24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पेट्रोल-डीजल की कीमतें उपभोक्ताआें के उड़ा रहीं धुंआ, जानिये देश के चार महानगरों में कितनी है कीमतें…

नयी दिल्ली : रोजाना अनियंत्रित तरीके से बदलने वाली पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने देश के उपभोक्ताआें का धुंआ उड़ा रखा है. शुक्रवार यानी 20 अप्रैल को देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 65.31 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयी है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, शुक्रवार तक के रिकॉर्ड में डीजल कभी […]

नयी दिल्ली : रोजाना अनियंत्रित तरीके से बदलने वाली पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने देश के उपभोक्ताआें का धुंआ उड़ा रखा है. शुक्रवार यानी 20 अप्रैल को देश की राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत 65.31 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयी है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, शुक्रवार तक के रिकॉर्ड में डीजल कभी इतना महंगा नहीं बिका है. वहीं, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.08 रुपये प्रति लीटर है. इससे पहले इतना महंगा पेट्रोल सितंबर, 2013 में बिका था. 19 अप्रैल को दिल्ली में पेट्रोल 74.07 रुपये प्रति लीटर बिका. 20 अप्रैल को इसमें 1 पैसा प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गयी. वहीं, दिल्ली में 19 अप्रैल को डीजल 65.27 रुपये प्रति लीटर बिका. इसमें 20 अप्रैल को 4 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई.

इसे भी पढ़ेंः पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड

वहीं, मुंबई में 20 अप्रैल को 1 लीटर डीजल की कीमत 69.54 रुपये है. वहीं, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 81.93 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयी है. पेट्रोल की यह कीमत 55 महीने बाद इस स्तर पर पहुंची है. कोलकाता में 20 अप्रैल को 1 लीटर डीजल की कीमत 68.01 रुपये है. वहीं, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.78 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयी है. चेन्नई में 20 अप्रैल को 1 लीटर डीजल की कीमत 68.90 रुपये है. वहीं, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.85 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयी है.

हालांकि, जनवरी में पेट्रोल की कीमतें 83 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गयी थी. बाद में अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें गिरने से इसकी कीमत कम भी हुई थी. हालिया बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उपकर में कमी का ऐलान किया था. इसके बाद पेट्रो उत्पादों के दाम कुछ घटे थे, लेकिन एक बार फिर अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आयी वृद्धि से कीमतें फिर आसमान पर पहुंचने की संभावना है.

19 अप्रैल को अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया. इसके बाद पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में बढ़ोतरी तय माना जा रहा है. इसी वजह से अटकलें लगायी जा रही हैं कि शुक्रवार से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से वृद्धि होगी, जिसका सीधा असर मंहगाई पर पड़ेगा. अप्रैल के शुरुआत में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.83 रुपये और डीजल की कीमत 64.69 रुपये प्रति लीटर थी. देश के चारों महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत सबसे ज्यादा दर्ज की गयी थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें