34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लोकसभा चुनाव 2019 : मोदी ने 142 और राहुल ने 145 रैलियों से लोगों तक पहुंच बनायी

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दोनों ने ही देश में सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान धुआंधार प्रचार अभियान चलाया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 142 और राहुल ने 145 रैलियों को संबोधित किया. राहुल गांधी ने इस दौरान आठ संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित किया. दोनों नेताओं […]

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दोनों ने ही देश में सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान धुआंधार प्रचार अभियान चलाया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 142 और राहुल ने 145 रैलियों को संबोधित किया. राहुल गांधी ने इस दौरान आठ संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित किया.

दोनों नेताओं ने रोडशो भी किये और कई मीडिया समूहों को साक्षात्कार भी दिये. भाजपा का प्रचार अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द ही केंद्रित रहा. मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान 142 रैलियां कीं और 1.05 लाख किलोमीटर की यात्रा के जरिये देश का भ्रमण किया.

इस अभियान के दौरान मोदी ने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और गुजरात पर विशेष ध्यान दिया. मोदी ने चार रोड शो किये. इन जनसभाओं में अनुमानित डेढ़ करोड़ लोगों से ज्यादा लोगों से सम्पर्क किया गया और जन कल्याण योजनाओं के 7000 लाभार्थियों से भी मुलाकात की गयी.

इस दौरान उन्होंने 1.05 लाख किलोमीटर की यात्रा की और तीन दिन ऐसे भी आये जब एक दिन में मोदी ने 4000 किलोमीटर की यात्रा की. कांग्रेस के मीडिया विभाग की ओर से उपलब्ध करायी गई जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष ने तीन फरवरी को पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में जनसभा करने के साथ ही इस लोकसभा चुनाव में अपने प्रचार अभियान का आगाज किया.

इसके बाद 17 मई को हिमाचल प्रदेश के सोलन में जनसभा के साथ राहुल गांधी का प्रचार अभियान संपन्न हुआ. राहुल गांधी ने पांच रोडशो भी किये. उधर, पार्टी अध्यक्ष के नाते पूरा चुनाव प्रबंधन देख रहे अमित शाह ने 161 जनसभाओं को संबोधित किया और इसके लिए 1.58 लाख किलोमीटर की यात्रा की. इस दौरान चुनावी सभाओं के साथ 18 रोड शो भी किये.

देशभर में भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं की 1500 सभाएं हुई जबकि प्रदेश स्तर के नेताओं की 3800 सभाएं हुई. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 135 सभाएं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की 91 सभाएं, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की 86 सभाएं और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत की 55 सभाएं हुईं.

वहीं, चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने देश के तकरीबन सभी क्षेत्रों का दौरा किया और कांग्रेस एवं सहयोगी दलों के प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे. कांग्रेस अध्यक्ष के साथ ही उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी उत्तर प्रदेश एवं देश के कई दूसरे हिस्सों में धुआंधार प्रचार किया. प्रियंका ने अमेठी, वायनाड, गाजियाबाद, फतेहपुर सीकरी, रोहतक और कुशीनगर सहित कई लोकसभा क्षेत्रों में रोडशो भी किये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें