29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आईएसआई का संदिग्ध एजेंट उत्तराखंड से गिरफ्तार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने मिलिट्री इंटेलीजेंस की जम्मू कश्मीर यूनिट और उत्तराखंड पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से संदिग्ध आईएसआई एजेंट रमेश को गिरफ्तार किया है. एटीएस के अधिकारी ने बताया कि मिलिट्री इंटेलिजेंस के सहयोग से आफताब निवासी फैजरबाद को जासूसी के […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने मिलिट्री इंटेलीजेंस की जम्मू कश्मीर यूनिट और उत्तराखंड पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई करते हुए उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से संदिग्ध आईएसआई एजेंट रमेश को गिरफ्तार किया है.

एटीएस के अधिकारी ने बताया कि मिलिट्री इंटेलिजेंस के सहयोग से आफताब निवासी फैजरबाद को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. उससे हुई पूछताछ और विवेचना से कुछ और आईएसआई एजेंट रडार पर आये. उन्होंने बताया कि इस संबंध में 20 मई को एटीएस थाना गोमतीनगर में मामला दर्ज किया गया. विवेचना के क्रम में 22 मई को पिथौरागढ़ निवासी रमेश सिंह से पूछताछ की गयी और उसके घर की तलाशी ली गयी. रमेश ने अपना जुर्म स्वीकार करते हुए अपने राष्ट्रविरोधी कृत्यों के बारे में काफी कुछ बताया जिस पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया.
अधिकारी ने कहा कि रमेश के पास से एक पाकिस्तानी मोबाइल फोन भी बरामद किया गया है जो उसे आईएसआई से संपर्क करने के लिए दिया गया था. मोबाइल के डाटा से महत्वपूर्ण साक्ष्य मिलने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि रमेश से पूछताछ जारी है. बंधवार को अभियुक्त को पिथौरागढ़ की अदालत में पेश किया गया तथा वहां से उसे ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाया जा रहा है. अधिकारी ने बताया कि रमेश सिंह पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग में नियुक्त एक अधिकारी के साथ घरेलू कार्य के लिए 2015 में इस्लामाबाद गया था. वहां उसका संपर्क आईएसआई के लोगों से हुआ जिन्होंने उसे अपना एजेंट बना लिया. रमेश ने वहां रहते हुए तमाम सूचनाएं लीक कीं जिसके लिए उसे डॉलर में धन मिलता था. जब वह छुट्टी में भारत आता था तो डॉलर साथ लाता था और दिल्ली में रुपये में परिवर्तित कर अपने गाँव ले जाता था.
उन्होंने बताया कि सितंबर 2017 में रमेश वापस भारत आ गया. उसे पाकिस्तानी आईएसआई अधिकारियों द्वारा भारत में जासूसी करने के लिए कहा गया और क्यू मोबाइल ब्रांड का एक फोन दिया गया जिसमें शक है कि स्पाईवेयर हो सकता है. इसका फोरेंसिक परीक्षण कराया जायेगा. उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि रमेश से उत्तर प्रदेश के कुछ सैन्य प्रतिष्ठानों की जानकारी जुटाने को कहा गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें