Advertisement

Markets

  • May 16 2019 6:42PM
Advertisement

अमेरिकी डॉलर के सामने पाकिस्तानी रुपया धड़ाम, जानिये क्या हुआ हश्र...?

अमेरिकी डॉलर के सामने पाकिस्तानी रुपया धड़ाम, जानिये क्या हुआ हश्र...?

इस्लामाबाद : आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान को एक और मौद्रिक झटका का सामना करना पड़ रहा है. खबर यह है कि अमेरिकी डॉलर के सामने पाकिस्तानी रुपये ने घुटने टेक दिये हैं. गुरुवार को एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया कमजोर होकर धराशायी हो गया.  आलम यह है कि गुरुवार को पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले अपने ऑल टाइम लो लेवल पर आ गया है.

इसे भी देखें : सोमवार तक पाकिस्तान को चीन से मिल जायेगा दो अरब डॉलर का कर्ज

पाकिस्तान सरकार की पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के साथ छह अरब डॉलर के राहत पैकेज पर शुरुआती सहमति बनी है. गुरुवार सुबह पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 148 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. इससे पहले रुपया इसी सप्ताह 141 प्रति डॉलर पर आया था. पिछले सप्ताह आईएमएफ के साथ शुरुआती करार में पाकिस्तान ने बाजार आधारित विनिमय दर का अनुपालन करने की सहमति दी थी. फिलहाल, पाकिस्तान का केंद्रीय बैंक विनिमय दरों को नियंत्रित करता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रुपये में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गयी है. आने वाले दिनों में पाकिस्तानी रुपया और टूट सकता है. ऐसा होने पर पाकिस्तान में महंगाई और तेजी से बढ़ने की आशंका है, क्योंकि पाकिस्तान अपनी जरूरत का ज्यादातर कच्चा तेल विदेशों से खरीदता है. साथ ही, कई रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली चीजें भी विदेशों से मंगायी जाती है.

पाकिस्तान के अखबार डॉन के अनुसार, आईएमएफ के साथ हुए समझौते के बाद मिले पैकेज से करेंसी बाजार पर दबाव बढ़ा है. साथ ही, नकदी कारोबार करने वाले व्यापारियों का कहना है कि अभी तक सरकार और आईएमएफ के बीच हुई सौदे की शर्तों का खुलासा नहीं हुआ है. ऐसे में निवेशक और कारोबारियों की चिंताएं बढ़ी हुई है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement