34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिवपाल को मायावती का बंगला आवंटित होने पर कांग्रेस ने कहा- भाजपा ने दिया इनाम

लखनऊ : समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव से नाराज होकर समाजवादी सेक्युलर मोर्चा गठित करनेवाले शिवपाल सिंह यादव को उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री मायावती द्वारा खाली किया गया बंगला आवंटित किया है. शिवपाल का नया पता 6, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग, लखनऊ होगा. मायावती ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवंटित बंगलों […]

लखनऊ : समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव से नाराज होकर समाजवादी सेक्युलर मोर्चा गठित करनेवाले शिवपाल सिंह यादव को उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री मायावती द्वारा खाली किया गया बंगला आवंटित किया है. शिवपाल का नया पता 6, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग, लखनऊ होगा.

मायावती ने पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवंटित बंगलों से बेदखली के उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुपालन में इसे खाली किया था. कांग्रेस ने प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के इस कदम को शिवपाल को भाजपा की मदद का इनाम करार दिया है. वहीं, सत्तारूढ़ भाजपा का कहना है कि शिवपाल को वरिष्ठ सदस्य होने के नाते ही वह बंगला आवंटित किया गया है. इसमें कोई राजनीति नहीं है. शिवपाल ने कहा कि वह समाजवाद के प्रणेता राम मनोहर लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ायेंगे और भाजपा से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करेंगे.

बहरहाल, शिवपाल ने खुद को यह बंगला आवंटित किये जाने को तर्कसंगत बताते हुए कहा, खुफिया रिपोर्ट थी कि मुझे खतरा है, इसलिए हम चाहते थे कि सरकार हमें एक सुरक्षित मकान दे. उन्होंने कहा कि वह पांच बार के विधायक हैं. उन्हें यह मकान वरिष्ठ विधायक के तौर पर तमाम नियम-कायदों का पालन करने के बाद आवंटित हुआ है. शिवपाल के एक करीबी सूत्र ने बताया कि अभी तक विक्रमादित्य मार्ग पर आवंटित बंगले में रहनेवाले शिवपाल अब अपने इस बंगले को मोर्चे के कार्यालय के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने गत सात मई को अपने आदेश में प्रदेश के सभी पूर्व मुख्यमंत्रियों को आवंटित बंगले खाली करने का आदेश दिया था. इसके अनुपालन में मायावती, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव, नारायण दत्त तिवारी तथा राजनाथ सिंह ने अपने-अपने सरकारी बंगले खाली किये थे.

कांग्रेस के मीडिया समन्वयक राजीव बख्शी ने आरोप लगाते हुए कहा कि शिवपाल की भाजपा से सांठगांठ है. उन्हें सत्तारूढ़ पार्टी की मदद करने का इनाम मिला है. शिवपाल भाजपा के ही इशारे पर सपा से अलग हुए हैं. अब भाजपा ने उन्हें नया बंगला देकर उसका प्रतिफल दिया है. हालांकि, भाजपा प्रवक्ता शलभमणि त्रिपाठी ने कहा कि शिवपाल बेहद वरिष्ठ विधायक हैं. सरकार ने वरिष्ठता देखकर ही उन्हें बंगला आवंटित किया होगा. इसमें किसी तरह की राजनीति नहीं है.

दूसरी तरफ, शिवपाल ने कहा कि वह समाजवाद के प्रणेता राम मनोहर लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ायेंगे और भाजपा से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करेंगे. शिवपाल ने लोहिया की पुण्यतिथि पर लोहिया ट्रस्ट में आयोजित कार्यक्रम में कहा, हम लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ायेंगे. हम साम्प्रदायिकता से लड़ेंगे और भाजपा से हमें कोई समझौता नहीं करना है. हमारी लड़ाई भाजपा से ही है. सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद अपने साथ होने का दावा करते हुए उन्होंने कहा, हमारी जिम्मेदारी है कि लोहिया के आदर्शों पर चलकर आगे बढ़ें. जब नेताजी (मुलायम) हमारे साथ हैं, तो हम लोहिया के आदर्शों को लेकर एक नयी क्रांति करने का काम करेंगे. देश में परिवर्तन लायेंगे.

इस मौके पर मुलायम खुद भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि नयी पीढ़ी के लोग लोहिया के बारे में पढ़े और उनके आदर्शों पर चले. नौजवान लोग कहीं भी अन्याय देखें तो उसके खिलाफ खड़े हो जायें. लोहिया यह भी सिखाते हैं कि अगर बड़ा भाई छोटे भाई पर अन्याय करता है तो भी उसका विरोध करना चाहिए. बाद में, संवाददाताओं से बातचीत में शिवपाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें भरोसा है कि मुलायम समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के टिकट पर अगला लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. बहरहाल, वह जहां से भी और जिस भी पार्टी से चुनाव लड़ेंगे, मोर्चा उनका समर्थन करेगा. उन्होंने कहा कि मोर्चा का पहला सम्मेलन नवंबर के पहले सप्ताह में होगा. वहीं, दिसम्बर में रैली होगी. इस मौके पर पिछले दिनों सपा छोड़नेवाले पूर्व राज्यसभा सदस्य वीरपाल यादव समाजवादी सेक्युलर मोर्चा में शामिल हो गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें