39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अयोध्या में धर्म संसद : राम मंदिर मुद्दे पर सियासी हलचल तेज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

लखनऊ/अयोध्या : अयोध्या में 25 मार्च को विश्व हिंदू परिषद के धर्म संसद कार्यक्रम के तहत राज्य पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं. शुक्रवार को लखनऊ में पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अयोध्या में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए एक अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी, एक उप पुलिस महानिरीक्षक, तीन […]

लखनऊ/अयोध्या : अयोध्या में 25 मार्च को विश्व हिंदू परिषद के धर्म संसद कार्यक्रम के तहत राज्य पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं. शुक्रवार को लखनऊ में पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अयोध्या में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए एक अपर पुलिस महानिदेशक स्तर के अधिकारी, एक उप पुलिस महानिरीक्षक, तीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, 10 अपर पुलिस अधीक्षक, 21 क्षेत्राधिकारी, 160 इंस्पेक्टर, 700 कांस्टेबल, पीएसी की 42 कंपनी, आरएएफ की पांच कंपनियां तैनात की गयी हैं. इसके अलावा, एटीएस के कमांडो और ड्रोन कैमरे भी निगरानी के लिए तैनात किये गये हैं.

इस बीच, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर राजनीति तेज हो गयी है.यहां एक बार फिर राम मंदिर के मुद्दे पर आंदोलन जैसे हालात बन रहे हैं. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या में धर्म संसद को लेकर चल रही तैयारियों के बीच शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे और विश्व हिंदू परिषद, भाजपा व आरएसएस के लोगों से विचार-विमर्श किया. बाद में वह हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने रवाना हुए. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने 24 नवंबर को अयोध्या पहुंचने का एेलान किया है. वहीं, 25 नबंवर को विश्व हिंदू परिषद ने विराट संत-सभा का आयोजन किया है. उद्धव ठाकरे की अयोध्या यात्रा को लेकर शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में एक लेख भी लिखा है, जिसमें भाजपा पर निशाना साधा गया है. शिवसेना ने अयोध्या में राम जन्मभूमि पर राम मंदिर बनाने के लिए अध्यादेश लाने की मांग की है.

दूसरी ओर, राम मंदिर के लिए तेजी से मूर्तियों के निर्माण कार्य की खबर है. इसके लिए बाहर से दक्ष शिल्पियों को बुलाया गया है. अयोध्‍या में विहिप की धर्म संसद को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है. उद्धव ठाकरे ने एेलान किया है कि उनके साथ महाराष्ट्र और देश के दूसरे हिस्सों से भी शिवसैनिक अयोध्या पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार को मंदिर निर्माण के लिए तारीख बताकर संदेह खत्म करना चाहिए. अगर, मंदिर निर्माण का मुद्दा आपके हाथ से निकल गया, तो 2019 में आपकी रोजी-रोटी के अलावा कई लोगों की जुबान बंद हो जायेगी. सरकार राम मंदिर के लिए सरकार अध्यादेश लाये.

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि हमने 17 मिनट में बाबरी मस्जिद तोड़ दी थी, तो कानून बनाने में कितना समय लगता है. राष्ट्रपति भवन से लेकर उत्तर प्रदेश तक भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. राज्यसभा में बहुत सांसद हैं, जो राम मंदिर के साथ खड़े रहेंगे. जो भी विरोध करेगा, उसका देश में घूमना मुश्किल होगा. हमारे अयोध्या दौरे को लेकर खुद को हिंदुत्व समर्थक कहने वालों के पेट में दर्द क्यों हो रहा है? हम राजनीतिक मकसद से वहां नहीं जा रहे हैं.

उधर, अपने विवादित बयानों के लिए ख्यात हिंदू कार्यकर्ता साध्वी प्राची ने मांग की कि केंद्र की भाजपा सरकार संसद में राम मंदिर बनाने के लिए अध्यादेश लाये ताकि मंदिर निर्माण के रास्ते की बाधा दूर हो. उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण निश्चित है और 25 नवंबर को अयोध्या में इस मामले पर विचार-विमर्श के लिए लाखों ‘राम भक्त’ एकत्र हो रहे हैं. साध्वी प्राची ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लिये बिना कहा कि वह राम मंदिर मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं. उन्होंने कहा, एक ब्राहमण जिसे अपने गोत्र तक की जानकरी नहीं है, नकली जनेऊ पहन कर एक मंदिर से दूसरे मंदिर जा रहा है और राजनीति कर रहा है. प्राची ने कहा, ‘‘उसे मोदी जी के पास जाना चाहिए, राम मंदिर के लिए अध्यादेश लाने के लिए उन्हें ललकारना चाहिए और अपना समर्थन देना चाहिए ताकि इस मुद्दे का स्थायी समाधान हो सके.

वहीं,भाजपा सांसद रवींद्र कुशवाहा ने कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र में राम मंदिर से संबंधित विधेयक निश्चित रूप से पेश होगा और यदि विधेयक राज्यसभा में बहुमत न होने के कारण पारित नहीं हो पाया, तो अध्यादेश के जरिए मंदिर निर्माण का रास्ता साफ होगा. बलिया जिले के सिकंदरपुर में संवाददाताओं से बातचीत में सलेमपुर से सांसद कुशवाहा ने कहा कि राम मंदिर को लेकर हो रहा आंदोलन इस बार निर्णायक मुकाम तक पहुंचेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें