36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पासपोर्ट विवाद: अधिकारी ने कहा- तन्वी के निकाहनामे पर नाम लिखा हुआ था शादिया

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रतन स्क्वेयर स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र में एक महिला द्वारा पासपोर्ट अधिकारी पर धर्म के नाम पर अपमानित करने का आरोप लगाये जाने के बाद आरोपी अधिकारी ने महिला के आरोपों को खारिज किया है. आरोपी अफसर विकास मिश्रा ने कहा है कि तन्वी सेठ के निकाहनामा […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के रतन स्क्वेयर स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र में एक महिला द्वारा पासपोर्ट अधिकारी पर धर्म के नाम पर अपमानित करने का आरोप लगाये जाने के बाद आरोपी अधिकारी ने महिला के आरोपों को खारिज किया है. आरोपी अफसर विकास मिश्रा ने कहा है कि तन्वी सेठ के निकाहनामा पर उनका नाम ‘शादिया अनस’ लिखा हुआ था. मैंने उसी के अनुसार नाम लिखने को कहा लेकिन उन्होंने मना कर दिया. उन्होंने कहा कि उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए गहन जांच करनी होती है कि कोई व्यक्ति पासपोर्ट के लिए अपना नाम तो नहीं बदल रहा है.

इधर, मामले को लेकर एआइएमआइएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि भाजपा जब से सत्ता में आयी है, वह अल्पसंख्यकों, खास तौर पर मुस्लिमों और दलितों के खिलाफ नफरत और साम्प्रदायिक जहर फैला रही है. वह इस स्थिति में आ चुके हैं कि सरकारी अफसर बालिग की शादी पर सवाल करने का साहस कर रहा है.

इससे पहले पासपोर्ट सेवा केंद्र पर अधिकारी द्वारा उत्पीड़न किये जाने की शिकायत करने वाले हिन्दू-मुस्लिम दंपती को गुरुवार को पासपोर्ट जारी कर दिये गये. क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने कहा कि दंपती को पासपोर्ट जारी कर दिये गये हैं. उन्होंने घटना पर खेद प्रकट करते हुए कहा कि आरोपी अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. जांच करके आगे की कार्रवाई भी की जाएगी.

गौर हो कि मोहम्मद अनस और उनकी पत्नी तनवी सेठ का कहना है कि वे कल (बुधवार को) पासपोर्ट का नवीनीकरण कराने के लिए पासपोर्ट कार्यालय गये थे. दंपती का आरोप है कि पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा ने अनस से कहा कि वह हिन्दू धर्म अपना लें. साथ ही उन्होंने तनवी से सभी दस्तावेजों में अपना नाम बदलने का निर्देश दिया. उन्होंने आरोप लगाया कि जब दोनों ने ऐसा करने से इन्कार कर दिया तो अधिकारी उन पर चिल्लाने लगा.

घटना के बाद दंपती घर लौट आए और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी. अनस और तनवी ने 2007 में शादी की थी. उनकी छह साल की एक बेटी भी है और दोनों नोएडा की एक निजी कंपनी में काम करते हैं. अनस ने बताया कि तनवी और उन्होंने 19 जून को पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था और लखनऊ में पासपोर्ट सेवा केंद्र में उन्हें बुधवार को बुलाया गया था. अनस ने दावा किया कि विकास मिश्रा ने उन्हें बुलाया और उनका अपमान करना शुरू कर दिया. उनसे कहा कि वह हिन्दू धर्म अपना लें वरना विवाह स्वीकार नहीं किया जाएगा.मिश्रा ने उनसे कहा कि उन्हें हिन्दू रीति-रिवाज से शादी करनी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें