Advertisement

lucknow

  • Apr 20 2019 7:45AM
Advertisement

कानपुर में पूर्वा एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, 15 घायल, हुई तेज आवाज फिर...

कानपुर में पूर्वा एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे, 15 घायल, हुई तेज आवाज फिर...

कानपुर : हावड़ा से नयी दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस (12303) के 12 डिब्बे कानपुर के चकेरी के पास पटरी से उतरने से 15 लोग घायल हो गये. घायल चार यात्रियों को रेलवे ने तत्काल मुआवजा भी दे दिया है. उधर, प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक पूर्वा एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पटरी से उतरे हैं. वहीं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने 12 डिब्बे पटरी से उतरने की जानकारी दी है.

दुर्घटना के संबंध में यात्रियों ने बताया कि पहले तेज आवाज उनके कानों तक पहुंची. फिर ट्रेन के कोच अलग हो गये.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए जिले के अधिकारियों को घायलों को तुरंत उचित उपचार देने के निर्देश दिये हैं. उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि 12 डिब्बे पटरी से उतरे है और दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिये गये हैं. कमिश्नर रेलवे सेफ्टी इस मामले की जांच करेंगे.

उत्तर मध्य रेलवे द्वारा जारी एक बयान के अनुसार प्राथमिक उपचार के मुताबिक तीन यात्रियों संतोष 34,बसंती देवी 75,साधना 45 साल को हल्की चोटे आयी हैं और इन्हें रेलवे ने पांच-पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी है जबकि सुमित कुमार (30) को गंभीर चोटे आई है और उन्हें 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी गयी है.

उत्तर मध्य रेलवे के प्रवक्ता अमित मालवीय ने बताया कि रात 12.50 बजे कानपुर के चकेरी और रूमा स्टेशन के बीच पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए। इस घटना में 15 लोग घायल हो गए जिनमें से तीन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. रेलवे से जारी बयान के अनुसार एस8,एस9 (स्लीपर क्लास),बी1 से बी5 (पांच थर्ड एसी) ए1, ए2 (दो सेकेंड सी) तथा एचए1 (प्रथम एसी), पैन्ट्री कार और एक एसएलआर डिब्बा पटरी से उतर गया। इसमें दस यात्री डिब्बे, एक पैंट्री कार तथा एक एसएलआर डिब्बा शामिल है.

राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक तीन गंभीर घायलों को कानपुर के हैलट अस्पताल के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है जबकि 12 हल्की चोटों वाले यात्रियों का हैलट में इलाज चल रहा है. जबकि 52 मामूली घायल यात्रियों को प्राथमिक चिकित्सा उपचार करके वापस उनके घर भेज दिया गया है. जिला मजिस्ट्रेट, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी रात में ही घटना स्थल पर पहुंच गये और उनकी देख रेख में बचाव कार्य चल रहा है.

कानपुर के एडीजी प्रेम प्रकाश ने बताया कि जो यात्री ट्रेन में यात्रा कर रहे थे उन्हें बस और ट्रेन के जरिये कानपुर रेलवे स्टेशल लाया गया और यहां से उनके गंत्वय तक पहुंचाने के इंतजाम किये गये. जीएम चौधरी के मुताबिक पूर्वा एक्सप्रेस के 900 यात्रियों को लेकर एक स्पेशल ट्रेन कानपुर सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन से सुबह 5.45 बजे नयी दिल्ली के लिए रवाना हुई. इसके बाद सुबह 7.50 पर एक और 10 कोच की स्पेशल ट्रेन को कानपुर रेलवे स्टेशन से नयी दिल्ली रवाना किया गया जिसमें पूर्वा एक्सप्रेस के शेष यात्री सवार थे.

उधर घटना स्थल पर मौजूद पीआरओ मालवीय ने बताया कि नयी दिल्ली से हावड़ा डाउन लाइन पूरी तरह से क्लियर कर दी गयी है और 8 बज कर 41 मिनट पर पहली मालगाड़ी ट्रेन व 9 बज कर 05 मिनट पर विक्रमशिला यात्री एक्सप्रेस को इस डाउन ट्रैक से सफलता पूर्वक गुजारा गया. जबकि अप लाइन पर काम जारी है. रेलवे के अधिकारियों और तकनीकी कर्मचारियों की टीमें लगातार काम कर रही है. उम्मीद है कि यह लाइन भी आज शाम तक क्लियर कर दी जायेगी.

रेलवे ने हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं जो इस प्रकार से हैं: 1072, 9454403738, 9454401463, 9454401075, 9454400384 और 0512-23333111/112/113 दुर्घटना के कारण 28 ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित करके चलाया गया जबकि 16 गाड़ियों को निरस्त कर दिया गया है जबकि चौरी चौरा एक्सप्रेस का इलाहाबाद कानपुर के बीच आंशिक निरस्तीकरण किया गया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement