26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उत्तर रेलवे के 106 मानव रहित क्रासिंग पर इसी माह लगेंगे फाटक, पूर्व सैनिक बनेंगे गेट मैन

लखनऊ : मानवरहित रेलवे क्रासिंग पर दुर्घटनाओं की आशंका को खत्म करने के लिए उत्तर रेलवे के सभी मानव रहित क्रासिंग पर इस माह के अंत तक फाटक लगा दिये जायेंगे और वहां पूर्व सैनिकों को ‘गेट मित्र’ के तौर पर तैनात किया जायेगा. उत्तर रेलवे के अनुसार, इन मानवरहित क्रासिंग पर हाथ से बंद […]

लखनऊ : मानवरहित रेलवे क्रासिंग पर दुर्घटनाओं की आशंका को खत्म करने के लिए उत्तर रेलवे के सभी मानव रहित क्रासिंग पर इस माह के अंत तक फाटक लगा दिये जायेंगे और वहां पूर्व सैनिकों को ‘गेट मित्र’ के तौर पर तैनात किया जायेगा. उत्तर रेलवे के अनुसार, इन मानवरहित क्रासिंग पर हाथ से बंद होने वाले फाटक लगाने का काम बहुत तेजी से किया जा रहा है तथा इन गेटों पर तैनात करने के लिये करीब 400 पूर्व सैनिको की सेवायें ली जायेंगी.

यह काम इस माह के अंत तक पूरा कर लिया जायेगा और उन्हें इसी सितंबर माह के अंत तक उत्तर रेलवे के 106 मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर तैनात कर दिया जायेगा. गौरतलब है कि इसी साल 26 अप्रैल को गोरखपुर के कुशीनगर के पास मानवरहित रेलवे क्रासिंग पर पैसेंजर ट्रेन और स्कूल वैन की टक्कर में 13 स्कूली बच्चों के मारे जाने की घटना से सबक लेते हुए उत्तर रेलवे ने मई माह में अपने क्षेत्र की सभी मानवरहित रेलवे क्रासिंग पर फाटक लगाकर उन्हें बंद करने की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी.

उत्तर रेलवे मंडल रेल प्रबंधक सतीश कुमार ने आज बताया कि उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में कुल 121 मानवरहित रेलवे क्रासिंग थीं. इनमें से 15 गैर जरूरी क्रासिंग को बंद कर दिया गया है. अब 106 मानव रहित क्रासिंग हैं. इनमें लखनऊ कानपुर मार्ग, लखनऊ वाराणसी मार्ग तथा लखनऊ प्रयाग रेलवे मार्ग शामिल हैं. इन्ही रेल मार्गों पर यह मानव रहित क्रासिंग हैं.

उन्होंने बताया कि इन सभी 106 मानवरहित क्रासिंग पर हाथ से बंद होने वाले फाटक लगा दिये गये हैं. अब इन मानवरहित क्रासिंग पर ‘गेट मित्र’ तैनात किये जायेंगे. इसके लिए रेलवे ने करीब 400 पूर्व सैनिकों सेवायें लेने की तैयारी की है और सैनिक कल्याण निगम की मदद से इन्हें भर्ती किया गया है. उन्होंने बताया कि मानव रहित क्रासिंग के पास गेट मैन हट (केबिन) तैयार किये जा रहे हैं, जिनमें जरूरी सुविधाओं की भी व्यवस्था होगी.

30 सितंबर तक यह सभी गेट मित्र उत्तर रेलवे की 106 मानव रहित क्रासिंग पर तैनात कर दिये जायेंगे. कुमार ने बताया कि उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के सभी 106 मानव रहित क्रासिंग पर काम बहुत तेजी से चल रहा है और उम्मीद है कि 30 सितंबर तक प्रत्येक क्रासिंग पर गेट मित्र तैनात कर दिये जायेंगे. यह गेट मित्र ट्रेन आने के समय इन क्रासिंग पर वाहनों को पटरी के नजदीक आने से रोकेंगे.

गौरतलब है कि इस वर्ष की शुरूआत में 26 अप्रैल को कुशीनगर दुर्घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि मानवरहित क्रासिंग पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए हमने रेल मंत्रालय से ऐसी क्रासिंग मानवयुक्त करने की अपील की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें