34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झंझारपुर में होगा दिलचस्प मुकाबला, दलों से नाराज होकर कई नेताओं ने बदल लिये दिल

मधुबनी : झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र के चुनाव में इस बार मुकाबला दिलचस्प होने की संभावना है. पिछले विधानसभा चुनाव में यहां से भाजपा के वीरेंद्र कुमार चौधरी ने जीत हासिल की थी. इस बार एनडीए में यह सीट जदयू के खाते में गयी है. जहां से जदयू ने रामप्रीत मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है. […]

मधुबनी : झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र के चुनाव में इस बार मुकाबला दिलचस्प होने की संभावना है. पिछले विधानसभा चुनाव में यहां से भाजपा के वीरेंद्र कुमार चौधरी ने जीत हासिल की थी. इस बार एनडीए में यह सीट जदयू के खाते में गयी है.
जहां से जदयू ने रामप्रीत मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं महागठबंधन के उम्मीदवार के रूप में राजद के गुलाब यादव चुनावी मैदान में हैं. जबकि निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में पूर्व मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव चुनाव लड़ रहे है. वैसे 17 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं. दरअसल मुकाबला दिलचस्प होने की वजह यह है कि यहां दलों से नाराज होकर कई नेताओं ने दिल बदल लिया है. पिछले चुनाव में जदयू के टिकट पर खड़े देवेंद्र प्रसाद यादव इस बार निर्दलीय चुनाव में हैं, तो राजद से चुनाव लड़ने वाले मंगनी लाल मंडल जदयू में शामिल हो चुके हैं.
2014 के चुनाव में देवेंद्र प्रसाद यादव को एक लाख 83 हजार 5 सौ 98 वोट मिले थे. वे तीसरे स्थान पर रहे थे. इस बार वह निर्दलीय हैं. राजद से मंगनीलाल मंडल ने चुनाव लड़ा था, जिन्हें दो लाख 80 हजार 73 वोट प्राप्त हुए थे. बदली हुई राजनीतिक परिस्थिति के बीच गुलाब यादव का भी अपना आधार है. 2015 के विधानसभा चुनाव में गुलाब यादव ने नीतीश मिश्रा जैसे दिग्गज नेता को पटकनी दी थी और विधायक चुने गये थे.
समीकरण बदला
एनडीए का खेमा का अपना आकलन है. 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा व जदयू अलग अलग चुनाव लड़े थे. इस बार एनडीए घटक में जदयू को यह सीट मिली है. पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा व जदयू के वोटों को जोड़ दिया जाये तो दोनों को मिलाकर 5 लाख से ज्यादा वोट आये थे. जबकि राजद ने 16 फीसदी वोट के साथ 2 लाख 80 हजार वोट प्राप्त किया था. झंझारपुर में 23 अप्रैल को मतदान होने वाला है.
अब तक यहां हुए चुनाव के परिणाम
झंझारपुर लोकसभा में 1972 से चुनाव हो रहा है. पहली बार कांग्रेस के जगन्नाथ मिश्र ने जीत हासिल की थी. 1977 व 1980 में धनिक लाल मंडल ने चुनाव में जीत हासिल की थी. उन्होंने 1977 में बीएलडी तथा 1980 में जनता पार्टी सेकुलर से चुनाव जीता था. जबकि 1984 में कांग्रेस के टिकट पर गौरीशंकर राजहंस ने जीत हासिल की थी. 1989, 1991, 1996, 1999 तथा 2004 में देवेंद्र प्रसाद यादव ने जीत हासिल की थी. पहले तीन लोक सभा का चुनाव उन्होंने जनता दल से तथा अंतिम दो चुनाव राजद के टिकट पर चुनाव जीता था.
छह विधानसभा क्षेत्र : झंझारपुर सीट में 6 विधानसभा क्षेत्र है. जिसमें से तीन पर जदयू, दो पर राजद तथा एक पर भाजपा का कब्जा है. जदयू का फुलपरास, बाबूबरही तथा लौकहा विधानसभा पर कब्जा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें