Advertisement

Markets

  • Jul 10 2019 2:28PM
Advertisement

ऑफिस खोलने के लिए कनॉट प्लेस दुनिया की नौंवी सबसे महंगी जगह : सीबीआरइ

ऑफिस खोलने के लिए कनॉट प्लेस दुनिया की नौंवी सबसे महंगी जगह : सीबीआरइ

नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली का दिल कहा जाने वाला कनॉट प्लेस कोई कार्यालय खोलने के लिए दुनिया की नौंवी सबसे महंगी जगह है. संपत्ति सलाहकार कंपनी सीबीआरइ के सर्वेक्षण के अनुसार, यहां पर ऑफिस का वार्षिक किराया 144 डॉलर प्रति वर्गफुट तक है. सीबीआरइ वैश्विक स्तर पर कार्यालयों की किराया लागत की निगरानी करती है. वह हर साल ‘ग्लोबल प्राइम ऑफिस ऑक्युपेंसी कॉस्ट’ सर्वेक्षण करती है.

दिल्ली इस सर्वेक्षण में पिछले साल भी नौवें स्थान पर था. हांगकांग का सेंट्रल डिस्ट्रिक लगातार दूसरे साल इस सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान पर रहा है. यहां किसी कार्यालय के लिए एक साल का किराया 322 डॉलर प्रति वर्गफुट है. रपट में कहा गया है, ‘नयी दिल्ली के कनॉट प्लेस में कार्यालय खोलने की लागत 143.97 डॉलर प्रति वर्गफुट है. यह पिछले साल की तरह ही नौंवे स्थान पर है.’

मुंबई का बांद्रा कुर्ला परिसर और नरीमन पॉइंट इस सूची में क्रमश: 27वें और 40वें स्थान पर हैं. यहां पर किराये की लागत क्रमश: 90.67 डॉलर प्रति वर्गफुट और 68.38 डॉलर प्रति वर्गफुट वार्षिक है. ब्रांदा कुर्ला परिसर पिछले साल इस सूची में 26वें स्थान पर था. सीबीआरइ के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, पश्चिमी एशिया और अफ्रीका) अंशुमन मैगजीन ने कहा कि कार्यालयी जगहों पर भारतीय बाजार के कई शहरों में बढ़िया निवेश जारी है.

वैश्विक कंपनियां इन शहरों में अपने कार्यालय खोलने के लिए इन शहरों में निवेश करने के पक्ष में हैं. इस सूची में लंदन का वेस्ट एंड दूसरे स्थान पर, हांगकांग का कोलून तीसरे, न्यूयॉर्क का मिडटाउन मैनहैटन चौथे और बीजिंग का फाइनेंस स्ट्रीट पांचवें स्थान पर है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement