34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#UPInvestorsSummit देश के दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स में से एक UP में : PM मोदी

नयी दिल्ली / लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लखनऊ में दो दिवसीय ‘उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्‍मेलन-2018’ का उद्घाटन रिबन काट कर और बटन दबा कर किया. दो दिन तक चलनेवाले इस सम्मेलन में देश-विदेश के जाने-माने उद्योगपति भाग लेंगे. साथ ही राज्य में निवेश को लेकर घोषणाएं भी करेंगे. वहीं, निवेशकों को […]

नयी दिल्ली / लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लखनऊ में दो दिवसीय ‘उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्‍मेलन-2018’ का उद्घाटन रिबन काट कर और बटन दबा कर किया. दो दिन तक चलनेवाले इस सम्मेलन में देश-विदेश के जाने-माने उद्योगपति भाग लेंगे. साथ ही राज्य में निवेश को लेकर घोषणाएं भी करेंगे. वहीं, निवेशकों को आकर्षित करने के लिए योगी सरकार भी नीतियों को लेकर घोषणा कर सकती है. वहीं, इस सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत अन्य केंद्रीय मंत्रियों सुरेश प्रभु, स्‍मृति इरानी, रविशंकर प्रसाद, डॉ हर्षवर्धन, वीके सिंह, धर्मेंद्र प्रधान भाग लेंगे. साथ ही केंद्रीय मंत्री उत्तर प्रदेश में निवेश आकर्षित करने के लिए आयोजित किये जानेवाले अलग-अलग सत्रों की अध्‍यक्षता करेंगे. राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद समापन समारोह में उपस्थित रहेंगे.

उत्तर प्रदेश में इतने बड़े पैमाने पर निवेशकों-उद्यमियों का आना दिखाता है प्रदेश में परिवर्तन
उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रदेश के लिए यह सम्मेलन बहुत बड़ा परिवर्तन है. कहीं पर परिवर्तन होता है, तो सामने दिखता है. उत्तर प्रदेश में इतने बड़े पैमाने पर निवेशकों और उद्यमियों का यहां आना बड़ा परिवर्तन दर्शाता है. राज्य में विकास का आज जो माहौल है, इसकी उम्मीद पहले नहीं थी. लेकिन, योगी सरकार ने माहौल बदल दिया है. उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत सूबे के 11 शहरों में हवाई अड्डों का विकास किया जा रहा है. मेरा सपना है कि हवाई चप्पल पहननेवाला भी हवाई जहाज में यात्रा करे. ईस्ट-वेस्ट कॉरीडोर से परिवहन को मजबूत होगा. इसके तहत वाराणसी से हल्दिया के बीच जल परिवहन को मजबूत किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के लोन दिये जा चुके हैं. ‘वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट’ को प्रोत्साहित कर मार्केटिंग को आगे बढ़ाना होगा. किसानों की सबसे बड़ी समस्या है कि हर साल 190 करोड़ की सब्जी सड़ जाती है. आलू और दूध में उत्तर प्रदेश नंबर वन है. हमें इनके उत्पाद को फूड प्रोसेसिंग के जरिये आगे बढ़ाना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि अब उद्योगों को तय समय सीमा में ऑनलाइन अनुमति मिलने की दिशा में काम किया जा रहा है. इसका फायदा भी जल्द मिलने लगेगा. मोदी ने कहा कि प्रोग्रेस चार ‘पी’ से आती है. वह पोटेन्शियल, पॉलिसी, प्लानिंग और परफॉर्मेन्स से ही प्रोग्रेस आती है. अब यूपी भी परफॉर्मेन्स देने को तैयार है.

सम्मेलन में हुए चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के एमओयू : योगी आदित्य नाथ

सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि निवेशक शिखर सम्मेलन में अब तक चार लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के एमओयू हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के अगले वित्तीय वर्ष के बजट के आकार के बराबर है. उन्होंने कहा कि विकास का दूसरा कोई विकल्प नहीं, विकास के लिए सुशासन जरूरी है. बीमारू राज्य से उबारकर देश का उत्तर प्रदेश को देश का सबसे अच्छा प्रदेश बनाना है. विकास के लिए सबसे सुरक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर का माहौल होना जरूरी है. यहां पिछले 11 महीनों से कानून का राज स्थापित है. उत्तर प्रदेश के कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी गोरखपुर जैसे 10 बड़े शहरों में मेट्रो चलाने की योजना है. उद्योगों की स्थापना कर रोजगार उत्पन्न करना है. हमारा लक्ष्य तीन सालों में 40 लाख बेरोजगारों को काम देना है. इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं. पूर्वी भारत से उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है. उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में ऊर्जावान युवक हैं. इनकी जनसंख्या करीब 60 फीसदी है. प्रदेश में हम भारत सरकार के सहयोग से पॉवर फॉर योजना को लागू कर रहे हैं. भारत और मॉरीशस के बीच खून का रिश्ता है. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से यह और मजबूत हो गया है. मैं इस रिश्ते को आर्थिक और व्यापारिक स्तर तक ले जाना चाहता हूं.

किसने क्या कहा

जियो अगले तीन साल में 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा. अगले दो महीनों में दो करोड़ जियो फोन उत्तर प्रदेश को दिये जायेंगे. वहीं, अगले तीन वर्षों में एक लाख रोजगार मुहैया करायेंगे. साथ ही कहा कि हमारी कंपनी गंगा को साफ करने के लिए भी सरकार के साथ काम करना चाहती है.
मुकेश अंबानी, चेयरमैन, रिलायंस इंडस्ट्री

उत्तर प्रदेश में हम निवेश को तैयार हैं. यहां पर मानव संसाधन को पूरी तरह से उपयोग में लाने के लिए पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कालेजों को रोजगार परक शिक्षा उपलब्ध करानी होगी. फिक्की भी निवेश को बढ़ावा देने के लिए नये प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है.
आर शाह, चेयरमैन, फिक्की

बच्चों को रोजगार उपलब्ध कराने में कौशल विकास से काफी मदद मिलेगी. हम चार स्किल कॉलेज खोलेंगे, जहां बच्चों को रोजगार के लिए तैयार किया जायेगा. प्रदेश में रोजगार सजृन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, कौशल विकास, जल प्रबंधन और प्राथमिक शिक्षा की दिशा में हम मिलकर काम करेंगे.
शोभना कामनेनी, चेयरमैन, अपोलो हॉस्पिटल ग्रुप

उत्तर प्रदेश में विकास की अपार संभावनाएं हैं. हम यहां 30 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध करायेंगे. लखनऊ में स्थित टीसीएस ग्रुप को और समृद्ध किया जायेगा.
एन चंद्रशेखरन, चेयरमैन, टाटा ग्रुप

उत्तर प्रदेश सरकार के साथ 18,750 करोड़ रुपये का एमओयू किया गया है. पहले भी हमने 30 हजार करोड़ का निवेश किया था, लेकिन सिर्फ तीन हजार करोड़ का ही काम मिला. अब हम निश्चत रूप से अपना काम कर सकेंगे.
सुभाष चंद्रा, चेयरमैन, एस्सेल ग्रुप व राज्यसभा सदस्य

उत्तर प्रदेश से हमारा पुराना नाता है. मेरी माता जी का जन्म इलाहाबाद में हुआ. वे लखनऊ में एक स्कूल में शिक्षिका भी रही हैं. अब मैं भी वापस घर आ गया हूं. उत्तर प्रदेश को राज्य की तरह नहीं, दूसरे देश की तरह देखना होगा. हम यहां 25 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. महिंद्रा ग्रुप वाराणसी में इलेक्ट्रिक वाहन की एक फैक्टरी भी लगायेगा.
आनंद महिंद्रा, चेयरमैन, महिंद्रा एंड महिंद्रा

अडाणी ग्रुप राज्य में विश्वस्तरीय फूड और लॉजिस्टिक पार्क खोलेगा. यहां सोलर पावर स्टेशन खोलने की भी हमारी योजना है. साथ ही मेट्रो और यूनिवर्सिटी में भी हम निवेश करेंगे. अगले पांच वर्षों में हम राज्य में करीब 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे.
गौतम अडाणी, अडाणी ग्रुप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को नया भारत बना दिया है. उनके प्रयासों से बिड़ला ग्रुप राज्य में के विकास में भरपूर सहयोग करेगा. हिंडाल्को, सीमेंट समेत 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश राज्य में किया जायेगा. साथ ही एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया कराया जायेगा.
कुमार मंगलम बिड़ला, आदित्य बिड़ला ग्रुप

राज्य में निवेश के अवसरों से निवेशकों को अवगत कराना सम्मेलन का उद्देश्य

इस सम्‍मेलन का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है, जिसका उद्देश्‍य इस राज्‍य में उपलब्‍ध निवेश अवसरों और संभावनाओं से निवेशकों को अवगत कराना है. यह सम्‍मेलन एक वैश्विक प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध करायेगा, जहां विभिन्‍न मंत्रीगण, कॉरपोरेट जगत की हस्तियां, वरिष्‍ठ नीति निर्माता, अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थानों के प्रमुख और विश्‍व भर के शिक्षाविद इस राज्‍य में आर्थिक विकास को नई गति प्रदान करने और आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से एकजुट होंगे.

शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे सात राष्ट्रों के प्रतिनिधि

इस शिखर सम्मेलन में सात राष्‍ट्रों (फि‍नलैंड, नीदरलैंड, जापान, चेक गण्‍राज्‍य, थाईलैंड, स्‍लोवाकिया और मॉरीशस) को ‘कंट्री पार्टनर’ के रूप में चिह्नित किया गया है. इस शिखर सम्‍मेलन के दौरान कई सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये जाने की आशा है.इस सम्‍मेलन का आयोजन प्रधानमंत्री के उस आह्वान को ध्‍यान में रखकर किया जा रहा है, जिसमें उन्‍होंने राज्यों से अपनी संभावनाओं को दर्शाते और निवेशकों को आकर्षित करते हुए अपने चहुंमुखी विकास के लिए सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद की भावना के साथ काम करने को कहा है. प्रधानमंत्री ने अपने वादे एवं प्रतिबद्धता को ध्‍यान में रखते हुए इसी वर्ष 4 फरवरी को गुवाहाटी में ‘वैश्विक निवेशक शिखर सम्‍मेलन’ और 18 फरवरी को ‘मैग्‍नेटिक महाराष्‍ट्र’ का उद्घाटन किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें