Advertisement

lucknow

  • Nov 22 2019 1:05PM
Advertisement

तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं मुलायम सिंह यादव, आज मना रहे 80वां जन्मदिन

लखनऊ : देश के पूर्व रक्षा मंत्री, समाजवादी पार्टी के संरक्षक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का आज जन्मदिन है. वे आज 80 साल के हो रहे हैं, सपा के कार्यकर्ता उनका जन्मदिन धूमधाम के साथ मनाने की तैयारी में हैं. इस जन्मदिन समारोह पर लोगों की खास नजर इसलिए भी है क्योंकि यह समारोह एक बार फिर पार्टी को एकजुट करने का माध्यम बन सकता है और परिवार की दरार को पाट सकता है. गौरतलब है कि पिछले दिनों अखिलेश यादव से नाराज चल रहे उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव ने इस संबंध में संकेत भी दिये थे. मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक कैरियर में उनके भाई की बहुत अहम भूमिका रही है.

तीन बार रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

मुलायम सिंह यादव एक ऐसे राजनेता रहे हैं, जिन्हें मास लीडर कहा जा सकता है. उनका अपना जनाधार रहा है. वे तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और एक बार देश के रक्षा मंत्री भी बने. वे 1989 से 1991, 1993 से 1995 और 2003 से 2007 तक यूपी के मुख्मंत्री रहे. साथ ही वे 1996 से 1998 तक देश के रक्षा मंत्री के पद पर भी रहे. फिलहाल वे मैनपुरी संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं.
 
इमरजेंसी के दौरान जेल गये

मुलायम सिंह यादव राम मनोहर लोहिया के शिष्य रहे हैं और पहली बार 1967 में उत्तर प्रदेश विधानसभा में चुनकर आये थे. इमरजेंसी के समय आंदोलन में शामिल हुए और 19 महीने तक जेल में रहे.

विवादों से भी रहा नाता

मुलायम सिंह यादव के साथ कुछ विवाद भी जुड़े जिनमें अयोध्या में कारसेवकों और उत्तराखंड की मांग करने वाले लोगों पर गोली चलवाना शामिल है. इसके अलावा रेप को लेकर दिये गये उनके बयान पर भी बवाल मचा था. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement