32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

समूह बनाकर दूर की जायेगी दिव्यांगों की परेशानी: आयुक्त

घैलाढ़ : प्रखंड कार्यालय के कृषि सभागार भवन में दिव्यांगों को उनके हक व अधिकार दिलाने के लिए राज्य नि:शक्तता आयोग के आयुक्त डॉ शिवाजी कुमार ने प्रखंड के अधिकारियों व कर्मियों के साथ बैठक कर आयुक्त ने दिव्यांगों से संबंधित कार्यक्रमों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि समाज में सभी लोग को समान अधिकार […]

घैलाढ़ : प्रखंड कार्यालय के कृषि सभागार भवन में दिव्यांगों को उनके हक व अधिकार दिलाने के लिए राज्य नि:शक्तता आयोग के आयुक्त डॉ शिवाजी कुमार ने प्रखंड के अधिकारियों व कर्मियों के साथ बैठक कर आयुक्त ने दिव्यांगों से संबंधित कार्यक्रमों की समीक्षा की.

उन्होंने कहा कि समाज में सभी लोग को समान अधिकार दिया गया है. शारीरिक मानसिक कर्मियों को हीन भावना से नहीं देखना है. वहीं बैठक में पहुंचे दिव्यांगों से बातचीत की. इस क्रम में हर जगह दर्जनों की संख्या में जुटे दिव्यांगों ने अपनी-अपनी परेशानियां बतायी. आयुक्त दर्जन भर से अधिक दिव्यांगजन की बात से अवगत हुये.
इस दौरान महिला-पुरुष, युवा जो भी दिव्यांगजन थे. उन सबने अपनी-अपनी परेशानी बताई. समस्या निराकरण के तरीके आयुक्त ने ग्रामीणों को बताये. आयुक्त डॉ शिवाजी ने बताया कि सरकार ने इनके लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रखी है. लेकिन जानकारी नहीं रहने के अभाव में दिव्यांगजन उनका लाभ नहीं ले पाते हैं.
इसके लिये प्रखंड के सभी दिव्यांगजनों से अपील कर कहा कि जिला दिव्यांगजन शक्तिकरण को कोषांग मधेपुरा बिहार राज्य आयुक्त निशक्तता द्वारा दिव्यांग जनों की समस्या के निराकरण के लिए चलंत न्यायालय रासबिहारी उच्च विद्यालय (10+2) मधेपुरा में दिनांक 18 अक्तूबर 2019 को समय सुबह 8:00 बजे से लेकर अंतिम तक निम्न विषयों से संबंधित की सुनवाई चलंत न्यायालय के दौरान की जायेगी. जिसमें आप सभी दिव्यांगजन अपना आधार कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण पत्र व अन्य वांछित कागजातों के साथ चलंत न्यायालय में पहुंचना अनिवार्य है.
उन्होंने सबसे जागरूकता की अपील की. उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन का प्रत्येक पंचायत में कम से कम पांच विभिन्न प्रकार के दिव्यांगता वाले लोगों का एक समूह का गठन करने पर जोर दिया गया. जहां उनकी बात सुनी जायेगी. जिनकी जो भी समस्या होगी उसे दूर करने के लिए पंचायत स्तर के सरकारी कर्मियों को रिपोर्ट दी जायेगी.
पंचायत से मामला प्रखंड में जायेगा : प्रखंड स्तर पर भी एक दिव्यांग कमेटी गठित होगी. फिर जिलास्तर पर भी एक कमेटी रहेगी. उन्होंने कहा कि जो मामला जिला से राज्य स्तर का होगा इसके लिए दिव्यांगों की राज्य स्तरीय कमेटी भी है. जहां से हर संभव न्याय व अधिकार दिव्यांगों को दिलाई जायेगी.
बैठक में मौजूद प्रखंड प्रमुख सुमन देवी, बीडीओ राघवेंद्र शर्मा, सीओ मनोरंजन प्रसाद, प्रभारी थानाध्यक्ष हरेराम सिंह, मनरेगा पदाधिकारी प्रदीप कुमार, पशुपालन पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार मंटू, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ललन कुमार, जीपीएस इंद्र भूषण सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें