Advertisement

Delhi

  • May 19 2019 6:20AM
Advertisement

#VotingRound7 : सातवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्‍न, कुल 7.27 करोड़ लोगों ने डाले वोट

#VotingRound7 : सातवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्‍न, कुल 7.27 करोड़ लोगों ने डाले वोट
twitter photo

* देश के कुल 59 सीटों पर सातवें और आखिरी चरण में शाम के 6 बजे तक कुल 60.21 प्रतिशत मतदान हुए हैं. जिसमें बिहार में 49.92 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 66.26 प्रतिशत, मध्‍यप्रदेश में 69.33 प्रतिशत, पंजाब में 58.81 प्रतिशत, उत्तरप्रदेश में 54.40 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 73.05 प्रतिशत, झारखंड में 70.50 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ में 63.57 प्रतिशत मतदान हुए हैं.

* सातवें और आखिरी चरण के चुनाव संपन्न हो गए हैं. इसमें 7.27 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले, जिनमें 3.47 करोड़ महिलाएं थीं. इसके साथ ही 542 लोकसभा सीटों पर चुनाव खत्म हुए. वेल्लोर सीट पर चुनाव टाले गए हैं.

* हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह अपनी पत्नी प्रतिभा सिंह और बेटे विक्रमादित्य सिंह ने साथ मंडी संसदीय क्षेत्र के लिए वोट डाला.

* देश के कुल 59 सीटों पर सातवें और आखिरी चरण में शाम के 5 बजे तक कुल 54.87 प्रतिशत मतदान हुए हैं. जिसमें बिहार में 49.74 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 57.92 प्रतिशत, मध्‍यप्रदेश में 60.84 प्रतिशत, पंजाब में 52.92 प्रतिशत, उत्तरप्रदेश में 48.90 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 66.92 प्रतिशत, झारखंड में 66.85 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ में 51.18 प्रतिशत मतदान हुए हैं.

* भटिंडा  : तलवंडी साबो के पोलिंग बूथ नंबर 122 के बाहर 2 समूहों के बीच झड़प में 1 व्यक्ति घायल हो गया. पुलिस ने बताया कि यहां चुनावी हिंसा हुई है. हमने बयान रेकॉर्ड कर लिए हैं और मामला दर्ज कर लिया गया है. मतदान रोक दिया गया है.

* 59 सीटों पर दोपहर के 3 बजे तक कुल 51.95 प्रतिशत मतदान. जिसमें बिहार में 46.66 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 49.43 प्रतिशत, मध्‍यप्रदेश में 57.27 प्रतिशत, पंजाब में 48.18 प्रतिशत, उत्तरप्रदेश में 46.07 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 63.58 प्रतिशत, झारखंड में 64.81 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ में 50.24 प्रतिशत मतदान हुए हैं.

* हिमाचल प्रदेश: लाहुल-स्पीति के ताशीगंग स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र की तस्वीरें. यह मतदान केंद्र समुद्र तल से 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

-मतदान करने के बाद वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय ने कहा कि यहां अस्थायी आधार पर काम चल रहा है, कुछ भी स्थायी नहीं है.

-रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान हो रही हिंसा को लेकर टीएमसी पर निशाना साधा और कहा कि हमारे प्रत्याशियों पर बार-बार हमला किया जा रहा है. चुनाव आयोग को इस पर ध्यान देना चाहिए. पश्चिम बंगाल में मतदाताओं के लिए अच्छा वातावरण नहीं है. उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी ने पहले ही कहा है कि हम इंच-इंच का बदला लेंगे. ऐसे में मुझे लगता है कि आज चुनाव खत्म होने के बाद टीएमसी द्वारा नरसंहार देखने को मिल सकता है. मेरा मानना है कि पश्चिम बंगाल में शांति के लिए वहां आज वोटिंग के बाद केंद्रीय बलों की तैनाती की जाए.

-लोकसभा चुनाव के 7वें और अंतिम चरण के लिए दोपहर 1 बजे तक 39.85 फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया. बिहार में 36.20 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 34.47 फीसदी, मध्य प्रदेश में 43.89 फीसदी, पंजाब में 36.66 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 36.37 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 47.55 फीसदी, झारखंड में 52.89 फीसदी और चंडीगढ़ में 35.60 फीसदी मतदान हुआ. 

-पटना साहिब से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने सेंट सेवेरिन्स स्कूल, कदम कुआं, पटना के पोलिंग बूथ नंबर 339 पर जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

-हिमाचल प्रदेश के कालपा में 102 साल के श्याम सरन नेगी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने अपना पहला वोट 1951 के लोकसभा चुनाव में डाला था. प्रदेश में ही एक दूल्हे ने अपने परिवार के साथ मनाली लोकसभा के पोलिंग बूथ नंबर 8 पर वोट डालने का काम किया. 

-केंद्रीय मंत्री और गाजीपुर से भाजपा उम्मीदवार मनोज सिन्हा ने अपने मातधिकार का प्रयोग किया. इधर, उत्तर प्रदेश के कुशीनगर से कांग्रेस उम्मीदवार आरपीएन सिंह ने वोट डाला.

-पश्चिम बंगाल: डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार निलंजन रॉय की कार पर डोंगरिया में हमला किया गया है. 

-राजद नेता तेजप्रताप यादव की गाड़ी का शीशा तोड़ने की खबर आ रही है. दरअसल, एक कैमरा मैन का पैर गाड़ी के पहिए से दब गया था और बार-बार बोलने के बाद भी तेज प्रताप के ड्राइवर ने गाड़ी पीछे नहीं किया जिसके बाद गुस्से में कैमरामैन ने अपने कैमरे से गाड़ी का शीशा तोड़ दिया. इसके बाद तेजप्रताप के प्राइवेट गार्ड्स ने कैमरामैन को पकड़ा और उसकी जमकर पिटाई कर दी. घटना के बाद तेज प्रताप ने खुद की हत्या का आरोप लगाया है. तेजप्रताप यादव ने कहा कि मेरे बाउंसरों ने कुछ नहीं किया है. मैं वोट डालने के बाद जा रहा था तब एक फोटोग्राफर ने मेरी कार की विंडस्क्रीन पर हाथ मार दिया. मैंने घटना की रिपोर्ट दर्ज करा दी है. मुझे मारने की साजिश रची जा रही है.

-पंजाब : खडूर साहिब में एक कांग्रेस कार्यकर्ता की हत्या कर दी गयी. वोट डालने जा रहे कांग्रेसी कार्यकर्ता पर धारदार हथियार से हमला किया गया जिससे उसकी मौत हो गयी. पुलिस के अनुसार मामला आपसी रंजिश का है. घटना का चुनाव से कोई संबंध नहीं है.  पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पंजाब में चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हो रहे हैं. तरण-तारण में हत्या का एक मामला रिपोर्ट किया गया था लेकिन पुलिस की शुरुआती रिपोर्ट में यह मामला व्यक्तिगत दुश्मनी का सामने आया है. राज्य में लॉ ऐड ऑर्डर दुरुस्त है. हम भाजपा और अकाली दल दोनों को हराएंगे.

-पंजाब के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने अमृतसर के एक पोलिंग बूथ पर मताधिकार का प्रयोग किया. 

-पश्चिम बंगाल के जादवपुर से भाजपा प्रत्याशी अनुपम हजारिका आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडों ने उनके एक कार्यकर्ता को पीटा है. साथ ही कार्यकर्ता की कार पर हमला किया गया और ड्राइवर की भी पिटाई की गयी. उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओं ने पोलिंग बूथ से अपने 3 कार्यकर्ताओं को बचाया. अनुपम ने कहा कि बंगाल की जनता भाजपा को वोट देने के लिए तैयार है लेकिन यह लोग उन्हें वोट करने देना नहीं चाहते.

-पंजाब के गुरदासपुर में कांग्रेस समर्थकों ने आपस में ही मारपीट कर ली जिसमें 3 लोग घायल हो गये. घटना कोट मोहनलाल इलाके की बतायी जा रही है. यहां चर्चा कर दें कि इस सीट पर अभिनेता से नेता बने सनी देओल भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और उनके मुकाबले में कांग्रेस के सांसद सुनील जाखड़ यहां से ताल ठोक रहे हैं.

-पश्चिम बंगाल में सातवें और आखिरी चरण के मतदान के दौरान भी कई जगहों से हिंसा की खबर आ रही है. अधिकतर जगहों पर टीएमसी और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें मिल रही है. दमदम में मतदान अधिकारी हंगामे के बाद रोते नजर आये. आरोप है कि टीएमसी के पार्षद ने उन्हें धमकी दी. आपको बता दें इस सीट से टीएमसी ने सौगत रॉय को टिकट दिया है. एक अधिकारी की मानें तो, ईवीएम में गड़बड़ी के बाद यहां हंगामा शुरू हुआ था.

-लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में सुबह 11 बजे तक बिहार में 18.12%, हिमाचल प्रदेश में 15.66%, मध्य प्रदेश में 16.74%, पंजाब में 15.78%, यूपी में 14.43% और पश्चिम बंगाल में 21.52% मतदान रिकार्ड किया गया. 

-लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में मध्य प्रदेश में रविवार को हो रहे मतदान में ड्यूटी पर तैनात एक पीठासीन अधिकारी सहित दो कर्मचारियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी. 

-पश्चिम बंगाल: बसिरहाट के मतदान केंद्र संख्या 189 पर अतिरिक्त सुरक्षाबल को बुलाया गया है. यहां से भाजपा उम्मीदवार सायंतन बसु ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया था कि वे लोगों को वोट नहीं डालने दे रहे हैं.

-भाजपा के संस्थापक सदस्य में से एक पूर्व सांसद डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने वाराणसी के विंध्यवासिनी नगर में बीएन कॉन्वेंट स्कूल स्थित एक पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया. इधर, मध्य प्रदेश में लोकसभा स्पीकर और भाजपा नेता सुमित्रा महाजन ने इंदौर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला.

-बादल गांव में हरसिमरत कौर बादल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस अपने गुंडों को बाहर से यहां लेकर आयी है. कल मनसा में उनके गुडों ने कारों को चेक किया. हमने चुनाव अधिकारियों से इसकी शिकायत की लेकिन कोई ऐक्शन नहीं लिया गया. भटिंडा ग्रामीण में हमारे कार्यकर्ता टीकू रंधावा पर भी हमला किया गया. 

-पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी दी कि 10 बजे तक की प्राप्त सूचना के अनुसार 8 वीवीपैट, 8 बैलट यूनिट व 13 कंट्रोल यूनिट को बदल दिया गया है. उन्होंने बताया कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर सभी जगह चुनाव शान्तिपूर्ण चल रहे हैं.

-हिमाचल प्रदेश: भाजपा एमपी अनुराग ठाकुर और भाजपा नेता प्रेम कुमार धूमल ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वोट देने के लिए ये दोनों दिग्गज कतार में खड़े नजर आये. 

-उत्तर प्रदेश: टीवी रिपोर्ट के अनुसार चंदौली जिले के अलीनगर थाना क्षेत्र के सिकटिया में एसपी-बीएसपी व भाजपा समर्थकों में मारपीट हुई है. इस मारपीट के दौरान  2 लोगों को चोट आयी है. खबर मिलते ही सीओ सदर त्रिपुरारी पांडेय मौके पर पहुंचे. वहीं जालंधर में अकाली दल और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हुई है. 

-तृणमूल कांग्रेस ने पीएम मोदी की केदारनाथ यात्रा को लेकर चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में लिखा गया कि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है, आश्चर्यजनक रूप से नरेंद्र मोदी की केदारनाथ यात्रा पिछले 2 दिनों से मीडिया द्वारा व्यापक रूप से कवर करने का काम किया जा रहा है. यह आदर्श आचार संहिता का घोर उल्लंघन है. 

-केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

-बंगाल : भाजपा प्रत्याशी सीके बोस ने कहा कि बीती रात, मुझे विभिन्न बूथों से मेरे कार्यकर्ताओं के फोन आ रहे थे कि उन्हें टीएमसी की 'जिहादी' ब्रिगेड ने धमकी दी है कि यदि आप भाजपा के लिए बूथ एजेंट बने, तो आपकी हत्या कर दी जाएगी. एक आतंकवादी संगठन और टीएमसी के बीच कोई अंतर नहीं है.



-पंजाबः पूर्व केंद्रीय मंत्री और आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी ने लुधियाना में अपने मताधिकार को प्रयोग किया.

-झारखंड : महेशपुर विधायक प्रो स्टीफन मरांडी बूथ नंबर 25 में मतदान करने पहुंचे. वहीं आदर्श बूथ शिवतल्ला 29 में विधायक नलिन सोरेन ने मतदान  किया. 

-लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में सुबह 9 बजे तक बिहार में 10.65%, हिमाचल प्रदेश में 0.87%, मध्य प्रदेश में 7.16%, पंजाब में 4.64%, यूपी में 5.97%, प. बंगाल में 10.54, झारखंड में 13.19%, चंडीगढ़ में 10.40% वोटिंग रिकार्ड की गयी है. 

-केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना के महिला कॉलेज में डाला वोट

-बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने दक्ष‍िण कोलकाता की लोकसभा सीट के लिए बूथ नंबर 208 में मताधिकार का प्रयोग किया. 

-उत्तर कोलकाता की माकपा उम्मीदवार कोनिनिका घोष ने माकपा एजेंट के साथ मारपीट का आरोप लगाया है. माकपा के एजेंट को कई बूथों में जाने से तृणमूल ने रोक दिया है. विरोध में उत्तर कोलकाता केंद्र की माकपा उम्मीदवार ने सड़क जाम किया. मौके पर केंद्रीय बल पहुंच चुका है. 

-क्रिकेट हरभजन सिंह जालंधर के गरही गांव में वोट डालने पहुंचे. वे एक आम मतदाता की तरह कतार में खड़े नजर आये. 

-झारखण्ड में चौथे व अंतिम चरण के चुनाव में रविवार को गोड्‌डा, दुमका और राजमहल संसदीय क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा  व्यवस्था के बीच 6258 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो चुकी है. सुबह के 7 बजे के पहले से ही लोगों का मतदान केंद्रों पर आना शुरू हो चुका था. भयमुक्त वातावरण में मतदान कराने के लिए तीनों लोकसभा संसदीय क्षेत्र के 6258 मतदान केंद्रों पर 37 हजार 398 सुरक्षा बल के जवान तैनात किये गये हैं. इन सीटों पर सुबह सात बजे से चार बजे तक वोट डाले जाएंगे मतदान केंद्रों पर लंबी लंबी कतारें नजर आ रहीं हैं. वोटरों में खासा उत्साह है. 

-उत्तर कोलकाता लोकसभा केंद्र के भाजपा उम्मीदवार राहुल सिन्हा ने आरोप लगाया है कि कई बूथों में उनके एजेंट को बैठने नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि तृणमूल कार्यकर्ता उनके एजेंट को धमका रहे हैं. विजयगढ़ इलाके में मतदान करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में सिन्हा ने कहा कि एजेंट को नहीं बैठने देने के संबंध में उन्होंने चुनाव आयोग से भी शिकायत की है, हालांकि अब तक इस बाबत कोई कदम नहीं उठाया गया है. 

-बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना के बूथ नंबर 49 पर मताधिकार का प्रयोग किया. 

-वोट डालने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि आज अंतिम चरण का वोट है. 23 को परिणाम आएगा. उसके बाद कुछ कहना ठीक रहेगा. नीतीश कुमार ने कहा कि इतनी गर्मी में लोग मतदान कर रहे हैं. चुनाव फरवरी या मार्च में होने चाहिए. इसके लिए सर्वदलीय बैठक होनी चाहिए थी. इतने लंबे चरण में चुनाव नहीं होने चाहिए थे. 


-मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गवर्नर हाउस स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला. 

-गोरखपुर में यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मताधिकार का प्रयोग किया. इस सीट से भाजपा ने अभिनेता रवि किशन को मैदान में उतारा है जिनका मुकाबला कांग्रेस के मधुसूदन त्रिपाठी और समाजवादी पार्टी के राम भुआल निषाद से है. मताधिकार का प्रयोग करने के बाद उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनाव के अंतिम चरण के मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई है. मुझे गोरखपुर में मतदान करने का अवसर प्राप्त हुआ जो उत्साह और उमंग पूरे देश में नजर आ रही है, उसे देखकर विश्वास से कहा जा सकता है कि देश हित में काम करोगे, जनहित में निर्णय लोगे तो सार्वजनिक जीवन में टिक पाओगे. 

-सात चरणों में हो रहा लोकसभा चुनाव-2019 धीरे-धीरे आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है. रविवार को यानी आज अंतिम चरण के तहत सात राज्य व एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है. अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता पोलिंग बूथ पर कतार में खड़े नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि चुनाव के नतीजे 23 मई को आयेंगे.

-वाराणसी सीट पर भी आज ही वोट पड़ रहे हैं, जहां से खुद पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर उम्मीदवार हैं. इस बार उनका मुकाबला महागठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव और कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय से है. इसके अलावा सात केंद्रीय मंत्रियों के चुनावी तकदीर का भी फैसला इसी चरण में होगा. ये मंत्री हैं- रविशंकर प्रसाद, मनोज सिन्हा, हरदीप पुरी, अश्वनी चौबे, हरसिमरत कौर बादल और अनुप्रिया पटेल. सातवें चरण में भाजपा के समक्ष जहां प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है. वहीं, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस अपना गढ़ बचाने के लिए प्रयासरत है. वैसे भी इस चरण में पश्चिम बंगाल काफी चर्चा में रहा, जहां चुनावी हिंसा के बाद प्रचार को तय समय-सीमा से एक दिन पहले ही बैन कर दिया गया. यह चरण राजनीतिक लिहाज से अहम तो है ही. कई सीटों पर देश की निगाहें भी टिकी हुई हैं.

हाई प्रोफाइल सीटें


एग्जिट पोल का प्रसारण आज

आखिरी चरण के मतदान के समापन के साथ ही रविवार की शाम चार बजे के बाद एग्जिट पोल का प्रसारण न्यूज चैनलों पर होगा. चुनाव के नतीजों से पहले आने वाले एग्जिट पोल पर देश की नजरें हैं. एग्जिट पोल सीटों का पलड़ा किस ओर झुक रहा है, इसे बताने में कई बार कुछ हद तक कामयाब रहते हैं.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement