34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जल संचय व आय में बढ़ोतरी का सही माध्यम है आधुनिक तकनीक से खेती

मधुबनी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल जीवन हरियाली यात्रा के तहत गुरुवार को राजनगर प्रखंड के सिमरी पंचायत पहुंचे. सीएम ने पंचायती राज विभाग द्वारा सिमरी पंचायत सरकार भवन के समीप बनाये गये रेन वाटर हार्वेस्टिंग का उद्धाटन किया. यहां पर कृषि विभाग द्वारा लगाये गये विभिन्न स्टॉल व नयी तकनीक से खेती के डेमो […]

मधुबनी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल जीवन हरियाली यात्रा के तहत गुरुवार को राजनगर प्रखंड के सिमरी पंचायत पहुंचे. सीएम ने पंचायती राज विभाग द्वारा सिमरी पंचायत सरकार भवन के समीप बनाये गये रेन वाटर हार्वेस्टिंग का उद्धाटन किया. यहां पर कृषि विभाग द्वारा लगाये गये विभिन्न स्टॉल व नयी तकनीक से खेती के डेमो को देखा.

इस दौरान अधिकारियों को इन तकनीक से किसानों को लाभान्वित कराने व अधिक से अधिक तकनीक के प्रयोग करने के लिये प्रेरित करने को कहा. निरीक्षण के दौरान तकनीक के प्रदर्शन पर प्रसन्नता जताते हुए अधिकारियों को कहा कि इन मशीन व तकनीक को किसान तक पहुंचाने की जोरदार पहल होनी चाहिए.

सीएम ने कहा कि नयी तकनीक से खेती करने से एक ओर जहां किसानों को कम लागत में बेहतर उपज प्राप्त होगा और आमदनी में बढ़ोतरी होगी. इसके साथ ही जल जीवन हरियाली के कंसेप्ट को भी सार्थकता मिलेगी. आम तौर पर खेती के दौरान जल का अधिक क्षय होता है. पर नयी तकनीक से सबसे अधिक बचत पानी की ही होगी. किसानों को जिस मात्रा में पानी चाहिए, उसी मात्रा में उन्हें पानी मिल सकेगा.

साथ ही इससे पर्यावरण को भी संतुलित किया जा सकेगा. जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने उन्हें कृषि विभाग, जीविका, उद्यान विभाग व मत्स्य विभाग एवं अन्य विभाग के द्वारा लगाये गये स्टॉल की बाकीजानकारी दी. आधुनिक तरीके से की जाने वाली भर्टिकल्चर गार्डेनिंग व टिसू कल्चर केला की खेती की सराहना की. वहीं शेड नेट के अधिक उपयोग करने पर बल दिया.

सीएम ने कहा कि सरकार लगातार जन सरोकार की योजनाओं को प्रमुखता से धरातल पर उतार रही है. इसी की कड़ी जल जीवन हरियाली भी है. अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यहां जिस प्रकार से नये नये तकनीक, मशीन का उपयोग दिखाया जा रहा है वह कृषि क्षेत्र व आम जीवन के लिये वरदान है इसे किसानों तक प्राथमिकता के तौर पर पहुंचाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें