33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मधुबनी में टूटा महाराजी बांध, दरभंगा-सीतामढ़ी रेल खंड पर परिचालन ठप

मधुबनी/सीतामढ़ी/दरभंगा/भागलपुर : नेपाल की बारिश से उफनाई नदियों का पानी नये इलाकों में फैलने के साथ-साथ तटबंधों को भी तोड़ना शुरू कर दिया है. मधुबनी और दरभंगा में तटबंधों को अधिक नुकसान हो रहा है. मधुबनी के बेनीपट्टी अनुमंडल में अधवारा समूह की नदियों के दबाव से महाराजी बांध सात जगह टूट गया. वहीं दरभंगा […]

मधुबनी/सीतामढ़ी/दरभंगा/भागलपुर : नेपाल की बारिश से उफनाई नदियों का पानी नये इलाकों में फैलने के साथ-साथ तटबंधों को भी तोड़ना शुरू कर दिया है. मधुबनी और दरभंगा में तटबंधों को अधिक नुकसान हो रहा है.

मधुबनी के बेनीपट्टी अनुमंडल में अधवारा समूह की नदियों के दबाव से महाराजी बांध सात जगह टूट गया. वहीं दरभंगा में सोमवार की देर रात दो स्थानों पर अधवारा समूह की खिरोई नदी का तटबंध में टूट गया. इससे करीब तीन दर्जन गांवों में पानी फैल गया है. कमतौल-जोगियारा स्टेशन के बीच पुल संख्या 18 का गाटर पानी में डूब जाने की वजह से दरभंगा-सीतामढ़ी रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन मंगलवार से ठप हो गया है.

सीतामढ़ी में भी बाढ़ का पानी नये इलाके में फैल रहा है. सोमवार की देर शाम तक जिला मुख्यालय के आसपास शांतिनगर व कैलाशपुरी मोहल्ला में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. जिले के सभी 16 प्रखंड के 152 पंचायत के 14 लाख लोग बाढ़ से पीड़ित हैं. चोरौत प्रखंड अंतर्गत पश्चिमी पंचायत के वर्मा गांव निवासी परीक्षण राउत के सबसे छोटे पुत्र 11 वर्षीय पुत्र किशन कुमार की मौत पानी में डूबने से हो गयी है.

शिवहर में नौ डूबे, छह की मौत

शिवहर के तरियानी प्रखंड क्षेत्र स्थित पचरा गांव में रामजी सिंह के घर के पास गड्ढ़े में जमा बाढ़ के पानी में स्नान करने के दौरान डूबने से पांच लड़कियों की मौत हो गयी, जबकि एक की हालत चिंताजनक बनी हुई है. बताया जाता है कि स्नान करने के क्रम में खुशी कुमारी का पैर फिसल गया. उसको बचाने के क्रम में सभी लड़कियां गहरे पानी में चली गयीं.

पानी से निकालने के बाद सभी को पीएचसी तरियानी में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. वहीं शिवहर के सुगिया कटसरी गांव में बागमती की पुरानी धारा में डूबने से मो. फिरोज आलम के 10 वर्षीय राजाबाबू, मो.अबुलैश के 12 वर्षीय पुत्र मो नेहाल,मो.अफरोज के 10 वर्षीय पुत्र अरमान नहाने के क्रम में गहरे पानी में चले गये, जिनमें मो. नेहाल का शव बरामद कर लिया गया है. अरमान व राजाबाबू के शव की तालाश में एसडीआरएफ व बीडीओ तैकीर हाशमी की टीम जुटी हुई है.

सुपौल, अररिया में राहत, पूर्णिया-कटिहार के नये इलाकों में पानी

डूबने से 10 लोगों की मौत

कोसी के जल स्तर में उतार-चढ़ाव जारी है. कोसी-सीमांचल के जिलों में बाढ़ का पानी ऊंचे इलाके से निचले इलाके की ओर बढ़ रहा है.

मंगलवार की सुबह छह बजे कोसी नदी का जल स्तर बराज पर 01 लाख 53 हजार 835 क्यूसेक बढ़ते क्रम में दर्ज किया गया, वहीं नेपाल स्थित जल अधिग्रहण क्षेत्र बराह में जल स्तर 01 लाख 37 हजार 375 क्यूसेक दर्ज किया गया. शाम छह बजे कोसी का डिस्चार्ज बराज पर 01 लाख 72 हजार 280 क्यूसेक घटते क्रम व बराह में 01 लाख 25 हजार 300 क्यूसेक दर्ज किया गया.

सुपौल, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा में जहां पानी का दबाव कम हुआ है, वहीं कटिहार व पूर्णिया के नये इलाकों में पानी फैला है. अररिया जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अब भी बाढ़ की हालत गंभीर है. लाखों की तादाद में घर छोड़ अन्य स्थानों पर शरण लिये हुए हैं.

मंगलवार को कोसी-सीमांचल के जिलों में 10 लोगों की मौत डूबने से हुई. सहरसा में दो, पूर्णिया में छह, सुपौल व अररिया में एक-एक मौत की सूचना है. इन जिलों में अब तक 49 लोगों की मौत की सूचना सामने आयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें