9 फीसदी, मध्य प्रदेश का 9.6 फीसदी, बिहार का नौ फीसदी और गुजरात का 6.8 फीसदी रहा.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के कृषि सलाहकार प्रदीप कुमार मजूमदार ने कहा कि यह एक बेहतरीन उपलब्धि है और इसका श्रेय हमारे किसानों को जाता है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देशन में हम किसानों की आमदनी बढ़ाने में मदद कर रहे हैं. इससे आखिरकार उत्पादन भी बढ़ रहा है.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement