Advertisement

lohardaga

  • May 18 2017 8:28AM

जिले के विकास में भागीदारी निभायें

लोहरदगा : लोहरदगा जिला का 34 वां स्थापना दिवस भव्य तरीके से मनाया गया. मौके पर राज्य की कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थीं. उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए डॉ मरांडी ने कहा कि आर्थिक एवं पर्यटन विकास से लोहरदगा बदलेगा. इसके लिए हम सभी को प्रयास करना होगा.
 
कल्याण मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलायी जा रही है. आपलोग उन योजनाओं का लाभ लें. झारखंड में मेहनत करनेवालों की कमी नहीं है. यहां के लोग मेहनतकश हैं और आपलोग राज्य के विकास में अपनी भूमिका अदा करें. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता में पिछड़े क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास करना है. 
 
यहां विकास की असीम संभावनाएं हैं. सभी के प्रयास से ही जिला को मॉडल जिला बनाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए गांव का विकास होना आवश्यक है. लोहरदगा जिला अपने कार्यों से सदैव सुर्खियों में रहा है. वर्तमान में इस जिले में विकास की गंगा बह रही है जरूरत है प्रत्येक व्यक्ति विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें. हर हाथ में काम, हर खेत को पानी सरकार की प्राथमिकता रही है. समाज के हर वर्ग के लोगों का विकास करना सरकार का मूल उद्देश्य रहा है. 
 
मौके पर उपायुक्त विनोद कुमार ने कहा कि लोहरदगा जिला प्रगति के पथ पर अग्रसर है और हम पर्यटन के सहारे इस जिला को एक अलग पहचान दिलायेंगे. उन्होंने कहा कि रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कृषि, पशुपालन, मत्स्य आदि विभागों द्वारा परिसंपत्तियों का वितरण किया गया. 
 
स्वयं सहायता समूह की चयनित महिला मंडलों के बीच स्वरोजगार के लिए बैंकों से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है. डीसी ने कहा कि कौशल प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को विभिन्न बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध करा कर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत किया जायेगा. एसपी कार्तिक एस ने कहा कि विकास के माध्यम से विश्व स्तर पर लोहरदगा को एक अलग पहचान मिलेगी. लोहरदगा जिला उग्रवाद मुक्त जिला बन गया है. अब यहां जरूरत है विकास की गंगा बहाने की. उन्होंने कहा कि यह जिला प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है और यहां विकास की कई संभावनाएं हैं. पेशरार प्रखंड स्थित लावापानी जलप्रपात पर्यटकों को आकर्षित करता है. यहां कई स्टेप से होकर झरने का पानी गिरता है. 
 
इसके अलावा केकरांग जलप्रपात, अरू नाला, शहीद एसपी अजय सिंह स्थल को विकसित कर पर्यटक स्थल बनाया जायेगा. मौके पर बीस सूत्री उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने कहा कि झारखंड सरकार जन अकांक्षाओं के अनुरूप काम कर रही है. पेशरार जैसे दुर्गम क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रयास किया है. जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के माध्यम से इस क्षेत्र में योजनाओं को धरातल पर उतारा जा रहा है
उन्होंने कहा कि सभी के प्रयास से लोहरदगा जिला आने वाले दिनों में विकसित जिला होगा. इस मौके पर नगर परिषद अध्यक्ष पावन एक्का, डीडीसी दानियल कंडुलना, एसी रंजित कुमार सिन्हा, डीएफओ उज्जवल कुमार, एसडीओ राज महेश्वरम, डीटीओ राजीव कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष राजमोहन राम, राजकुमार वर्मा, बालकृष्णा सिंह, सीताराम शर्मा, राजकिशोर महतो, सुबोध राय, जफर खान, जिप अध्यक्ष सुनैना कुमारी, मनीर उरांव सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे.
 

Advertisement

Comments