37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्लेटफाॅर्म एक का विस्तार यात्रियों को होगी सुविधा

वर्तमान में 2 व 3 प्लेटफाॅर्म पर होता है स्वतंत्रता सेनानी का ठहराव मधुबनी : देर से ही सही आखिरकार रेलवे ने प्लेट फार्म नंबर एक का रेलवे द्वारा विस्तार शुरू कर दिया गया है. प्लेटफार्म के विस्तार होने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी. प्लेटफार्म के विस्तार से सबसे अधिक राहत स्वतंत्रता सेनानी सुपर […]

वर्तमान में 2 व 3 प्लेटफाॅर्म पर होता है स्वतंत्रता सेनानी का ठहराव

मधुबनी : देर से ही सही आखिरकार रेलवे ने प्लेट फार्म नंबर एक का रेलवे द्वारा विस्तार शुरू कर दिया गया है. प्लेटफार्म के विस्तार होने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी. प्लेटफार्म के विस्तार से सबसे अधिक राहत स्वतंत्रता सेनानी सुपर फास्ट एक्सप्रेस के यात्रियों को होगी. साथ ही इन यात्रियों को फुट ओवरब्रिज पार करने से भी निजात मिलेगी.
विदित हो कि प्लेटफार्म नंबर 1 के छोटा होने के कारण वर्षों से स्वतंत्रता सेनानी का ठहराव 2 या 3 नंबर प्लेटफार्म पर ही होता है. जिसके कारण सबसे अधिक परेशानी दिव्यांग, बुजुर्ग व बीमार यात्रियों को होती है. जब उन्हें ट्रेन पकड़ने के लिए फुट ओवरब्रिज को पारकर 2 या तीन नंबर प्लेटफार्म जाकर ट्रेन पकड़नी पड़ती है.
50 मीटर हुआ विस्तार
स्टेशन के 12 नंबर पुराने फाटक पर रेल ओवर ब्रीज का निर्माण रेलवे द्वारा किया गया है. ब्रिज निर्माण के बाद रेलवे ने एक नंबर प्लेटफार्म को विस्तारित करते हुए इसकी लंबाई को 50 मीटर विस्तार किया है. प्लेटफार्म के विस्तार के बाद प्लेटफार्म नंबर 1 पर स्वतंत्रता सेनानी सहित लंबी कोच की सभी ट्रेनों का ठहराव हो सकेगा.
विदित हो कि वर्तमान में स्वतंत्रता सेनानी का ठहराव केवल 2 व 3 नंबर प्लेटफार्म पर होता है. जहां यात्री सुविधा के नाम पर न तो कोई शौचालय है और न ही शेड, छोटे- छोटे शेड होने के कारण यात्रियों को खुले आसमान व चिलचिलाती धूप में खड़े रहकर ट्रेन पकड़ने की मजबूरी होती है.
सबसे अधिक परेशानी दिव्यांग व बीमार यात्रियों को होती है. रेलवे पाथ नहीं होने के कारण इन यात्रियों को भी फुट ओवरब्रिज से ही 2 व 3 नंबर प्लेटफार्म जाने की मजबूरी है. साथ ही प्लेटफार्म के विस्तार होने से पुराने 12 नंबर फाटक से रेलवे ट्रैक पर लोगों के आने जाने का मार्ग भी अवरुद्ध हो जायेगा. जिससे ट्रेन नियत समय पर निर्वाध गति से ट्रैक पर चलेगा. विदित हो कि स्टेशन के एक्सटेंशन से पूर्व पैदल, साइकिल व दो पहिया वाहन चालकों द्वारा सीधे रेलवे ट्रैक को पार करते थे. जिसके कारण हमेशा किसी बड़े हादसे का डर बना रहता था. प्लेटफार्म का विस्तार होने से इन समस्याओं से पूरी तरह निजात मिलेगा.
सुविधाओं का घोर अभाव
यूं तो स्टेशन पर बैठने व पीने की पानी की व्यवस्था रेलवे द्वारा की गयी है. लेकिन विडंबना है कि स्टेशन के 1,2 व 3 नंबर पर यात्रियों के लिए यूरिनल व शौचालय की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है. आलम यह है कि प्रथम श्रेणी पुरुष व महिला वेटिंग रूम में ही शौचालय है. जबकि स्टेशन पर प्रतिदिन लगभग 4 हजार यात्रियों का आना जाना होता है. सबसे अधिक परेशानी महिला यात्रियों को होती है. जब उन्हें यूरिनल व शौचालय के लिए या तो परिसर में बने शौचालय जाना पड़ता है. या फिर किसी सुनसान जगह की तलाश होती है.
ऐसे में ए ग्रेड रेलवे स्टेशन यात्रियों को मूलभूत आवश्यकता मुहैया कराने में फिसड्डी साबित हो रहा है.
लेकिन प्लेटफार्म विस्तार के बाद अब दिल्ली आने जाने वाले यात्रियों को स्वतंत्रता सेनानी से यात्रा करने के लिए फुट ओवर ब्रिज को पार करने की मजबूरी से राहत मिलेगा. इस संबंध में आइओडब्लू मनोज कुमार ने कहा कि प्लेटफार्म नंबर 1 का 50 मीटर एक्सटेंशन किया गया है. जिसके बाद स्वतंत्रता सेनानी जैसी लंबी कोच की ट्रेनों का ठहराव 1 नंबर प्लेटफार्म पर होगा. और यात्रियों को भागम भाग करने से भी निजात मिलेगा. बताते चलें कि स्वतंत्रता सेनानी सभी ट्रेनों का ठहराव महज 3 मिनट ही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें