23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

January में सीएम योगी आदित्यनाथ देंगे तोहफा, दूरस्थ इलाकों में जल्द शुरू होगी टेली मेडिसिन आैर टेली रेडियालाॅजी सर्विस

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अगले साल 2019 के जनवरी महीने से सूबे की जनता को एक नायाब तोहफा देंगे आैर वह यह कि सरकार की आेर से आगामी जनवरी महीने से यहां के दूरस्थ इलाकों के निवासियों को इलाज की बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए टेली मेडिसिन और टेली रेडियोलॉजी […]

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अगले साल 2019 के जनवरी महीने से सूबे की जनता को एक नायाब तोहफा देंगे आैर वह यह कि सरकार की आेर से आगामी जनवरी महीने से यहां के दूरस्थ इलाकों के निवासियों को इलाज की बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए टेली मेडिसिन और टेली रेडियोलॉजी की सुविधाओं की शुरुआत की जा रही है. प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में रेडियोलॉजिस्ट के 917 पद स्वीकृत हैं, लेकिन इनमें से महज 107 पद ही अभी भरे हुए हैं. टेली रेडियोलॉजी के माध्यम से रेडियोलॉजिस्ट की कमी पूरी की जायेगी.

इसे भी पढ़ेंः अयोध्‍या : सीएम योगी पहुंचे रामलला के द्वार, विपक्ष पर साधा निशाना

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ ने बताया कि जनवरी के तीसरे सप्ताह में ब्लड बैंक आैर उत्तर प्रदेश हेल्थ सिस्टम स्ट्रेन्थनिंग प्रोजेक्ट (यूपीएचएसएसपी) के जरिये जिन 51 जिला अस्पतालों को अपग्रेड किया जा रहा है, उनमें से 10 जिला अस्पतालों का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जायेगा. मातृ एवं शिशु अस्पताल, गोरखपुर का दिसंबर के आखिरी सप्ताह अथवा जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू किया जायेगा. इस मौके पर एक कॉफी टेबल बुक भी लांच की जायेगी, जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा पिछले वर्ष से लगातार जेई/एईएस के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए किये गये कार्यों का जिक्र होगा.

सिंह ने बताया कि टेली मेडिसिन के तहत लोगों को टेली कंसल्टेंसी और वीडियो कंसल्टेंसी के तौर पर दो सुविधाएं मिलेंगी. टेली रेडियोलोजी में रेडियोलाजिस्ट की निगरानी में एक्सरे, सीटी स्कैन, एमआरआई की सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेंगी. टेली मेडिसिन के अंतर्गत प्रदेश के 28 जनपद कवर होंगे. इनमें इलाहाबाद, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, हमीरपुर, चित्रकूट, कानपुर देहात, भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, आजमगढ़, बलिया, मऊ, बस्ती, संत कबीरनगर, सिद्धार्थ नगर, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर तथा महाराजगंज जनपद शामिल हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें