27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बगैर रजिस्ट्रेशन ही छात्र ने दी इंटर की परीक्षा, फर्स्ट डिवीजन से हुआ उत्तीर्ण

कुमार आशीष @ मधेपुरा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति फर्जी नामांकन और टॉपर बनाने को लेकर पहले ही सुर्खियां बटौर चुकी है. यह ताजा मामला भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त व जिले में शिक्षा से जुड़े विवादों को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहनेवाले सीएम साइंस कॉलेज मधेपुरा से जुड़ा हुआ है. इसमें छात्र राहुल कुमार […]

कुमार आशीष @ मधेपुरा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति फर्जी नामांकन और टॉपर बनाने को लेकर पहले ही सुर्खियां बटौर चुकी है. यह ताजा मामला भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त व जिले में शिक्षा से जुड़े विवादों को लेकर हमेशा चर्चा में बनी रहनेवाले सीएम साइंस कॉलेज मधेपुरा से जुड़ा हुआ है. इसमें छात्र राहुल कुमार पिता दिलीप गुप्ता को इंटर की परीक्षा से पूर्व रजिस्ट्रेशन किये बगैर परीक्षा का प्रवेश पत्र निर्गत कर दिया जाता है. इसके बाद छात्र इंटर की परीक्षा में शामिल भी होता है. बोर्ड एक कदम आगे बढ़ कर छात्र को प्रथम श्रेणी का अंकपत्र भी उपलब्ध करा देती है. इस प्रक्रिया में चार चांद लगाते कॉलेज ने भी बगैर रजिस्ट्रेशन नंबर के उत्तीर्ण छात्र को सीएलसी और प्रमाणपत्र भी उपलब्ध करा देती है. नतीजतन दिलीप बीते तीन वर्षों से इंटर पास करने के बावजूद प्रतियोगिता परीक्षा पास करने के बावजूद नौकरी के लिए प्रमाणपत्रों की जांच में पिछड़ जाता है. बिना रजिस्ट्रेशन के ही डिग्री बांटने का यह मामला एक बार फिर कॉलेज सहित बोर्ड के कार्यशैली पर सवालिया निशान लगा रही है.

2013-15 सेशन का छात्र हैं राहुल

खगड़िया जिले के बदला गांव का रहनेवाला राहुल मुख्यालय स्थित सीएम साइंस कॉलेज में वर्ष 2013-15 सेशन का छात्र है. इस कॉलेज में इंटर के लिए नामांकित छात्र राहुल को कॉलेज द्वारा निर्गत प्रमाण पत्रों में रॉल नंबर का भी उल्लेख नहीं है. वहीं, बोर्ड द्वारा निर्गत प्रवेश पत्र, अंक पत्र , प्रमाण पत्र में परीक्षा पूर्व कराये गये रजिस्ट्रेशन का नंबर अंकित नहीं है. इस वजह से राहुल के द्वारा अर्जित प्रमाण पत्रों को कई जगहों पर अवैध साबित कर दिया गया है. जबकि, राहुल बताता है कि उसने कॉलेज में इंटर के परीक्षा से पूर्व रजिस्ट्रेशन की सभी प्रक्रिया पूरी की थी.

रोल नंबर 63013 को नहीं मिल रही मान्यता

18 फरवरी, 2015 को सुपौल जिले के हरदी स्थित एसडीएसकेबी उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र पर सीएम साइंस कॉलेज में नामांकित छात्र के रूप में इंटर की परीक्षा दी थी. इस केंद्र पर बोर्ड द्वारा निर्गत प्रवेश पत्र में राहुल का रोल नंबर 63013 और रोल कोड 10809 अंकित है. परीक्षा के बाद हुए मूल्यांकन कार्य में राहुल को प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण करने के बाद विज्ञान संकाय का अंकपत्र बोर्ड द्वारा जारी कर दिया जाता है. इतना ही नहीं, 20 मई, 2015 को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा प्रवर्जन प्रमाण पत्र भी निर्गत करते राहुल के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते अपने कर्तव्य की इतिश्री कर चुकी है.

कुल 334 अंक प्राप्त करने के बाद भी भटक रहा छात्र

सीएम साइंस इंटर कॉलेज के छात्र राहुल को कुल 500 अंक की परीक्षा में 334 प्राप्तांक मिले है. जिसमें अनिवार्य विषय में 72, अंग्रेजी में 61, फिजिक्स में 57, रसायन शास्त्र में 68 व गणित में सर्वाधिक 76 अंक प्राप्त हुए है.

तीन साल से भटक रहा छात्र

राहुल बताता है कि बीते तीन साल से प्रमाणपत्रों में रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित कराने के लिए बिहार बोर्ड के पटना व क्षेत्रीय कार्यालय सहरसा का चक्कर लगाते थक चुका हूं. कॉलेज प्रशासन द्वारा भी कोई मदद नहीं की जाती है. इस बीच, कई प्रतियोगी परीक्षा में पास करने के बाद प्रमाण पत्रों की जांच में बाहर कर दिया जाता हूं. छात्र ने बताया कि रजिस्ट्रेशन नंबर के बिना मेहनत बेकार हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें