36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दूसरे चरण का मतदान आज, तैयारी पूरी

मधुबनी : पैक्स चुनाव के दूसरे चरण में पांच प्रखंडों के 56 पैक्सों में बुधवार को मतदान होगा. जिसकी सभी तैयारी पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी कर ली गयी है. मतदान को लेकर मतदान कर्मियों को सभी आवश्यक सामग्रियों के साथ मतदान केंद्र के लिए भेज दिया गया है. विदित हो कि जिला के झंझारपुर, लखनौर, […]

मधुबनी : पैक्स चुनाव के दूसरे चरण में पांच प्रखंडों के 56 पैक्सों में बुधवार को मतदान होगा. जिसकी सभी तैयारी पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी कर ली गयी है. मतदान को लेकर मतदान कर्मियों को सभी आवश्यक सामग्रियों के साथ मतदान केंद्र के लिए भेज दिया गया है. विदित हो कि जिला के झंझारपुर, लखनौर, अंधराठाढी, मधेपुर व बिस्फी प्रखंड के 63 पैक्सों में 11 दिसंबर को चुनाव होना था.

जिसके लिए 152 बूथों पर 6 हजार 379 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करते. इस बीच विभिन्न प्रखंडों में 7 पैक्स का निर्विरोध चुनाव करने के कारण दूसरे चरण में 11 दिसंबर को 56 पैक्सों में 133 मतदान केंद्र पर करीब 55 हजार मतदाता अपना मताधिकार करेंगे.

पांच प्रखंडों में 56 पैक्सों में होगा मतदान: दूसरे चरण में बुधवार को पांच प्रखंडों के झंझारपुर, अंधराठाढी, लखनौर, मधेपुर व बिस्फी प्रखंड के 56 पैक्सों में 133 बूथों पर मतदान होगा. इसके लिए 56 दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है. जबकि मतदान के लिए बनाये गये 133 मतदान केंद्रों के मतदान कार्य के लिए 532 मतदान कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है. इसके अलावा मतगणना के लिए बनाये गये प्रत्येक टेवल के लिए 1 मतगणना पर्यवेक्षक व 3 मतगणना सहायक प्रतिनियुक्ति किया गया. वहीं शांतिपूर्ण मतदान को संपन्न कराने के लिए विधि व्यवस्था के संधारण के लिए लगभग 170 पुलिस पदाधिकारी सहित 415 पुलिस बल की तैनाती किया गया है.
शांति पूर्ण मतदान संचालन के लिए जिला एवं अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. जहां से सभी प्रखंडों के मतदान की पल- पल की सूचना ली जायेगी. इसके अलावा पुलिस बल व दंडाधिकारी को शरारती व उपद्रवी तत्वों पर कड़ी व पैनी नजर रखने का निर्देश दिया गया है. मतदान सुबह 7 बजे से शाम के 3 बजे तक संचालित होगा. तथा मतगणना मतदान के तुरंत बाद या अगले दिन होगा.
मधेपुर के नौ पंचायत पैक्स में चुनाव आज: मधेपुर. प्रखंड के 9 पैक्सों में द्वितीय चरण में बुधवार 11 दिसंबर को होने वाले चुनाव को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है़ चुनाव कार्य संपन्न कराने के लिए संबंधित मतदान कर्मियों को प्रखंड मुख्यालय से मतपेटी सहित अन्य सामग्रियों के साथ बूथों पर भेजने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा़ आरओ सह प्रखंड विकास पदाधिकारी पुलक कुमार ने बताया कि द्वितीय चरण में करहारा, महपतिया, बसीपटृी, डारह, प्रसाद, भीठ-भगवानपुर, भेजा, बरसाम एवं मधेपुर पूर्वी पंचायत पैक्स में चुनाव होगा़ इस चुनाव में 14168 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें.
मतदान 7 बजे 3 बजे तक तथा मतगणना शाम में करायी जायगी़ शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए इन 9 पंचायत पैक्सों में कुल 24 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. इन सभी बुथों को 3 सेक्टर में बांटा गया है़ तीनों सेक्टर में मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल बूथों की निगरानी करेंगे. आरओ सह बीडीओ ने बताया कि 19 मतदान केन्द्र संवेदनशील जबकि 5 मतदान केन्द्र अतिसंवेदनशील घोषित हैं. सभी संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र पर सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती रहेगी़
अंधराठाढ़ी : प्रखंड के 11 पंचायत में चुनाव बुधवार को हो रहा है. शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. सभी जगहों पर सुरक्षा के चाक चौबंद कर लिया गया है. जिसके लिए 25 मतदान केंद्र बनाया गया है. कुल मतदाता 15519 है. अध्यक्ष पद के लिए 38 प्रत्याशी उतरे हैं. वही सदस्य पदों के लिए 44 उम्मीदवार है. चुनाव पदाधिकारियों को चुनाव संबंधी कागजातों के साथ बक्शे का वितरण किया गया है. सभी पदाधिकारी एवं कर्मी को बूथों पर रवाना किया जा रहा है.
मतदान सुबह 7 बजे से लेकर दिन के 3 बजे तक होगा. स्थानीय प्लस 2 एमआरजी विद्यालय में बज्रगृह और मतगणना केंद्र बनाया गया है. बुधवार को मतगणना की जाएगी. देर रात तक चुनाव परिणाम घोषित होने की उम्मीद है. पैक्स निर्वाचन पदाधिकारी सह बीडीओ राजेश्वर राम ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें