Advertisement

lucknow

  • May 23 2019 8:18PM
Advertisement

UP : भाजपा दो सीटें जीतीं, 58 पर बढ़त, बसपा एक जीत के साथ 10 पर आगे, सपा की 5 सीटों पर बढ़त

UP : भाजपा दो सीटें जीतीं, 58 पर बढ़त, बसपा एक जीत के साथ 10 पर आगे, सपा की 5 सीटों पर बढ़त

लखनऊ : लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भी भाजपा का धमाकेदार प्रदर्शन जारी है और अब तक घोषित चार चुनाव परिणामों में से दो उसके पक्ष में जा चुके हैं. गोरखपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार भोजपुरी अभिनेता रवि किशन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा गठबंधन के राम भुआल निषाद को तीन लाख एक हजार 664 मतों से हराया. किशन को 717122 मत मिले जबकि निषाद को 415458 वोट हासिल हुए. 

 

नगीना सीट से गठबंधन प्रत्याशी बसपा के गिरीश चन्द्र ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मौजूदा सांसद भाजपा के डॉक्टर यशवंत सिंह को 166832 मतों से पराजित किया. रॉबर्ट्सगंज सीट से भाजपा के सहयोगी दल अपना दल-सोनेलाल के पकौड़ीलाल कोल ने गठबंधन प्रत्याशी सपा के भाई लाल कोल को 54336 मतों से हराया. पिछली बार यह सीट भाजपा ने जीती थी. इस बार यह भाजपा से गठबंधन के तहत अपना दल को मिली थी. 

 

बहराइच लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अक्षयवर लाल विजयी घोषित कर दिये गये हैं. जिलाधिकारी शम्भू कुमार ने बताया कि लाल ने अपने निकटतम प्रत्याशी सपा-बसपा-रालोद गठबंधन के शब्बीर वाल्मीकि को लगभग एक लाख 28 हजार 669 मतों से हराया. अक्षयवर लाल को पांच लाख 25 हजार 512 मत मिले. वहीं, वाल्मीकि को तीन लाख 96 हजार 843 वोट हासिल हुए. 

 

कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री बाई फुले 34383 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहीं और अपनी जमानत नहीं बचा सकीं. वह वर्ष 2014 में इसी सीट से सांसद चुनी गयी थीं. वह भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गयी थीं. दलीय स्थिति पर नजर डालें तो अब तक दो सीटें भाजपा जीत चुकी है, जबकि 58 सीटों पर उसके प्रत्याशी बढ़त बनाये हुए हैं. इसके अलावा बसपा एक सीट जीतने के साथ-साथ 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. सपा पांच सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस, रालोद और अपना दल-सोनेलाल एक-एक सीट पर बढ़त बनाये हुए हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement