36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सर्दी में वाटर हीटर का दाम आदमी को करेगा ठंडा, टीवी-मोबाइल फोन की कीमतों का भी बदलेगा टोन

नयी दिल्ली : यदि आप सर्दी के मौसम में नहाने के समय पानी गर्म करने के लिए वाटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जायें. अब सर्दी के मौसम में नये वाटर हीटर खरीदकर स्नान करना आपको महंगा पड़ सकता है. इसका कारण यह है कि सरकार ने घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने […]

नयी दिल्ली : यदि आप सर्दी के मौसम में नहाने के समय पानी गर्म करने के लिए वाटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान हो जायें. अब सर्दी के मौसम में नये वाटर हीटर खरीदकर स्नान करना आपको महंगा पड़ सकता है. इसका कारण यह है कि सरकार ने घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए वाटर हीटर पर लगने वाले सीमाशुल्क में बढ़ोतरी कर दी है. चौंकाने वाली बात यह भी है कि सरकार ने न केवल वाटर हीटर के सीमा शुल्क में इजाफा किया है, बल्कि टीवी और मोबाइल फोन पर सीमा शुल्क में वृद्धि करने का फैसला किया है.

उत्तर भारत में सर्दीली हवाओं से ठंडक बढ़ने के बीच वाटर हीटर समेत विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया है, ताकि इन वस्तुओं के घरेलू उत्पादन को प्रोत्साहित किया जा सके. जिन वस्तुओं पर सीमाशुल्क बढ़ा है, उनमें वाटर हीटर के अलावा टेलीविजन, मोबाइल फोन और प्रोजेक्टर शामिल हैं.

मंत्रालय के राजस्व विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, वाटर हीटर पर सीमाशुल्क को दुगुना कर 20 फीसदी कर दिया गया है. हेयर ड्रेसिंग से जुड़े इलेक्ट्रिक उत्पाद पर भी अब इसी दर सीमाशुल्क देय होगा. मॉनीटर और प्रोजेक्टर पर भी सीमाशुल्क दुगुना होकर 20 फीसदी कर दिया गया है.

इसके अलावा, मोबाइल फोन और पुश बटन वाले टेलीफोन पर सीमाशुल्क को शून्य से बढाकर 15 फीसदी कर दिया गया है, जबकि टेलीविजन पर यह अब 10 फीसदी के बजाय 15 फीसदी देय होगा. इतना ही नहीं, इलेक्ट्रिक फिलामेंट और डिस्चार्ज लैंप जैसे अन्य उत्पादों पर भी सीमाशुल्क बढ़ाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें