36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिवालयों का लिया जायजा, कड़ी होगी सुरक्षा

कुड़ू : महाशिवरात्रि को लेकर बुधवार को प्रखंड प्रशासन के अधिकारियों ने प्रखंड में स्थापित शिवालयों, शिवधाम व शिव मंदिरों का जायजा लेते हुए आयोजन समिति से महाशिवरात्रि के मौके पर होनेवाले कार्यक्रम की जानकारी ली. महाशिवरात्रि के मौके पर प्रशासन सुरक्षा के साथ किसी प्रकार की कोताही के मूड में नजर नहीं आ रहा […]

कुड़ू : महाशिवरात्रि को लेकर बुधवार को प्रखंड प्रशासन के अधिकारियों ने प्रखंड में स्थापित शिवालयों, शिवधाम व शिव मंदिरों का जायजा लेते हुए आयोजन समिति से महाशिवरात्रि के मौके पर होनेवाले कार्यक्रम की जानकारी ली. महाशिवरात्रि के मौके पर प्रशासन सुरक्षा के साथ किसी प्रकार की कोताही के मूड में नजर नहीं आ रहा है.

बताया जाता है कि जिला प्रशासन से मिले निर्देश के बाद बुधवार को बीडीओ मनोरंजन कुमार सीओ कमलेश उरांव थाना प्रभारी हरिऔध करमाली व अन्य अधिकारियों की टीम ने प्रखंड के आधे दर्जन शिवालयों का जायजा लिया. अधिकारियों ने प्रखंड के जिंदगी पंचायत के तान गांव के समीप लगभग 50 फीट की ऊंचाई पर स्थित तान पहाड़ी शिवधाम का निरीक्षण किये.

मौके पर आयोजन समिति से अधिकारियों ने महाशिवरात्रि के मौके पर होनेवाले कार्यक्रम की जानकारी लेते हुए समिति ने अधिकारियों को बताया कि महाशिवरात्रि के मौके पर तान पहाड़ी शिवधाम में सुबह विशेष पूजन होता है. इसके बाद महाआरती व भंडारा के बाद अखंड हरिकीर्तन शुरू होता है. दूसरे दिन विसर्जन किया जाता है. महाशिवरात्रि के मौके पर मेला का आयोजन होता है. अधिकारियों ने इसके बाद इंदिरा गांधी चौक स्थित शिवालय, जिलिंग शिव मंदिर व टिको नदी तट स्थित शिव मंदिर का जायजा लिया.

इसके अलावा सलगी के प्राचीन शिव मंदिर महादेव मंडा में महाशिवरात्रि के मौके पर होने वाले आयोजन के संबंध में जानकारी प्राप्त की. महादेव मंडा आयोजन समिति ने अधिकारियों को बताया कि महादेव मंडा में महाशिवरात्रि के मौके पर सुबह विशेष पूजन के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट पूजन के लिए खोल दिया जाता है. इसके अलावा शिव बरात का आयोजन किया जाता है.

शिव बरात सलगी से निकल कर महादेव मंडा पहुंचती है. दिनभर प्रसाद वितरण व भंडारा चलता है, शाम में आरती होती है, महादेव मंडा में महाशिवरात्रि के मौके पर मेले का आयोजन होता है, जहां काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते है. शहरी क्षेत्र के तीन शिवालयों इंदिरा गांधी चौक शिव मंदिर, ब्लाॅक परिसर शिव मंदिर तथा टिको नदी तट पर स्थित शिव मंदिर समेत सभी शिवालयों की जानकारी अधिकारियों द्वारा ली गयी है.

बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारी ने संयुक्त रूप से बताया कि महाशिवरात्रि के मौके पर सभी शिवालयों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं.दो स्थान जहां मेला लगता हो, वहां विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. सुरक्षा के साथ किसी तरह की कोताही नहीं बरती जायेगी. श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दिया जायेगा. जरूरत पड़ी, तो चांपी-शंखनदी भाया लुकुइया मुख्य पथ पर आवागमन डायवर्ट कर दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें