37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PF के पुराने खातों को भी UAN से जोड़ना हुआ आसान, ईपीएफओ ने दी ये सुविधा…

नयी दिल्ली : निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है. वह यह कि अब कोई भी कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ) अब अपने पुराने खातों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) से जोड़ सकेंगे. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 4.5 करोड़ खाताधारकों के लिए एक नयी सेवा की शुरुआत की है, […]

नयी दिल्ली : निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है. वह यह कि अब कोई भी कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ) अब अपने पुराने खातों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) से जोड़ सकेंगे. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 4.5 करोड़ खाताधारकों के लिए एक नयी सेवा की शुरुआत की है, जिसकी मदद से कर्मचारी अपने तमाम पुराने पीएफ खातों को मौजूदा यूएएन नंबर के साथ विलय करा सकेंगे. इस खास सुविधा के तहत ईपीएफओ के खाताधारक अपने पुराने 10 पीएफ खातों को एक बार में अपने मौजूदा यूएएन नंबर लिंक करा सकेंगे.

इसे भी पढ़ें : अब नहीं करना होगा लंबा इंतजार, महज 10 दिनों में ही ईपीएफओ दे देगा आपका पैसा

फिलहाल, ईपीएफओ खाताधारकों को यूएएन पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से यूएएन का इस्तेमाल करते हुए एक अलग ट्रांसफर क्लेम फॉर्म भरना होता है. हालांकि, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उनके यूएएन को एक्टिवेट होना जरूरी है. इसके साथ ही, यूएएन को बैंक खाता, आधार एवं पैन से लिंक होना भी जरूरी है. वहीं, जिन खाताधारकों यूएएन अब तक एक्टिवेट नहीं हो पाया है, वह भी ऑनलाइन ईपीएफओ पोर्टल पर ट्रांसफर क्लेम फैसिलिटी का लाभ ले सकते हैं.

इपीएफओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईपीएफओ ने एक कर्मचारी, एक पीएफ खाता के उद्देश्य से इस सुविधा को और आसान बना दिया है. अधिकारी ने बताया कि ईपीएफओ ने इस हफ्ते की शुरुआत में ही अपने 120 से अधिक कार्यालयों को निर्देश जारी कर दिया है कि वे इस सेवा का इस्तेमाल शुरू कर दें और यह सुनिश्चित करें कि जितनी जल्दी हो सके सभी खातों को समेकित किया जा सके. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए खाताधारकों को अपना मौजूदा एक्टिवेट यूएएन नंबर, सदस्यता पहचान पत्र और मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें