33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सफाई कर्मियों की हड़ताल जारी, कचरा उठाने से रोका

मधेपुरा : नगर परिषद में अस्थाई करण के 23 महीने बाद भी वेतन भुगतान नहीं होने से आक्रोशित सफाई कर्मी मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. गुरुवार को सभी सफाई कर्मी एसडीएम कार्यालय के समीप पहुंचकर प्रदर्शन कर अधिकारियों के वाहनों को रोका तथा कचरा उठाने वाले कर्मी को भी रोका. सफाई कर्मियों ने बताया […]

मधेपुरा : नगर परिषद में अस्थाई करण के 23 महीने बाद भी वेतन भुगतान नहीं होने से आक्रोशित सफाई कर्मी मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. गुरुवार को सभी सफाई कर्मी एसडीएम कार्यालय के समीप पहुंचकर प्रदर्शन कर अधिकारियों के वाहनों को रोका तथा कचरा उठाने वाले कर्मी को भी रोका. सफाई कर्मियों ने बताया कि यह हड़ताल तब तक जारी रहेगी, जब तक हम सभी सफाई कर्मियों का वेतन भुगतान नहीं हो जाता है.

परिवारों के बीच भूखमरी की स्थिति : सफाई कर्मी बाबिया देवी ने कहा कि वेतन नहीं मिलने के कारण सभी सफाई कर्मियों के परिवारों के बीच भूखमरी की स्थिति हो गयी है. उन्होंने कहा कि वेतन नहीं मिलने के कारण बच्चों के विद्यालयों में शुल्क नहीं जमा कर पाने के कारण बच्चों को विद्यालय से बाहर निकाला जा रहा है.
इलाज कराने के लिए पैसे नहीं : सफाई कर्मी अनिता देवी ने कहा कि घर में बीमार पड़े लोगों की मौत की स्थिति बन गयी है. इलाज कराने के लिए पैसे नहीं है. सफाई कर्मी के परिवार वालों के सामने भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो गयी है.
सफाई कर्मी नीलम देवी ने कहा कि 26 अक्तूबर को सफाई कर्मी चंदन मलिक की मौत इलाज के अभाव में हो गयी. इसी तरह राजा मलिक भी पैसे के अभाव में सही इलाज नहीं करा सके और असमय मौत के शिकार बने. सभी सफाई कर्मी की हालत यही है कि कोई भी दुकानदार राशन तक देने को तैयार नहीं है.
सफाई कर्मी अनिता देवी ने कहा कि हर आंदोलन के बाद झूठा आश्वासन देकर आंदोलन को खत्म कर दिया जाता है, लेकिन हम लोग इस बार आर-पार की लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं. जब तक पूर्ण वेतन भुगतान नहीं मिल जाता है तब तक हड़ताल जारी रहेगी. उन्होंने कहा कि यही हालात नगर परिषद के 35 मानदेय सफाई कर्मी का भी है.
शहर को साफ-सुथरा रखना हमसबों की जिम्मेदारी
मधेपुरा. नगर परिषद के सफाई कर्मियों की हड़ताल पर चले जाने से पूरे नगर परिषद क्षेत्र में कचड़े का अंबार लग गया है. वार्ड 14 के पूर्व पार्षद ध्यानी यादव ने दल-बल के साथ वार्ड नंबर 14 में जगह-जगह फैली गंदगी की सफाई की. सफाई करते हुए पूर्व पार्षद ने कहा कि सफाई कर्मियों की हड़ताल से मुहल्ले में गंदगी का ढेर जमा हो गया है.
यही गंदगी अनेकों बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया, चिकन पॉक्स, डायरिया आदि का कारण होता है. उन्होंने कहा कि हम सबों का फर्ज बनता है कि अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए अपने घर सहित अपने आस-पड़ोस को साफ सुथरा रखें. यह हम सबों की जिम्मेदारी भी होनी चाहिए.
इस सफाई अभियान को देखकर महिलाओं को भी नहीं रहा गया. पूर्व पार्षद के हाथों में झाड़ू देख शिक्षिका मालती देवी, शिक्षिका कुमकुम देवी खुद को रोक नहीं पाई और उन लोगों ने भी हाथों में झाड़ू लिए वार्ड की सफाई की. मौके पर प्रो लालबिहारी गुप्ता, रामजी गुप्ता अधिवक्ता, भूपेंद्र यादव, लव कुमार, शिवम कुमार, दिवाकर यादव, सीताराम यादव आदि उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें