Advertisement

madhubani

  • Aug 1 2015 1:05AM

मधुबनी में होगा प्लेटफॉर्म का विस्तार

रेलवे परिसर में एटीएम की संख्या बढ़ाने व मिथिला पेंटिंग लगाने का दिया आदेश
मधुबनी : र्व मध्य रेलवे के जीएम एके मित्तल ने समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम सुधांशु शर्मा सहित अन्य पदाधिकरियों के साथ शुक्रवार को मधुबनी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि मधुबनी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म का विस्तार व फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जायेगा. 
 
वहीं, जयनगर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म की संख्या बढ़ायी जायेगी. वहां एक होम प्लेटफॉर्म एवं एक आइलैंड प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा गया है.
 
उन्होंने जयनगर-बर्दीवास नयी रेल लाइन के विषय में कहा कि भारत की सीमा में साढ़े तीन किलोमीटर लंबी रेल लाइन के निर्माण की जिम्मेदारी इरकॉन को दी गयी है तथा नेपाल में 35 किमी तक निर्माण चल रहा है. उन्होंने कहा कि समस्तीपुर रेल मंडल में यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधा मिलें इसके लिए वे प्रयास करेंगे.
 
प्रमुख तीर्थस्थलों की ली जानकारी
 
वे जयनगर रेलवे स्टेशन की निरीक्षण के बाद स्पेशल ट्रेन से मधुबनी स्टेशन पहुंचे थे. इस दौरान वे पहुंचते ही प्लेटफॉर्म पर तैनात टीसी से पूछताछ की. वहीं, रेल परिसर का मुआयना करते टिकट बुकिंग काउंटर पर पहुंच निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने स्टेशन अधीक्षक एससी दास से यहां के प्रमुख तीर्थस्थल के विषय में जानकारी ली. उन्होंने स्टेशन अधीक्षक से विभिन्न बैंकों से बातचीत कर स्टेशन परिसर में यात्रियों की सुविधा के लिए एटीएम की संख्या बढ़ाने का आदेश दिया. वहीं, उन्होंने डीआरएम से स्टेशन परिसर व टिकट काउंटर के पीछे मिथिला पेंटिंग के बोर्ड लगवाने की बात कही. बाद में मंडल रेलवे उपयोग कर्ता परामर्शदात्री समिति समस्तीपुर के सदस्य स्वर्णिम कुमार गुप्ता को भी सहयोग करने को कहा. 
 
इस दौरान रेलवे स्टेशन पर कुली का दल मो सलीम के नेतृत्व में कुलियों को आराम करने के लिए शेड की व्यवस्था करने की मांग की. जीएम ने बताया कि मधुबनी रेलवे स्टेशन की व्यवस्था बहुत ही अच्छा है. वे यहां निरीक्षण के बाद संतुष्ट नजर आये. निरीक्षण में उनके साथ डीआएम सुधांशु शर्मा, सीनियर डीओएम बीके दास, सीनियर डीसीएम बीएनपी वर्मा उनके साथ थे मौजूद थे.
पाग-दोपट्टा से किया स्वागत
 
स्टेशन अधीक्षक कक्ष में उनका स्वागत स्वर्णिम कुमार गुप्ता ने पाग-दोपटा से किया. वहीं, उन्हें मिथिला पेंटिंग भी भेंट की गयी.
लोगों ने रखी मांग
 
यात्री सुविधा बढ़ाने को लेकर लोगों ने कई मांगे जीएम के समक्ष रखी. स्थानीय निवासी जयभद्र झा ने 13 नंबर गुमटी के पास ओवर ब्रिज बनाने की मांग की. उनका कहना है कि ओवर ब्रिज नहीं रहने से हमेशा जाम की समस्या बनी रहती है. 
वहीं, सुरेश चंद्र चौधरी ने प्लेटफॉर्म के ऊंचीकरण, रांची एक्सप्रेस व मिथिलांचल एक्सप्रेस का ठहराव पांच मिनट करने व आरक्षण कांउटर की संख्या बढ़ाने की मांग की. वहीं, आम आदमी पार्टी के नगर प्रभारी मुकेश पंजियार ने रेलवे स्टेशन की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने व प्लेटफॉर्म को ऊंचा करने की मांग की. 
 
उन्होंने अपने आवेदन में कहा कि रेलवे स्टेशन पर गंदगी का अंबार लगा रहता है. वहीं, मंडल रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति समस्तीपुर के सदस्य स्वर्णिम कुमार गुप्ता ने प्रस्तावित फुट ओवर ब्रिज के शीघ्र निर्माण, जयनगर से सीतामढ़ी तथा रक्सौल तक पैसेंजर ट्रेनों   की परिचालन, गरीब रथ तथा रांची एक्सप्रेस का परिचालन प्रतिदिन किये जाने, रांची एक्सप्रेस का परिचालन टाटा नगर तक किये जाने, मधुबनी रेलवे स्टेशन पर अवस्थित पूर्व रेल मंत्री स्व ललित नारायण मिश्र की स्मारक स्थल की साफ-सफाई की व्यवस्था व ऊंचीकरण करने, कुली घर का निमार्ण करने, उगना हाल्ट पर यात्री सुविधा बढ़ाने सहित कई मांग रखीं.
 
वहीं, राजनगर  नागरिक अधिकार मंच की  संयोजक मोना सर्राफ ने ज्ञापन  देकर राजनगर स्टेशन पर गरीब रथ, जयनगर-दरभंगा पूरी एक्सप्रेस, जयनगर-कोलकाता एक्सप्रेस, जयनगर -सहरसा जानकी, रांची व जयनगर-एलटीटी जनसाधारण एक्सप्रेस का दो मिनट का ठहराव अविलंब घोषित करने की मांग की.

Advertisement

Comments