36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पेयजल संकट : हाल मधुबनी शहर का, दर्जन भर कॉलोनियों के एक सौ से अधिक परिवारों ने छोड़ा घर

घर में बचे हैं कामकाजी या रखवाली के लिए अकेले पुरुष सदस्य दर्जन भर कॉलोनियों के एक सौ से अधिक परिवारों ने छोड़ा घर मधुबनी : जिले में जलसंकट की समस्या दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है. लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है. गर्मी के कारण जल स्तर 45 फुट नीचे चला […]

घर में बचे हैं कामकाजी या रखवाली के लिए अकेले पुरुष सदस्य
दर्जन भर कॉलोनियों के एक सौ से अधिक परिवारों ने छोड़ा घर
मधुबनी : जिले में जलसंकट की समस्या दिन-प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है. लोगों को पीने का पानी नहीं मिल रहा है. गर्मी के कारण जल स्तर 45 फुट नीचे चला गया है. चापाकल पानी देना बंद कर दिया है. शहर से लोगों ने पलायन करना भी शुरू कर दिया है. कई लोग पानी के कारण शहर छोड़कर गांव चले गये हैं. उनके परिवार के कामकाजी लोग ही यहां किसी तरह रहते हैं.
आलम यह है कि लोग पानी खरीद कर सारे कामकाज निबटा रहे हैं. इधर, नगर पर्षद के पास इतने संसाधन नहीं हैं कि वह हर घर पानी उपलब्ध करा सके. हालांकि लगभग 80 से 90 हजार लीटर पानी की सप्लाइ रोज की जा रही है. पानी के लिए लोगों की लंबी कतार लगी रहती है. इस कारण लोग अपने परिवार को गांव भेजकर घर की निगरानी के लिए किसी तरह अकेले रह रहे हैं.
किराये पर रह रहे छात्र भी चले गये घर
गर्मी के कारण पानी की कमी हो जाने से लोग शहर से पलायन कर रहे हैं. शहर के राम जानकी कॉलोनी, लहेरियागंज, स्टेशन मुहल्ला, सूरतगंज, महाराजगंज आदि मुहल्लाें के दर्जनों परिवार पानी उपलब्ध नहीं रहने के कारण अपने परिवार को गांव भेज दिये हैं. वे खुद किसी तरह यहां रहते हैं. राम जानकी कॉलोनी के आनंद झा बताते हैं कि बीते एक माह से पानी की समस्या बन गयी थी.
15 दिन पहले से तो हालत इतनी खराब हो गयी कि एक बूंद भी पानी नहीं मिल पा रहा था. पूरे परिवार को गांव भेज दिया. उनके घर में कुछ छात्र भी किराये के तौर पर रहते थे. पानी नहीं मिल पाने के कारण सभी किरायेदार छात्र घर चले गये हैं. पूरे मुहल्ले में दर्जनों परिवारों ने यही किया है. यह किसी एक परिवार की परेशानी नहीं है. शहर के दर्जन भर कॉलोनी से करीब एक सौ से अधिक परिवार पानी संकट से पलायन कर चुके हैं.
90 हजार लीटर पानी की सप्लाइ नप कर रहा
नगर पर्षद शहर में पानी की किल्लत को देखते हुए 80 से 90 हजार लीटर पानी सप्लाइ कर रही है. संसाधन के मुताबिक शहरी क्षेत्र में पानी दिया जा रहा है. पांच बड़े टैंकर व 10 छोटे टैंक से सुबह से लेकर शाम तक पानी सप्लाइ की जा रही है. इधर, जिनके आस-पड़ोस में सबमर्सिबल हैं, उनसे पानी ले रहे हैं. लेकिन, इतनी पानी की आपूर्ति से जरूरत मंदों तक पानी नहीं पहुंच रहा है. नगर पर्षद के पास सिर्फ एक बड़ा टैंक है.
शीघ्र लगाये जायेंगे सबमर्सिबल पंप
नगर पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी आशुतोष आनंद चौधरी ने बताया कि शहर के प्रत्येक वार्ड में पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. जहां पानी की समस्या हो लोग नगर पर्षद कार्यालय को सूचित करें. शीघ्र ही सबमर्सिबल पंप लगाये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें