Advertisement

madhubani

  • Apr 19 2019 7:09PM
Advertisement

लोकसभा चुनाव : आरक्षण की बात करनेवाले बताएं, पति-पत्नी ने 15 वर्षों के शासन में क्या-क्या किया? : नीतीश, ...देखें वीडियो

लोकसभा चुनाव : आरक्षण की बात करनेवाले बताएं, पति-पत्नी ने 15 वर्षों के शासन में क्या-क्या किया? : नीतीश, ...देखें वीडियो
चुनावी सभा के दौरान सीएम नीतीश कुमार.

खाजेडीह / झंझारपुर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम 13 साल तक काम किये हैं. हमें मजदूरी लेने का हक है. पंद्रह साल तक पति-पत्नी ने मिलकर बिहार में राज किया. वे बताएं कि उन्होंने पंद्रह साल में क्या-क्या किया. आज जनता के बीच किस मुंह से जा रहे हैं? पति-पत्नी के राज में ना तो सड़कें बनीं और ना ही शिक्षा-स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम किया गया. आज आरक्षण की बातें विरोधी कर रहे हैं. क्या पंद्रह साल पहले पंचायती राज या नगर निकाय में महिलाओं को आरक्षण देने से किसी ने रोका था. जब तक पति-पत्नी का राज रहा, आरक्षण की बात नहीं की गयी. 2001 में चुनाव हुआ, किसी को आरक्षण नहीं दिया गया. जब जनता ने हमें सेवा का मौका दिया, तो 2006 में हुए पंचायत चुनाव में 50 फीसदी तक महिलाओं को आरक्षण दिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को खाजेडीह के उच्च विद्यालय व मधेपुर के बरियरबा के सल्हैता प्लस टू विद्यालय में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे.

किसानों की कर्ज माफी को लेकर विरोधियों पर बोला हमला, कहा...

मुख्यमंत्री ने कहा कि विरोधियों के पास समझ ही नहीं है. नहीं तो बिना सोचे-समझे कुछ भी नहीं बोलते. इन दिनों किसानों की कर्जमाफी की घोषणा को विशेष तौर पर बताया जा रहा है. इसके लिए तो यह जरूरी है कि किसान कर्ज लें. जो कर्ज नहीं लेगा, उन्हें कुछ भी नहीं मिलेगा. हमारी सोच किसान को कर्जदार बनाना नहीं है, हमारी सोच यह है कि किसानों की लागत को कम किया जाये और मुनाफा अधिक. ताकि किसान अपने आप सबल हों. उन्हें कर्ज लेने की जरूरत ही नहीं हो. 

हर स्तर पर हो रहा काम

नीतीश कुमार ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में हर स्तर पर काम हो रहा है. बिहार भी इस दौड़ में तेजी से विकास कर रहा है. केवल सड़क और पुलिया पर ही केंद्र सरकार ने पचास हजार करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की है. एक ओर जहां केंद्र सरकार एनएच और नदियों पर पुल बनाने में विशेष तौर पर बिहार में काम कर रही है. वहीं, बिहार सरकार भी गांव की गलियों में सड़कें बना कर मुख्य सड़क से जोड़ रही है. 

सत्ता का मतलब सेवा है, जेब भरना नहीं

नीतीश कुमार ने कहा कि सत्ता मिलने का मतलब है, जनता की सेवा करना है, ना कि सत्ता की आड़ में अपनी जेब भरना. कुछ लोगों ने यही किया. सत्ता मिली, तो जैसे हुआ लूटा. अब इसकी सजा मिल रही है, तो कह रहे हैं कि साजिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि हम काम करने के बाद अपनी मजदूरी मांगने आये हैं. लेकिन, बिना काम किये कमाना, पैसे लेना, मजदूरी लेना पाप है. कहा कि आज देश में हर व्यक्ति स्वाभिमान का भाव लेकर जी रहा है. मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी, तो देश का विकास हुआ, बिहार का विकास हुआ. यह विकास और स्वाभिमान इसी प्रकार ऊपर उठता रहे, इसके लिए जरूरी है कि केंद्र में एक बार फिर मोदी के नेतृत्व में ही सरकार बने. उन्होंने लोगों से जदयू प्रत्याशी आरपी मंडल के पक्ष में वोट मांगा.

खाजेडीह में आयोजित सभा की अध्यक्षता हरिनारायण सहनी व मंच संचालन गणेश ठाकुर ने किया. मौके पर प्रत्याशी आरपी मंडल, पंचायती राज मंत्री कपिलदेव कामत, विधायक लक्ष्मेश्वर राय, मंगलबिहारी कामत, गणेश ठाकुर, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव मो. रजा अली, संजय कुमार सिंह, संजीव कुमार झा मुन्ना, प्रमिला देवी सहित कई लोग मौजूद थे. मधेपुर के बरियरबा में आयोजित सभा की अध्यक्षता अब्दुल कैयूम व मंच संचालन सियाराम साह ने किया. मौके पर विधायक गुलजार देवी, संजय झा, मंगनीलाल मंडल, ज्योति झा, देवनाथ यादव, विनोद सिंह, अनुप कश्यप, संतोष सिंह, कामेश्वर चौपाल, राजेश्वर चौपाल मौजूद थे.

लोग बिना काम किये ही सत्ता चाहते हैं, यह पाप है : सीएम

सुपौल / मधेपुरा : सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को सुपौल व मधेपुरा में चुनाव सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हमारा मकसद न्याय के साथ विकास और हर तबके के लोगों का उत्थान करना है. सभी समुदाय और सभी वर्ग के उत्थान के लिये कार्य किया है और इसका परिणाम आपके सामने है. परिवारवाद में बेटा-बेटी और अपने लिये ही सोचते हैं, लेकिन मेरे लिये पूरे राज्य की जनता एक परिवार है. उन्होंने कहा कि लोग बिना काम किये ही सत्ता चाहते हैं, यह पाप है. कोई गलत नहीं करेगा तो जेल क्यों जायेगा. उन्होंने कहा आज कुछ लोग देश और संविधान को बचाने की बात कर रहे हैं, लेकिन जिस संविधान को बचाने की बात की जा रही है उसी के तहत न्यायपालिका है. न्यायपालिका ने लालू प्रसाद यादव को दोषी पाकर जेल भेजा है. जो लोग न्यायपालिका के फैसले को किसी की साजिश बताते हैं वे संविधान की रक्षा कैसे कर सकते हैं. सीएम ने कहा कि जो भ्रष्टाचार करेगा उस पर केस चलेगा और वह सलाखों के पीछे ही रहेगा. उन्होंने कहा कि 13 साल की हमारी सरकार में पुल पुलिया का निर्माण हुआ, घर घर बिजली, महिलाओं के उत्थान के लिए कार्य किया, बेटियों के लिए कई व्यवस्था सहित कई विकास कार्य हुए हैं. 

 

 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement