Advertisement

lucknow

  • Nov 17 2019 12:20PM
Advertisement

Uttar Pradesh : उन्नाव में किसान आंदोलन के दौरान UPSIDA के गोदाम में आगजनी, लाखों का नुकसान

Uttar Pradesh : उन्नाव में किसान आंदोलन के दौरान UPSIDA के गोदाम में आगजनी, लाखों का नुकसान

उन्नाव (उप्र) : उन्नाव जिले में ट्रांस गंगा सिटी के लिए ली गयी जमीन के मुआवजे को लेकर जारी किसानों के आंदोलन के दौरान रविवार को उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) के गोदाम में आग लगा दी गयी. इससे लाखों रुपये मूल्य के प्लास्टिक पाइप जलकर नष्ट हो गये.

अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह ने बताया कि मुआवजे को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों के बीच मौजूद कुछ अराजक तत्वों ने ट्रांस गंगा सिटी का निर्माण करा रहे यूपीसीडा के गोदाम और मिक्सर वाहन में आग लगा दी. गोदाम में रखे प्लास्टिक पाइप के जलने के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया और काफी ऊंचाई तक धुआं का गुबार उठने से गांव में दहशत फैल गयी.

 

उन्होंने बताया कि दमकल कर्मियों ने करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया. आगजनी से कोई हताहत नहीं हुआ है. घटना को अंजाम देने वालों की तलाश की जा रही है. गौरतलब है कि शनिवार को उन्नाव के गंगा बैराज रोड स्थित ट्रांस गंगा सिटी में काम कराने पहुंची प्रशासन और यूपीसीडा की टीम पर किसानों ने हमला कर दिया था.

पुलिस ने भीड़ पर लाठीचार्ज किया, तो उग्र ग्रामीणों ने पथराव किया, जिसमें अपर पुलिस अधीक्षक विनोद पांडेय और पुलिस क्षेत्राधिकारी अंजनी कुमार समेत छह से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गये थे. जवाब में पुलिस के लाठीचार्ज में 12 से ज्यादा ग्रामीण घायल हुए थे.

 

जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि किसी को भी कानून से खिलवाड़ नहीं करने दिया जायेगा और शांति बनाये रखने के लिए गांव में जाकर लोगों से सहयोग की अपील की जायेगी. उन्होंने कहा कि कुछ उपद्रवियों ने आग लगायी है, जिससे पाइप और वाहनों को नुकसान हुआ है.

शनिवार को यहां पुलिस और किसानों के बीच संघर्ष हुआ था. इस दौरान कुछ उपद्रवियों ने पुलिस और प्रशासन पर फायरिंग कर दी. स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के वाहनों में आग लगा दी. इस सिलसिले में पुलिस ने 200 से अधिक लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की है.

इसके पहले, उन्नाव के एसपी ने रविवार को संवाददाताओं को बताया कि इस मामले में 8 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है, जबकि 200 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. उन्होंने बताया कि शनिवार को उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम की ट्रांस गंगा सिटी परियजोना के लिए जमीन देने वाले किसान प्रदर्शन कर रहे थे. किसानों का आरोप है कि उनकी जमीन लेकर उन्हें उचित मुआवजा नहीं दिया गया.

इसी दौरान पुलिस और किसानों के बीच झड़प हो गयी. कुछ असामाजिक तत्वों ने ग्रामीणों के साथ मिलकर इसका फायदा उठाया और उन्होंने यूपी स्टेट इंडस्ट्रियल कॉर्पोरेशन के अधिकारियों और उनके वाहनों पर हमले कर दिये. इस सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है. मामले की जांच की जा रही है. दोषियों के खिलाफ शीघ्र एवं सख्त कार्रवाई की जायेगी.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement