36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर बेगूसराय व मुंगेर में मतदान आज, बेगूसराय सीट पर देश-दुनिया की है नजर

पटना : लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में राज्य की पांच सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में सोमवार को मतदान होगा. इस चरण के सभी क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. 87 लाख 74 हजार 996 वोटर कुल 67 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें सिर्फ […]

पटना : लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में राज्य की पांच सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में सोमवार को मतदान होगा. इस चरण के सभी क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. 87 लाख 74 हजार 996 वोटर कुल 67 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. इनमें सिर्फ तीन महिला प्रत्याशी हैं. बेगूसराय आैर दरभंगा में कोई महिला प्रत्याशी नहीं हैं. रविवार को मतदानकर्मियों को इवीएम व वीवीपैट मशीनाें के साथ बूथों पर रवाना कर दिया गया. 2014 में इन पांचों सीटों पर एनडीए ने कब्जा जमाया था.
इस बार बेगूसराय को छोड़कर सभी सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच आमने- सामने की लड़ाई है. बेगूसराय में भाजपा, राजद व भाकपा के बीच त्रिकोणीय संघर्ष है. अब तक तीन चरणों में बिहार की 40 से में 14 सीटों पर मतदान हो चुका है. वोटोें की गिनती एक साथ 23 मई को की जायेगी. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि समस्तीपुर के दियारा इलाके में नावों से भी गश्ती की जायेगी. एक हेलीकॉप्टर भी तैनात रहेगा. पटना में एक एयर एंबुलेंस तैनात रहेगा.
पुलिस बल और केंद्रीय अर्धसैनिक बल पर्याप्त संख्या में लगाये गये हैं. चौथे चरण में बेगूसराय सीट पर सभी की निगाहें हैं. वहां से भाजपा के फायरब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, सीपीआइ से जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष रहे कन्हैया कुमार और राजद के डॉ तनवीर हसन लड़ रहे हैं. गिरिराज सिंह और कन्हैया वहां के लिए नये चेहरे हैं. तनवीर पिछले चुनाव में भाजपा के भोला सिंह से हार गये थे. उजियारपुर में चुनाव से पहले एनडीए छोड़ने वाले रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा महागठबंधन से प्रत्याशी हैं. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय उनको टक्कर दे रहे हैं. राय वहां के मौजूदा सांसद हैं.
दरभंगा में महागठबंधन के अब्दुल बारी सिद्दीकी और एनडीए के गोपालजी ठाकुर (भाजपा) में कांटे की टक्कर है. समस्तीपुर सीट एनडीए के साथ-साथ लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के लिए भी प्रतिष्ठा का सवाल बनी हुई है.
वहां उनके छोटे भाई और मौजूदा सांसद रामचंद्र पासवान को महागठबंधन के अशोक राम (कांग्रेस) को चुनौती दे रहे हैं. मुंगेर में राज्य सरकार के जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह (जदयू ) और महागठबंधन की नीलम देवी (कांग्रेस) में सीधी टक्कर है. नीलम मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह की पत्‍नी हैं.
अब तक तीन चरणों में राज्य की 40 में से 14 सीटों पर पूरी हो चुकी है मतदान की प्रक्रिया
87,74,996
कुल वोटर
41,03,920
महिला वोटर
46,70,848
पुरुष वोटर
228 थर्ड जेंडर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें