27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मधेपुरा में कल से देश भर के हस्त शिल्पियों का समागम

राष्ट्रीय व्यापार मेले में एक दर्जन से भी अधिक राज्यों में बने हस्त शिल्प सामग्री का होगा प्रदर्शन, बिक्री भी होगी मधेपुरा : शहर में 16 दिनों तक देश के विख्यात हस्त शिल्प के नमूने लोगों को अचंभित करने के लिए तैयार है. कोसी क्षेत्र में राष्ट्रीय व्यापार मेला का आयोजन किया जा रह है. […]

राष्ट्रीय व्यापार मेले में एक दर्जन से भी अधिक राज्यों में बने हस्त शिल्प सामग्री का होगा प्रदर्शन, बिक्री भी होगी

मधेपुरा : शहर में 16 दिनों तक देश के विख्यात हस्त शिल्प के नमूने लोगों को अचंभित करने के लिए तैयार है. कोसी क्षेत्र में राष्ट्रीय व्यापार मेला का आयोजन किया जा रह है. शहर के रासबिहारी खेल मैदान में लगने वाले इस राष्ट्रीय व्यापार मेला यानि ट्रेड एक्सपो हलचल मचाने के लिए तैयार है.
25 नवंबर शाम चार बजे इस ट्रेड एक्सपो का शुभारंभ होगा. गुरुवार को ट्रेड एक्सपो 2017 के सचिव अलीम अंसारी व कार्यक्रम समन्वयक शब्बीर अहमद ने प्रेसवार्ता के दौरान यह जानकारी दी़ उन्होंने बताया कि यह व्यापार मेला 25 नवंबर से शुरू होकर 10 दिसंबर तक चलेगा़
अनूठा है यह ट्रेड एक्सपो. कोसी क्षेत्र में इस ट्रेड एक्सपो की तैयारी को देख कर लोगों में कौतुहल है. पंडाल को इस तरह डिजाइन किया जा रहा है कि सारे स्टॉल इनडोर रहे़
इस पंडाल में पूरे देश के विभिन्न प्रदेशों के हस्त शिल्प सामग्री मौजूद होगी. मेले में बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलांगाना, झारखंड, पश्चिम बंगाल तथा मध्य प्रदेश आदि राज्यों के हस्त शिल्पी अपने सामग्रियों का स्टॉल लगायेंगे.
भदोही की कालीन से लेकर सहारनपुर की वुड कार्विंग भी होगी. शब्बीर अहमद ने बताया कि एक्सपो में दैनिक उपयोग की उच्च स्तरीय क्वालिटी की सामग्री मिलेगी. इनमें सोफासेट कवर, दीवानसेट कवर, पिलो कवर, कंबल, रज्जाइयां, परदे, नक्कासीदार फर्नीचर आदि भी मुहैया होगी़ उत्तर प्रदेश के भदोही की प्रसिद्ध कालीन भी यहां उपलब्ध होगी़ करीब 100 स्टॉल में फुड ऑडिटोरियम भी होगा. भागलपुर सिल्क भी लोगों को लुभाने के लिए तैयार है. करीब पांच हजार वस्तुएं एक छत के नीचे बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी.
इनाम जीतने का भी होगा मौका. इस हेड एक्सपो में वैसे तो एंट्री के लिए 10 रुपये का शुल्क रखा गया है, लेकिन इस शुल्क को चुका कर मिलने वाले कूपन के जरिये मोटर साइकिल जीतने का भी अवसर दिया जा रहा है. शब्बीर ने बताया कि एक्सपो में चुने लोग ही पहुंचें इसलिए यह शुल्क रखा गया है, लेकिन इन शुल्कों से लकी ड्रा के जरिये यहां आने वाले लोगों को पांच पुरस्कार पाने का अवसर दिया जायेगा. इस पुरस्कारों में प्रथम स्थान पर मोटरसाइकिल है. मौके पर जनसंपर्क पदाधिकारी ऋषि राज सिंह, पूर्व वार्ड पार्षद ध्यानी यादव मौजूद थे.
सांस्कृतिक संध्या का भी होगा आयोजन
रासबिहारी खेल मैदान में आयोजित इस एक्सपो में हर शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा. शबबीर अहमद ने बताया कि परिसर में मौजूद एक खुले मंच पर विभिन्न प्रदेशों से आये लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे़ उन्होंने कहा कि वे इच्छुक स्थानीय लोक कलाकार को भी मौका देंगे.
सांस्कृतिक संध्या के उद्घोषक गायक रेजा फैजी होंगे. रेशम बुनकर खादी ग्रामोद्योग संघ की ओर से आयोजित इस एक्सपो का उद्देश्य देश भर के हस्त शिल्पियों को बाजार मुहैया कराना है. कम पूंजी के कारण ये हस्त शिल्पी बड़े बाजार तक नहीं पहुंच सकते हैं. मधेपुरा के बाद सुपौल तथा सहरसा में भी इसका आयोजन किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें