Advertisement

lucknow

  • Jul 14 2019 9:26AM
Advertisement

घर में रहने पर कैसे समय बिताते हैं लोग, जानने के लिए सरकार करा रही सर्वे

घर में रहने पर कैसे समय बिताते हैं लोग, जानने के लिए सरकार करा रही सर्वे
लखनऊः घरों पर रहने वाली महिलाएं और पुरुष अपना समय कैसे बिताते हैं. महिलाएं बच्चों-रसोई से लेकर और मोबाइल में कितना समय देती हैं. यह सब जानने के लिए केंद्र सरकार एक सर्वे करा रही है. केंद्र सरकार के सांख्यिकी विभाग ने जनवरी 2019 से  हाउस होल्ड टाइम यूज सर्वे (टीयूएस) करा रही है. 
 
सांख्यिकी सचिव प्रवीण श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टि की है. रिपोर्ट के मुताबिक, हाउस होल्ड टाइम यूज सर्वे का डेटा दिसंबर तक आएगा. इससे पता चलेगा कि लोगों का 24 घंटे में कितना समय उपयोग और दुरुपयोग  हुआ. इस तरह का सर्वे 1998-99 में भी हुआ था मगर कुछ राज्यो में ही.
 
लखनऊ विश्वविद्यालय के सांख्यिकी विभाग की ओर से शनिवार को शुरू हुए दो दिवसीय सेमिनार में 'सांख्यिकी एवं सतत विकास लक्ष्य' विषय पर प्रवीण श्रीवास्तव और एलयू वीसी प्रो. एसपी सिंह सहित कई दिगग्जों ने शिरकत की और इस पर अपनी राय रखी.  एसपी सिंह ने कहा कि सांख्यिकी में अगर कोई गोल तय किया है तो उसे पाने के लिए पूरी मेहनत करनी होगी.  वैसे कई बार प्रोग्राम शुरू होता है, लेकिन सफल नहीं होता.
 
प्रो.पदम सिंह ने कहा कि सरकार के घोषणा पत्र में कई वादे होते हैं, लेकिन कितने पूरे होते हैं, इसका इंडेक्स भी बनाना चाहिए, जिससे पता चले कि अच्छे दिन आ गए. इस कार्यक्रम में सामाजिक सांख्यिकी प्रभाग के अतिरिक्त महानिदेशक सहित विभाग के अन्य लोगों ने  भी इस अहम मुद्दे पर अपने सुझाव दिये. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement