36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम बनने के बाद पहली बार अयोध्या पहुंचे नरेंद्र मोदी, लगाया ‘जय श्रीराम’ का जयकारा, सपा-बसपा पर कसा तंज

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रैली को संबोधित करते हुए कहा कियह मर्यादा पुरुषोत्तम राम की धरती है. देश के स्वाभिमान की धरती है. देश में यही स्वाभिमान पिछले पांच साल में और बढ़ा चुका है. हम देश के 130 करोड़ लोगों की भुजाओं को साथ लेकर चले हैं. […]

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रैली को संबोधित करते हुए कहा कियह मर्यादा पुरुषोत्तम राम की धरती है. देश के स्वाभिमान की धरती है. देश में यही स्वाभिमान पिछले पांच साल में और बढ़ा चुका है. हम देश के 130 करोड़ लोगों की भुजाओं को साथ लेकर चले हैं. अब इन्ही भुजाओं के सामर्थ्य पर हम नये भारत के निर्माण की ओर बढ़ रहे हैं.

रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बाबा साहेब आम्बेडकर का नाम जिस शहर से जुड़ा हो, जिस शहर से राम मनोहर लोहिया जी का नाम जुड़ा हो. ऐसे शहर में आकर मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं.

विपक्ष पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि एसपी, बीएसपी और कांग्रेस की सच्चाई जाननी भी जरूरी है. क्या बहुजन हिताय की बात करने वालों को श्रमिकों की चिंता करनी चाहिए थी या नहीं…गरीबी हटाओ का नारा उछालने वाली कांग्रेस को श्रमिकों की चिंता करनी चाहिए थी या नहीं…हमारे देश के 40 करोड़ से ज्यादा श्रमिक भाइयों-बहनों की विपक्षी पार्टियों ने परवाह नहीं की. श्रमिकों को वोट बैंक में बांटकर इन लोगों ने अपना और अपने परिवार को फायदा पहुंचवाया. कोई गरीब अपने बच्चे को गरीब नहीं देखना चाहता. कोई चायवाला यह नहीं सोचता कि उसका बच्चा बड़ा होकर चायवाला बने. गरीब और मजदूर आगे बढ़ना चाहता है.

भाषण के बीच में जनसभा स्थल में मोदी-मोदी के नारे लगने लगे जिसके बाद पीएम मोदी ने कहास कि भइया आपका प्यार उत्साह मुझे मंजूर है….आपका इतना प्यार, मैं आपको नमन करता हूं भाइयों, लेकिन मुझे बोलने तो दीजिए.भीड़ से बातचीत करते हुए मोदी ने एसपी-बीएसपी पर चुटकी ली और कहा कि आप इधर उत्साह दिखाते हैं और उधर सपा-बसपा वालों का बीपी बढ़ जाता है….और फिर वे चिल्लाते हैं कि मोदी का डॉक्टर नहीं आया…

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार हाल हीं में ‘पीएम श्रम योगी मानधन’ योजना लायी है. इससे श्रमिक साथियों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपये तक की पेंशन सुनिश्चित होगी.इसके अलावा हमारी सरकार ने गरीबों के लिए एक रुपये प्रति महीने में दो लाख रुपये का बीमा और प्रति दिन 90 पैसे में दो लाख का एक और बीमा देने का प्रावधान किया है.आगे उन्होंने कहा कि कुंभ भी हजारों साल से होता आ रहा है लेकिन जो दिव्यता और भव्यता इस बार प्रयागराज में दिखी वह अभूतपूर्व है.

रैली में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे गरीब श्रमिक भाई-बहनों को इलाज के लिए पैसे न खर्च करने पड़ें, इसके लिए आयुष्मान भारत योजना भी हमारी सरकार चला रही है. इस योजना के अंतर्गत उन्हें हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलना तय हुआ है. मैंने हर गरीब के दर्द को समझा है, उसके दर्द को सुना है, उसकी बीमारी को समझा और उसकी जिंदगी को जाना है, इसलिए आयुष्मान भारत योजना से मैं गरीबों की बीमारी से लड़ रहा हूं. उन्होंने कहा कि मिशन इंद्रधनुष के तहत हमने जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए टीकाकरण का दायरा बढ़ाया है. इस योजना का लाभ भी बड़े स्तर पर गरीब भाई-बहनों को हो रहा है. हमारी आंगनवाड़ी बहनों, आशा बहनों, ANM बहनों और हमारे डाकियों के वेतन में बरसों बाद वृद्धि का काम भी हमारी ही सरकार ने किया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारें कितनी असंवेदनशील थी इसका एक उदाहरण है कि 2014 में जब मैं सरकार में आया तो पता चला कि पहले की पेंशन योजनाओं में किसी को 50-60-70 रुपये मिल रहे थे. हमारी सरकार ने एक झटके से ये बंद किया और हर किसी के लिए कम से कम 1000 रु पेंशन सुनिश्चित की. उन्होंने कहा कि योग, हमारी संस्कृति का सदियों से हिस्सा है. लेकिन पूरी दुनिया 21 जून को योग दिवस मनाए, ये काम हमारी सरकार ने किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या में दीप तो हज़ारों वर्षों से जलते आए हैं, लेकिन अब जो दीपावली मनाई जाती है, वो दुनियाभर में चर्चा का विषय बनती है. उन्होंने कहा कि जब ASEAN समिट के दौरान, वहां से आए कलाकार अपने-अपने देशों में प्रचलित रामायण के अंश प्रस्तुत करते हैं, तो सबकी नजर जाती है.

आगे प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में अभी स्वदेश दर्शन नाम से एक व्यापक कार्यक्रम चल रहा है. जिसके अंतर्गत देश में रामायण सर्किट, कृष्ण सर्किट, बौद्ध सर्किट सहित 15 सर्किटों पर काम चल रहा है. रामायण सर्किट के तहत अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक, सभी स्थानों को विकसित किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि सपा-बसपा और कांग्रेस का आतंक पर नरमी का पुराना रिकॉर्ड रहा है. हमारी सुरक्षा एजेंसियां आतंक के मददगारों को पकड़ती थीं और ये वोट के लिए उनको छोड़ देते थे. आज ये सभी महामिलावटी फिर से केंद्र में एक मजबूर सरकार बनाने के चक्कर में हैं. 2014 से पहले अयोध्या, फैजाबाद और अन्य जगह कैसे-कैसे धमाके हुए ये हम कैसे भूल सकते हैं. वो दिन हम कैसे भूल सकते हैं जब आए दिन भारत में हमला होता था. बीते पांच वर्ष में इस तरह के धमाकों की खबर आनी बंद हो गयी हैं.उन्होंने कहा कि हम एक नए हिंदुस्तान के रास्ते पर चल पडें हैं. जो छेड़ता नहीं है, लेकिन कोई छेड़ेगा तो छोड़ता भी नहीं है. खतरा सीमा के भीतर हो या फिर सीमा के पार, ये नया हिंदुस्तान घर में घुसकर मारेगा. गोली का जवाब गोले से देगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आप जब कमल के फूल पर बटन दबाएंगे, इसका मतलब है कि आप अपने सपने बोएंगे, जो साकार होंगे. आप कमल के फूल पर बटन दबाएंगे, इसका मतलब आपके अंदर एक ऐसा देशभक्त उभरकर आएगा जो देश के लिए जिएगा. भाषण के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाये.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का ये पहला अयोध्या दौरा है. खबरों की मानें तो पीएम मोदी अयोध्या तो जाएंगे लेकिन राम जन्मभूमि और हनुमान गढ़ी के दर्शन नहीं करेंगे. मोदी आज यूपी के अलावा मध्य प्रदेश और राजस्थान में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे. बुधवार को वह यूपी में दो, मध्य प्रदेश और राजस्थान में एक-एक जनसभा को संबोधित करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें