39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हेलमेट न लाइसेंस, फिर भी नियम की अनदेखी कर चला रहे हैं बाइक

मधुबनी : शहर में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पा रही है. हर स्तर के वाहन चालक के द्वारा यातायात नियमों की अनदेखी हो रही है. नियम को ताक पर रखकर परिचालन हो रहा है. कहीं भी न तो विभागीय स्तर पर इस पर रोक थाम लगाने की पहल हो रही है और न ही […]

मधुबनी : शहर में ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पा रही है. हर स्तर के वाहन चालक के द्वारा यातायात नियमों की अनदेखी हो रही है. नियम को ताक पर रखकर परिचालन हो रहा है. कहीं भी न तो विभागीय स्तर पर इस पर रोक थाम लगाने की पहल हो रही है और न ही लोगों में खुद ही ऐसी जागरुकता आ रही है. एक तो शहर में ट्रैफिक पुलिस की संख्या ही कम है. जहां पर है उस जगह पर रहने के बजाय ट्रैफिक पुलिस आस पास के चौक चौराहा व दुकान पर घूमने चले जाते हैं.

शहर में जिस सड़क से गुजरे हर एक मिनट पर बाइक पर तीन- चार लोग सवार होकर गुजरते दिख जायेंगे. कहीं पर नाबालिग फर्राटे मारते गुजरते दिख जाते हैं जिनके बाईक की रफ्तार को देख कर आस पास व सामने से आ रहे लोग सहम जाते हैं. न तो हेलमेट न लाइसेंस. फिर भी सड़क पर तेजी से बाइक चलाना इनकी हॉबी बन चुकी है.
जुर्माने का भी डर नहीं . परिवहन विभाग के नये नियम में जुर्माना की राशि सौ प्रतिशत एवं उससे अधिक बढ़ायी गयी है. पर परिवहन नियम के भारी भरकम जुर्माना के बावजूद नियमों का उल्लंघन करने से नहीं डरते.
बस की छतों पर यात्री होते हैं सवार. शहर में बस की छतों पर यात्री सफर करते हुए अक्सर देखे जाते हैं. यह न केवल परिवहन नियम के खिलाफ है बल्कि इससे यात्रियों के जान का भी खतरा होता है. पर बस प्रबंधक किराया के लालच में परिवहन नियम का उल्लंघन तो करते ही है बल्कि यात्रियों के जान से भी खिलवाड़ करते है. कार्रवाई नहीं होने की वजह से ऐसे वाहन चालकों का मनोबल बढ़ा रहता है.
नाबालिग बगैर लाइसेंस के चलाते बाइक. शहर में स्कूल एवं कोचिंग जाने वाले 9वीं 10वीं के नाबालिग बच्चे बगैर परिवहन नियम के अनुपालन के बेधड़क मोटर साइकिल चलाते मिल जायेंगे. कई निजी विद्यालयों में 9वीं 10वीं वर्ग के छात्र मोटर साइकिल से स्कूल जाते हैं. उन्हें ना तो विभाग ही पकड़ता है. और ना ही अभिभावक उन्हें ऐसा करने से मना करते हैं. उनके मोटर साइकिल चलाने की स्पीड सामान्य से अधिक रहता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें