Advertisement

madhepura

  • Mar 19 2019 7:22AM
Advertisement

होली में उपद्रव मचाने वालों की खैर नहीं

 आलमनगर : थाना परिसर में थानाध्यक्ष राजेश कुमार की अध्यक्षता में  होली को शांतिपूर्ण और हर्षोल्लास के साथ संपन्न कराने को लेकर शांति समिति की बैठक की. थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने होली को लेकर शराब कारोबारियों व क्षेत्र में होली के दौरान उपद्रव मचाने वाले उपद्रवियों पर विशेष नजर रखने की बात कही.

 
 बीडीओ प्रवेज आलम ने कहा कि चुनाव को लेकर धारा 144 लागू है. इस दौरान होली खेलने वाले से अनुरोध है कि धारा 144 का उल्लंघन न करते हुए हर्ष उल्लास के साथ होली का आनंद लें. 
 
 वहीं राहगीरों के साथ किसी प्रकार की परेशानी न हो ऐसे लोग अगर होली पर्व के नाम पर राहगीरों या आमलोगों को परेशान करेगा तो ऐसे लोगों पर कार्रवाई होगी. वहीं अंचलाधिकारी मनोरंजन कुमार मधुकर ने बताया कि होली शांतिपूर्ण संपन्न हो इसके लिए उपस्थित लोगों से अपने अपने क्षेत्र में लोगों को जाकर शांतिपूर्ण ढंग से होली खेलने के लिए लोगों को जागरूक करने की बात कही. 
 
बैठक के दौरान थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि होली को लेकर 103 लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की गयी है. साथ ही पुलिस असामाजिक तत्वों पर नजर लगाये हुई है. परंतु आप लोगों के सहयोग से ही असामाजिक तत्वों पर लगाम लगायी जा सकती है. इसलिए आपलोग पुलिस का सहयोग करें. 
 
जैसे ही कोई और सामाजिक  गतिविधि में लिप्त लोग दिखाई देते हैं. अविलंब पुलिस को सूचित करें. इस दौरान विनोद अग्रवाल, रामावतार चौधरी, मनी मंडल, उप प्रमुख धर्मेंद्र कुमार मंडल, रिंटु मिश्र, सचेंद्र यादव, राजेश्वर राय, कामेश्वर पासवान, सरपंच आशुतोष मिश्र, अर्जुन ऋषिदेव, वीरेन्द्र कुमार सिंह, रमेश कुमार रमन आदि मौजूद थे.
 
जीतापुर प्रतिनिधि के अनुसार, भर्राही ओपी में होली को लेकर शांति समिति की बैठक की गई. इसकी अध्यक्षता ओपी प्रभारी सियाबर मंडल ने की. मुख्य अतिथि अंचलाधिकारी बीरेंद्र झा ने लोगों को शांतिपूर्ण ढंग से होली के पर्व को मनाना है. 
 
उन्होंने कहा होली में शराब पीकर हुड़दंग मचाने वालों  पर कार्रवाई की जायेगी. हर चौक चौराहे पर प्रशासन सादे लिवास में तैनात रहेगी. शराबियों पर नजर रखी जायेगी. आचार संहिता लागू होने के कारण रात दस बजे से सुबह 6 बजे तक किसी भी सूरत में लाउडस्पीकर नहीं बजाना है.
 
 शिकायत करने पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी. अब अगर कही भी बिना परमिशन के लाउडस्पीकर बजाया गया तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी. शांति समिति की बैठक में सभी ने एकमत होकर प्रखंड में शांतिपूर्ण होली मनाने का संकल्प लिया. 
 
मौके पर अमरदीप कुमार, पवन कुमार, राजेंद्र राम, रजनीश कुमार, राजेश कुमार, बबलू यादव, दब्बू यादव, दब्बू कुमार, सुभान, दिलीप यादव, मकसूद आलम, मनोज कुमार, देवकृष्ण यादव, असलम, घनस्याम गुप्ता अब्दुल गनी, अब्दुल हनी, रामचंद्र यादव, राजेन्द्र प्रसाद बर्मा,मुकेश कुमार मुंशी आदि मौजूद थे.
 
राधा कृष्ण के संग’ फूलों की ‘होली के बरसे रंग’:  रंगों का त्योहार होली, यूं तो गुरुवार को मनाया जायेगा, लेकिन उमंग, उत्साह से लबरेज कर देने वाला रंगों का पर्व परवान चढ़ना शुरू हो गया है. 
 
सोमवार को मारवाड़ी समाज के बच्चों ने पुरैनी मुख्यालय के मुखिया पवन कुमार केडिया के आवास पर श्रृष्टि केडिया की अगुवाई में वृदांवन के अंदाज में अपने करीबियों को हरे, लाल, गुलाबी, पीले और कई रंगों से सरोबार कर होली मनायी.
 
 कृष्ण और राधा की तरह सजे बच्चों ने फूलों से होली का यह रंग लोगों के बीच पेश किया. महिलाओं ने कृष्ण और राधा का रूप धरकर मोहक नृत्य किया. सज-धजकर आई महिलाओं ने राधा-कृष्ण के साथ फूलों की होली खेली और फाल्गुनी भजनों पर खूब थिरकी. 
 
बड़ी संख्या में छोटे छोटे बच्चे राधा, कृष्ण व श्याम का रूप धारण कर नृत्य व गीत के जरिये खुशनुमा माहौल मे होली मनायी. बच्‍चे , युवतियां व महिलायें वृंदावन में मनाई जाने वाली पारंपरिक होली के रंग में डूबी हुई नजर आयी. वही कार्यक्रम की शुरूआत पूजा-अर्चना से हुई. 
 
 देश भर में होली की तैयारियां जोरों पर हैं. 15 मार्च से शुरू हुआ होलाष्टक 21 मार्च तक रहेगा. कई जगहों पर 20 मार्च को होलिका दहन होगा और 21 मार्च को होली मनाई जायेगी. हर साल फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा के प्रदोष काल में होलिका दहन किया जाता है. 
 
गांवों में ढोल और झाल के साथ फाग गाये जाएंगें और परंपरागत तरीके से होली मनाई जायेगी. वहीं होली का उत्सव जैसा माहौल दिखना प्रारंभ हो गया है. मौके पर सुधा जैन, नीलम केडिया, मेघा केडिया, मीना केडिया, पुजा अग्रवाल, नंदनी अग्रवाल, निशा केडिया, भावना अग्रवाल, लक्ष्मी केडिया, अंजु अग्रवाल, लक्ष्य अग्रवाल, माही, राधिका, सिद्धि, पंखुरी, तन्नु, उत्कर्ष आदि मौजूद थे.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement