29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगर आपको ताजमहल का करना है दीदार, तो तसल्ली से जेब करनी पड़ेगी ढीली

आगरा : यदि आप ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा जाने की योजना बना रहे हों, तो एक बार जरा इस मसले पर गौर कर लीजिएगा कि आपको वहां पहुंचकर ताजमहल के किस हिस्से का दीदार करना है. अगर आपको साधारण तौर पर मुहब्बत के इस प्रतीक के केवल बाहरी हिस्से का दीदार करना […]

आगरा : यदि आप ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा जाने की योजना बना रहे हों, तो एक बार जरा इस मसले पर गौर कर लीजिएगा कि आपको वहां पहुंचकर ताजमहल के किस हिस्से का दीदार करना है. अगर आपको साधारण तौर पर मुहब्बत के इस प्रतीक के केवल बाहरी हिस्से का दीदार करना है, तब तो कोर्इ बात नहीं, लेकिन अगर आपको इसके गुंबद को देखना है, तब आपको जेब ढीली करनी होगी.

इसे भी पढ़ें : जल्द ही ताजमहल में देख सकेंगे शाहजहां और मुमताज की कब्र

जी हां, दुनिया के आठ अजूबों में शुमार ताजमहल के मुख्य गुंबद के अंदर घूमने के लिए लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी होगी. अब पर्यटक 50 रुपये के प्रवेश टिकट से मुख्य गुंबद में नहीं घूम पायेंगे, बल्कि इसके लिए उन्हें 200 रुपये का अलग से भुगतान करना होगा.

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के आगरा में मुख्य पुरातत्ववेत्ता वसंत स्वर्णकार ने कहा कि 17वीं सदी की इस ऐतिहासिक इमारत के मुख्य गुंबद को देखने के लिए घरेलू पर्यटकों को अब 250 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए इसकी कीमत 1,300 रुपये होगी. वहीं, दक्षेस सदस्य देशों के पर्यटकों को 540 रुपये की जगह अब 740 रुपये का भुगतान करना होगा.

उन्होंने कहा कि नयी टिकट प्रणाली से मुख्य इमारत पर पड़ने वाला बोझ कम होगा. उन्होंने कहा कि 50 रुपये का टिकट खरीदने वाले पर्यटक मुख्य गुंबद के भीतर नहीं जा पायेंगे, लेकिन उन्हें उसके बाहर, आस-पास घूमने की इजाजत होगी. वे ताज के पीछे यमुना का किनारा भी देख सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें