32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

छातापुर में शुरू हुआ बायोडीजल पंप, सांसद ने किया उद्घाटन

मधेपुरा /सुपौल : मंगलवार को जिले के छातापुर प्रखंड के मुख्य मार्ग पर मेसर्स मां वैष्णों बायोफ्यूल सेंटर का उद्घाटन सांसद दिलेश्वर कामत, बायोडीजल के निदेशक डॉ संजीव कुमार, विधायक नीरज कुमार बबलू ने किया. मौके पर सांसद ने कहा कि कोसी क्षेत्र में पहला बायोडीजल पंप के उद्घाटन का सौभाग्य कुमारखंड में मुझे मिला […]

मधेपुरा /सुपौल : मंगलवार को जिले के छातापुर प्रखंड के मुख्य मार्ग पर मेसर्स मां वैष्णों बायोफ्यूल सेंटर का उद्घाटन सांसद दिलेश्वर कामत, बायोडीजल के निदेशक डॉ संजीव कुमार, विधायक नीरज कुमार बबलू ने किया. मौके पर सांसद ने कहा कि कोसी क्षेत्र में पहला बायोडीजल पंप के उद्घाटन का सौभाग्य कुमारखंड में मुझे मिला था. अब दूसरी बार छातापुर में भी सहभागी बना हूं.

उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ शुरू की गयी इस जंग में सुपौल की जनता भी सहभागी बनेगी. बायोडीजल के निदेशक संजीव कुमार ने कहा बायोडीजल किसानों के लिए मील का पत्थर साबित होगा. इससे प्रदूषण कम होने के साथ-साथ अन्य कंपनी के डीजल से इसकी कीमत भी दो रुपया प्रति लीटर कम होगी, जिससे किसान को आर्थिक लाभ भी पहुंचेगा.
विधायक ने कहा कि बायोडीजल के उपयोग से वायु प्रदूषण में कमी आयेगी. बायोडीजल का निर्माण एक सराहनीय कदम है. प्रोपराइटर गुणानंद यादव ने कहा कि पंप पर ग्राहक को गुणवत्ता व मानक के अनुरूप बायोडीजल की आपूर्ति की जायेगी. इस दौरान इंडियन बायोफ्यूल काॅरपोरेशन के सुधीर कुमार, सेल्स एक्सक्यूटिव मनीष कुमार आदि उपस्थित थे.
मधेपुरा सहित पूरे प्रमंडल में होगा विस्तार
इंडियन बायो फ्यूल कॉरपोरेशन के निदेशक संजीव कुमार व सुधीर कुमार ने कहा कि बिहार में बायो डीजल की अधिक मांग है. बायोडीजल के कई पंप विभिन्न जिलों में कार्यरत है. पूर्णिया जिला में स्टोरेज 50 लाख लीटर क्षमता का डिपो बन रही है. इसके बाद कोसी व सीमांचल में डीजल आपूर्ति करने में ज्यादा आसान हो जायेगी.
इससे किसानों को रुपये की बचत तो होगी ही साथ ही साथ माइलेज में बढ़ोतरी होगी. निदेशक ने कहा कि लोग बायो डीजल का उपयोग करे ताकि हमारे देश को प्रदूषण से मुक्त कर विदेशी मुद्रा का बचत किया जा सके. उन्होंने कहा कि बायोडीजल सामान डीजल से दो रुपया सस्ता के साथ 20 फीसदी अधिक माइलेज भी देती है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें