Advertisement

Markets

  • Aug 21 2019 6:37PM
Advertisement

यूपी वाले अब दिल्ली में खरीदेंगे पेट्रोल-डीजल, जानिये क्या है कारण...?

यूपी वाले अब दिल्ली में खरीदेंगे पेट्रोल-डीजल, जानिये क्या है कारण...?

नयी दिल्ली : यह खबर सामान्य है, मगर है चौंकाने वाली और वह यह कि अब उत्तर प्रदेश के लोग दिल्ली में आकर पेट्रोल-डीजल की खरीद करेंगे. इसका कारण यह है कि यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को इन दोनों ईंधनों को पिछले साल अक्टूबर महीने में कम किये गये वैट (मूल्य वर्धित कर) को वापस ले लिया है. अब पेट्रोल-डीजल पर उत्तर प्रदेश में वैट बढ़ जाने की वजह से दिल्ली में इनकी कीमतें कम हो गयी हैं. इसलिए अब यह संभावना जाहिर की जा रही है कि उत्तर प्रदेश के लोग अब दिल्ली आकर सस्ते पेट्रोल-डीजल की खरीद कर सकेंगे.

इसे भी देखें : खुशखबरी : पेट्रोल-डीजल हुआ 5 रुपये सस्‍ता, गुरुवार आधी रात से लागू

दरअसल, दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के मुकाबले सस्ते हो गये हैं. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा इन दोनों ईंधनों पर वैट बढ़ाने के बाद दिल्ली में इनके दाम कम हो गये हैं. आमतौर पर दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम देश के तमाम राज्यों के मुकाबले सस्ते ही रहते हैं, क्योंकि दिल्ली में दोनों ईंधनों पर वैट की दर कम रहती है. पिछले साल 5 अक्टूबर को जब केंद्र सरकार की अपील पर उत्तर प्रदेश सहित भाजपा शासित राज्यों द्वारा वैट की दर घटायी गयी, तो उत्तर प्रदेश में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया. इसका नतीजा यह हुआ कि दिल्ली के मुकाबले गाजियाबाद और नोएडा जैसे शहरों में पेट्रोल-डीजल सस्ता हो गया.
गौरतलब है कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पिछले साल पांच अक्टूबर को केंद्र सरकार की अपील को नजरअंदाज करते हुए पेट्रोल-डीजल पर वैट नहीं घटाया था. इसलिए दिल्ली में ईंधनों के दाम उच्चस्तर पर ही बने रहे. उत्तर प्रदेश सरकार ने अब मंगलवार को वैट की घटी दर को वापस बढ़ा दिया, तो दिल्ली में एक बार फिर दोनों ईंधनों के दाम उत्तर प्रदेश के मुकाबले कम हो गये हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल का दाम इस समय 71.84 रुपये लीटर है, जबकि डीजल का दाम 65.11 रुपये लीटर पर है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की दैनिक मूल्य अधिसूचना में यह दाम दिया गया है. वहीं, नोएडा में पेट्रोल का दाम 73.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 65.40 रुपये लीटर हो गया है. गाजियाबाद में ये दाम क्रमश: 73.65 रुपये और डीजल का दाम 65.26 रुपये प्रति लीटर हो गया. उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य में पेट्रोल पर वैट की दर को बढ़ाकर 26.80 फीसदी अथवा 16.74 रुपये प्रति लीटर जो भी अधिक हो और डीजल पर 17.48 फीसदी या फिर 9.41 रुपये प्रति लीटर कर दिया.

पिछले साल अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से सरकार पर देश में ईंधन के दाम घटाने का दबाव बढ़ गया था. केंद्र सरकार ने तब केंद्रीय करों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने के बाद राज्यों से भी उतनी ही कटौती करने की अपील किया था. भाजपा शासित कई राज्यों ने केंद्र की अपील पर दरों में कटौती की थी. हरियाणा के गुड़गांव के मुकाबले भी दिल्ली में पेट्रोल का दाम कुछ कम है, जबकि फरीदाबाद में भी पेट्रोल का दाम दिल्ली के मुकाबले कुछ ज्यादा है, लेकिन हरियाणा में डीजल का दाम दिल्ली के मुकाबले कम है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement